क्रिस गेल

आज आईपीएल-2020 में किंग्स इलेवन पंजाब की टक्कर कोलकाता नाईट राइडर्स की टीम के बीच मैच हो रहा है. इस सीजन में 6 मुकाबले में 5 मुकाबले हार चुकी किंग्स लेवन पंजाब की टीम के हौसले पस्त हैं. प्लेऑफ में बने रहने के लिए अब पंजाब को सारे मैच जीतने होगे. इस मैच में बड़े बदलाव की उम्मीद नजर आ रही थी. कहा जा रहा था की क्रिस गेल को मौका दिया जा सकता है लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

गेल को क्यों नहीं मिला मौका?

 

क्रिस गेल का पिछले मैच में भी खेलना तय था. लेकिन फ़ूड पोइजिनिंग की वजह से वो मैच से बाहर थे. ये बात खुद किंग्स इलेवन किंग्स के पंजाब के हेड कोच अनिल कुंबले ने बताई थी.ऐसे में आज उनके वापसी की उम्मीद थी लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. जिसका कारण उनका अभी तक पूरी तरह से फिट नहीं हो पाना है.

लेकिन क्रिस गेल का बल्ला चलेगा या नहीं इस बात की फिलहाल कोई गारंटी नहीं है. वो जनवरी के बाद से कॉम्पिटेटिव क्रिकेट से बाहर हैं. निजी कारण के चलते उन्होंने कैरिबियन क्रिकेट लीग से नाम वापस ले लिया था. आखिरी उन्हें बांग्लादेश प्रीमियर लीग में देखे गए थे.

गेल को ग्लेन मैक्सवेल की जहग टीम में मौका मिल सकता था. वही अब उन्हें एक बार फिर आईपीएल में खेलते देखना दिलचस्प होने वाला था. उन्हें बड़े-बड़े शॉट लगाकर मैच को आगे ले जाने में काफी मज़ा आता है. वही अभीतक उन्होंने आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन किया है.

आईपीएल इतिहास के किंग है गेल

आईपीएल में हर सीजन में एक से बड़कर एक मुकाबले देखने को मिले है. वही आईपीएल में अपनी बल्लेबाजी से अपने फैंस का दिल जीत चुके क्रिस गेल को बड़े छक्के और चौके लगाने के लिए जाना जाता है. उनकी बल्लेबाजी के सामने हर गेंदबाज पस्त दिखता है.

वही आईपीएल में उनके नाम कई बड़े रिकॉर्ड है. जिसमें सबसे जयादा 326 छक्के शामिल था. उनका आईपीएल इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर उन्होंने नावाद रहकर 175 रन की पारी खेली थी. जिसके बाद उन्हें आईपीएल में एक अलग रूप में पहचाना जाने लगा.

उन्होंने एक ही पारी सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है. जिसमें उन्होंने एक ही पारी में 17 छक्के जड़े. आईपीएल में क्रिस गेल एक मात्र खिलाड़ी है जिसने सबसे ज्यादा 6 शतक अपने नाम किए. उन्होंने मात्र 30 गेंदों पर शतक लगाने का रिकॉर्ड भी बनाया है.

पंजाब की मुश्किलें

किंग्स इलेवन पंजाब की मुश्किलें बढती जा रही. लगातार हार के चलते पंजाब की टीम पर टूर्नामेंट से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है. पंजाब की टीम पर टूर्नामेंट से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है. पंजाब की टीम अब तक सिर्फ एक मैच जीती है और आगे आने वाले सारे  मुकाबले उसे जीतने होगे अगर उसे अपनी जगह प्लेऑफ में बनानी हैं.  पॉइंट्स टेबल में पंजाब की टीम सबसे आखिरी स्थान पर मौजूद हैं.