147754 ifqozsjozw 1600581719

इंडियन प्रीमियर लीग-2020 के इस सीजन में हमें कई बड़े मुकाबले देखने को मिले. जिसने अपने फैंस का काफी दिल जीता. ये टी20 का फॉर्मेट की वो लीग जिससे टीम इंडिया को नए युवा खिलाड़ी और आगे आने वाले समय में कप्तानी करने वाले कप्तान मिलते हैं. ऐसे में ये सवाल है कि क्या केएल राहुल की जगह क्या श्रेयस अय्यर टीम इंडिया के अगले कप्तान बन सकते हैं.

कप्तानी में बेहतर दिखे श्रेयस अय्यर

दिल्ली कैपिटल्स

दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने आईपीएल के पिछले सीजन भी काफी अच्छा प्रदर्शन किया था. लेकिन वो आईपीएल के फाइनल तक नहीं पहुँच सके. जिसके बाद श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने अपनी रह को एक बार वापस पाकर इस सीजन में अच्छा प्रदर्शन करने में लगी हुई हैं.

श्रेयस अय्यर ने इस सीजन अपनी टीम को काफी अच्छे तरीके से लीड किया और टीम को बिना किसी दिक्कत के इस सीजन के प्लेऑफ के टॉप में लाकर खड़ा कर दिया है. वही केएल राहुल की कप्तानी वाली पंजाब की टीम ने 10 मुकाबले खेले है, जिसमें उन्हें 6 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है, उनके कुल 8 अंक है.

दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने कुल 10 मैच खेले है, जिसमें उन्हें 7 में जीत और 3 में हार मिली हैं. जिसके बाद वो अंकतालिका में 14 अंको के साथ टॉप पर बनी हुई हैं. वो इसलिए क्योंकि श्रेयस को एक कप्तान की भूमिका अदा करना बखूबी आता हैं. वही केएल राहुल मैच को अभी तक जिताते हुए नहीं देखे गए हैं.

अय्यर अब तक कर चुके हैं अपने आप को साबित

Shreyas Iyer 42 5

श्रेयस अय्यर आईपीएल में एक कप्तान के साथ-साथ एक युवा खिलाड़ी भी हैं. जिन्होंने अभी तक अपनी बल्लेबाजी से अपनी टीम और अपने फैंस को काफी प्रभावित किया हैं. लेकिन ऐसा करने में किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान केएल राहुल अभी तक फीके नज़र आये हैं.

इंटरनेशनल क्रिकेट की बात की जाए तो केएल राहुल ने तीनों ही फॉर्मेट में कई मुकाबले खेले हैं. लेकिन वो इस बीच गिने-चुने मुकाबलों में ही चल सके हैं. वही श्रेयस अय्यर को भले ही इंटरनेशनल में ज्यादा मौके ना मिले हो लेकिन जब भी उन्हें अपनी टीम के लिए खेलने का मौका मिला हैं तो वो टीम के इरादों पर खरे उतरे.

अय्यर की भले ही उम्र कम हो. लेकिन अपनी टीम और अपनी कला से प्रभावित करना बखूबी आता है. अय्यर को इस सीजन में पहले मैच से ही एक अलग और आक्रामक कप्तान के रूप में देखा गया था. जिसके चलते वो आज इस सीजन में अभी तक सबसे सफल कप्तान माने जा रहे हैं.

श्रेयस टीम को मैनेजमेंट करने में रहे सलफ

श्रेयस अय्यर

इंडियन प्रीमियर लीग-2020 के सी सीजन में दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान श्रेयस अय्यर ने अपनी टीम, सभी युवा और अनुभवी खिलाड़ियों को काफी बेहतर तरीके से हैंडल किया. लेकिन इस बीच किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान केएल राहुल ऐसा करने में अभी तक असफल दिखे. जिसके बाद उनका नतीजा हम सबके सामने है. वो अपनी टीम के युवा और अनुभवी खिलाड़ियों को अच्छे से मैनेज नहीं कर सके.