भारतीय खिलाड़ी
Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse

क्रिकेट के मैदान पर बनने वाला हर रिकॉर्ड टूटने के लिए बनता है. लेकिन कुछ ऐसे रिकॉर्ड भी बन जाते हैं. जिन्हें कोई कितना भी प्रयास कर ले लेकिन उसे तोड़ नहीं सकता है. इन रिकॉर्ड की सिर्फ बराबरी ही की जा सकती है. ये बहुत बड़े रिकॉर्ड भी कहे जा सकते हैं.

भारतीय खिलाड़ियों ने अपने करियर में कई शानदार रिकॉर्डस बनाए हुए हैं. उनमे से 3 रिकॉर्ड ऐसे हैं, जिन्हें अन्य खिलाड़ी द्वारा तोड़ा नहीं जा सकता, सिर्फ बराबरी की जा सकती है. भारत के दिग्गज खिलाड़ियों ने ये रिकॉर्ड बनाये हैं. जिसमें सिर्फ महान खिलाड़ी के नाम है.

आज हम आपको उन 3 भारतीय खिलाड़ियों के बारें में बताएँगे. जिन्होंने ऐसे रिकॉर्ड बनाये जिसे तोड़ पाना नामुमकिन है. इन खिलाड़ियों की उपलब्धि भारतीय क्रिकेट को नए मुकाम तक ले जाने में मदद कर पायी. हालाँकि कई और भारतीयों ने भी बड़े रिकॉर्ड बनाये.

1. युवराज सिंह 6 गेंद 6 छक्का

1568872282 Yuvraj 6 sixes BCCI Twitter

सिक्सर किंग के नाम से मशहूर युवराज सिंह के नाम ये रिकॉर्ड दर्ज हैं. जब उन्होंने 2007 टी20 विश्व कप के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ मैच में उन्होंने 6 गेंद पर 6 छक्का लगाया था. बता दें कि साल 2007 के एक टी20 विश्व कप मैच के दौरान इंग्लैंड के एंड्रयू फ्लिंटॉफ और युवराज सिंह के साथ कुछ नोक-झोंक कर बैठे थे.

जिसके बाद युवराज सिंह गुस्से में आ गए और युवराज ने अपना गुस्सा पारी का 19वां ओवर लेकर आये स्टुअर्ट ब्रॉड पर उतारा था. जहाँ पर युवराज ने ब्रॉड की 6 गेंद में लगातार 6 छक्के लगा डाले थे. जिसके बाद से उन्होंने 12 गेंद पर अर्धशतक भी लगा दिया था.

युवराज सिंह के इस रिकॉर्ड को कोई भी तोड़ नहीं सकता है. यदि किसी खिलाड़ी ने 6 गेंद पर 6 छक्के अब मार भी दिए तो भी उनके रिकॉर्ड की बराबरी ही होगी. टी20 फ़ॉर्मेट में वो ऐसा करने पहले बल्लेबाज वो उस समय भी पहले ही रहेंगे.

Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse