भारतीय टीम-टेस्ट
Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse

भारतीय टीम और इंग्लैंड की भिड़ंत तीसरे टेस्ट मुकाबले के लिए 24 फरवरी को अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में होगी. इस सीरीज का ये पहला टेस्ट मुकाबला होगा जो पिंक बॉल से डे-नाइट में खेला जाएगा. हालांकि पिंक गेंद से घरेलू सीरीज में टीम इंडिया का ये दूसरा मुकाबला होगा. ऐसे में भारत की इस मुकाबले में जीत कहीं न कहीं पक्की मानी जा रही है.

इस खास रिपोर्ट के जरिए आज हम बात करेंगे उन तीन कारणों के बारे में, जो इस मैच में टीम इंडिया की जीत पक्की करती हैं. फिलहाल दोनों टीमें टेस्ट श्रृंखला में 1-1 की बराबरी पर चल रही है. इस मैच को भारत के लिए इस वजह से भी जीतना जरूरी है, क्योंकि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह पक्की करनी है.

पहला कारण- जिसके मुताबिक तीसरा मुकाबला जीत सकती है भारतीय टीम

भारतीय टीम

दरअसल डे-नाइट टेस्ट मुकाबले अभी तक सिर्फ 6 देशों में हुए हैं, जिसमें भारतीय टीम के साथ ही ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और वेस्ट इंडीज का नाम शामिल है. विंडीज को अगर छोड़ दिया जाए, तो हर टीम ने अपनी धरती पर पिंक गेंद से हुए सारे डे-नाइट टेस्ट मुकाबलों में जीत हासिल की है.

हालांकि वेस्ट इंडीज को अपने ही घर में डे-नाइट टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा था. इसके पीछे की वजह कहीं न कहीं टीम की कमजोरी मानी  जाती है. इस समय विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की लिस्ट में विंडीज 8वें नंबर पर है.

हालांकि बाकी बची शीर्ष टीमें अपने घरे में खेले गए डे-नाइट टेस्ट मुकाबले में जीत हासिल की है. कहा जा रहा है कि, भारत में टेस्ट एसजी बॉल से खेला जाता है, जबकि इंग्लैंड में ड्यूक गेंद से खेला जाता है. जिसका पूरा लाभ भारतीय टीम को जीतने में मिलेगा.

Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse