Posted inCricketEDITOR CHOICETOP 5/10

5 भारतीय खिलाड़ी जिनका भारतीय टीम में भविष्य आईपीएल के प्रदर्शन पर ही है निर्भर

rishabh pant afp 1564993384

क्रिकेट में फ़िलहाल कोरोना वायरस का ही कहर नजर आ रहा है. जिसके कारण लंबे समय से खेल बंद चल रहा है. क्रिकेट की सबसे बड़ी लीग आईपीएल पर भी बड़ा संकट नजर आ रहा है. जिससे भारतीय खिलाड़ियों पर बहुत बड़ा फर्क पड़ता हुआ नजर आ रहा है.

भारतीय टीम के कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं. जिनका भारतीय टीम के लिए पिछला प्रदर्शन बहुत खास नहीं रहा था. जिसके कारण अब टीम में उनकी जगह मुश्किल में नजर आ रही है. अब  आईपीएल पर ही उनकी निगाहे लगी हुई है. जहाँ पर वो अच्छे करके चयनकर्तायों को प्रभावित कर सकते हैं.

आज हम आपको उन 5 भारतीय खिलाड़ी के बारें में बताएँगे. जिनको भारतीय टीम में बने रहने के लिए आईपीएल में बहुत अच्छा प्रदर्शन करना होगा. इस लीग के लिए फ़िलहाल बीसीसीआई बहुत ज्यादा मेहनत करता हुआ नजर आ रहा है. जिसके कारण इन खिलाड़ियों की उम्मीद भी बनी हुई है.

5. शिवम दूबे

shivam dube

हार्दिक पंड्या के चोटिल होने के बाद उनके विकल्प के रूप में शिवम दूबे को भारतीय टीम के साथ जोड़ा गया था. जहाँ पर वो कुछ समय सफल तो हुए लेकिन उस फॉर्म में बरक़रार रखने में सफल नहीं हो सके. जिसके कारण अब भारतीय टीम में उनकी जगह मुश्किल में पड़ गयी है.

शिवम दूबे ने अब तक भारतीय टीम के लिए 12 टी20 मैच खेले हैं. जिसमें उन्होंने 17.5 के औसत से 105 रन बनाये हैं. जिसमें एक अर्द्धशतक भी शामिल है. इस बीच उनका स्ट्राइक रेट 136.36 का रहा है. गेंद के साथ उन्होंने इस बीच 43.2 के औसत से 5 विकेट भी हासिल किये हैं.

पंड्या की टीम में वापसी उनके लिए खतरे की घंटी है. अब यदि वो आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम के लिए बहुत ही शानदार प्रदर्शन करते हैं तो उन्हें टीम में बने रहने का मौका दिया जा सकता है. उसका फायदा भी भारतीय टीम को हो सकता है.

4. नवदीप सैनी

नवदीप सैनी

तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को भी दीपक चाहर के चोटिल होने की वजह से भारतीय टीम में जगह मिली थी. जिसका फायदा पूरी तरह से उठाने में वो सफल नहीं हो सके थे. जिसके कारण भारतीय टीम में उनकी जगह अब पक्की नहीं नजर आ रही है.

नवदीप सैनी ने अब तक भारतीय टीम के लिए 9 टी20 मैच खेला है. जिसमें उन्होंने 18.08 के औसत से 13 विकेट अपने नाम किये हैं. इस बीच उनकी इकॉनमी रेट 7.16 की रही है. जबकि स्ट्राइक रेट 15.15 की रही है. डेथ ओवरों में भी नवदीप सैनी ने टीम के लिए गेंदबाजी की है.

दीपक चाहर अब जल्द ही फिटनेस हासिल करके भारतीय टीम में दोबारा नजर आ सकते हैं. जिसके कारण नवदीप सैनी के पास मौका है की वो आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम के लिए अच्छा करके कप्तान और चयनकर्तायों को प्रभावित कर सके और टीम में ही बने रहे.

