images 2021 07 20T092537.044
Prev1 of 10
Use your ← → (arrow) keys to browse

किसी भी खिलाड़ी के लिए चाहे वो Indian Team का हो या किसी और टीम का क्रिकेट में अपने देश का नेतृत्व करना बड़ी गर्व की बात होती हैं। कई बार देश द्वारा किसी खिलाड़ियों को एक कप्तान के रूप में चुनने में काफी ज्यादा समय लग जाता हैं। किसी भी प्लेयर को टीम की कप्तानी देने से पहले कई चीजों पर गौर किया जाता हैं जैसे कि उसका प्रदर्शन सबसे ज्यादा देखा जाता हैं किसी भी खिलाड़ी को कप्तानी देने से पहले।

कुछ खिलाड़ियों ने भले ही खराब प्रदर्शन किया हो, लेकिन वे जन्मजात लीडर होते हैं और कप्तानी में उनका ट्रैक अच्छा होता है उन्हें कभी कभी कप्तान बना दिया जाता हैं। मगर ज्यादातर खिलाड़ियों को उनके प्रदर्शन के आधार पर ही कप्तानी मिलती हैं। टीम में किसी भी खिलाड़ी की अहमियत को जानना और उनके खुद के प्रदर्शन का विश्लेषण करना जरूरी है ताकि कप्तान नियुक्त होने में आसानी हो। आज हम आपको ऐसा 10 कप्तान के बारे में बतायेंगे जिन्होंने पहली बार एकदिवसीय में कप्तानी करने से पहले सबसे ज्यादा वनडे खेले हैं।

पहली बार भारत की कप्तानी करने से पहले सबसे ज्यादा वनडे खेलने वाले 10 खिलाड़ी:

10. गौतम गंभीर :

images 2021 07 20T092651.996

इस सूची में 10वे स्थान पर पूर्व भारतीय खिलाड़ी एवं मौजूदा सांसद गौतम गंभीर काबिज हैं। गौतम गंभीर अपने समय पर भारत के सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाजों में से एक थे। गौतम गंभीर का भारत के 2011 वर्ल्ड कप और 2007 टी20 वर्ल्ड के जीत का पीछे एक मुख्य वजह था। दोनों ही फाइनल में गौतम गंभीर ने भारत की पारी संभाली थी।

आपको बता दूँ पहली बार भारतीय टीम की एकदिवसीय क्रिकेट में कप्तानी करने से पहले गौतम गंभीर ने कुल 100 वनडे मैच खेले थे। बतौर कप्तान उन्होंने भारतीय टीम को 6 एकदिवसीय मैचों में लीड किया जिसमें भारतीय टीम ने सारे के सारे मैचों में जीत हासिल किया ।

Prev1 of 10
Use your ← → (arrow) keys to browse