3. ऋषभ पंत

rishabh pant reuters file 1588346892 1

युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को महेंद्र सिंह धोनी का विकल्प कहा जा रहा था. लेकिन पिछले कुछ समय में ऐसा नहीं रहा है. पहली पसंद से वो अचानक ही टीम की तीसरी पसंद बन गये हैं. केएल राहुल और संजू सैमसन को उनसे पहले मौका दिया जा रहा है.

ऋषभ पंत ने अब तक भारतीय टीम के लिए 27 टी20 मैच खेले हैं. जिसमें उन्होंने 20.5 के औसत से 410 रन बनाये हैं. इस बीच उन्होंने 2 अर्द्धशतक भी बनाये हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 65 रनों का रहा है. जबकि उनका स्ट्राइक रेट 122.02 का रहा है. पंत आसानी से छक्के लगाते हैं.

केएल राहुल के अच्छा प्रदर्शन करने के कारण पंत के लिए मौके कम होते जा रहे हैं. अब आईपीएल में वो दिल्ली कैपिटल्स टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करके भारतीय टीम में अपनी जगह को बचा सकते हैं. हालाँकि आईपीएल में वो हमेशा से ही अच्छा करते हुए नजर आयें हैं.

2. रविन्द्र जडेजा

ravindra jadeja 16 1505576412

टेस्ट और एकदिवसीय फ़ॉर्मेट में तो रविन्द्र जडेजा ने अपनी जगह पक्की कर लिया है. लेकिन टी20 फ़ॉर्मेट वो पूरी तरह से अपनी जगह नहीं बना पायें हैं. अब रविन्द्र जडेजा के पास मौका था की वो न्यूजीलैंड दौरे पर ऐसा करें लेकिन वो बहुत अच्छा नहीं कर पायें. जिससे उनके जगह पर संदेह बना हुआ है.

रविंद्र जडेजा ने अब तक भारतीय टीम के लिए 49 टी20 मैच खेले हैं. जिसमें उन्होने 12.36 के औसत से 173 रन ही बनाये हैं. गेंद के साथ उन्होने 29.54 के औसत से 39 विकेट हासिल किये हैं. जबकि 7.1 की इकॉनमी रेट से रन दिए हैं. जडेजा बहुत अच्छे फील्डर भी हैं.

जडेजा को अब यदि आगे भी टी20 फ़ॉर्मेट में भारतीय टीम का हिस्सा बने रहना है तो उन्हें आईपीएल 2020 में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के लिए बहुत ही शानदार प्रदर्शन करना होगा. जिसके बाद वो छोटे फ़ॉर्मेट में भारतीय टीम का हिस्सा बने रहेंगे.

1. शिखर धवन

post image bc2706a

स्टार भारतीय सलामी बल्लेबाज एकदिवसीय फ़ॉर्मेट में आज भी पहली पसंद बने हुए हैं. लेकिन टी20 फ़ॉर्मेट में अब उनके जगह को लेकर अक्सर सवाल उठते रहते हैं. अब जिसके कारण केएल राहुल को बेहतर विकल्प बताया जा रहा है. शिखर धवन को अब अपनी मौजूदगी साबित करनी होगी.

शिखर धवन ने अब तक भारतीय टीम के लिए 60 टी20 मैच खेले हैं. जिसमें उन्होंने 28.36 के औसत से 1588 रन बनाये हैं. इस बीच उन्होंने 10 अर्द्धशतक लगाये हैं. जबकि उन्होंने 128.27 के स्ट्राइक रेट से रन बनाये हैं. धवन का टी20 में सर्वश्रेष्ठ स्कोर 92 रनों का है.

धवन को यदि टी20 फ़ॉर्मेट में और भारतीय टीम के लिए खेलना है तो आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स टीम के लिए आक्रामक अंदाज में खेलना होगा. जो उन्हें एक बेहतर खिलाड़ी के रूप में साबित करेगा. जिसके अलावा वो आगे भी इस फ़ॉर्मेट में खेलते हुए नजर आयेंगे.

 

.