भारतीय टीम के हेड कोच रहे चुके अनिल कुंबले और मौजूदा भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के बीच कभी भी बनती हुई नहीं देखी गई थी. अकसर दोनों लोग सोशल मीडिया पर चर्चा में दिखते थे. जिसके बाद अनिल कुंबले जैसे महान और अनुभवी कोच ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. लेकिन उन्होंने आईपीएल-2020 के 6वें मुकाबले में विराट कोहली से कुछ इस कदर बदला निकाला की सब हैरान रह गए.

विराट कोहली बनाम अनिल कुंबले था मुकाबला

गुरूवार को दुबई के दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में एक दूसरे को टक्कर देने के लिए एक तरफ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की टीम थी, तो दूसरी तरफ किंग्स इलेवन पंजाब की टीम. दोनों ही टीमों को आईपीएल-2020 में अपनी पहली जीत की दरकार थी.

लेकिन इस मुकाबले में आरसीबी को पस्त करते हुए किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने बाजी मारते हुए इस मैच को जीत लिया था. इस मुकाबले की महत्वपूर्णता इतनी ज्यादा थी, क्योंकि एक तरफ विराट की टीम थी, तो दूसरी तरफ अनिल कुंबले की टीम.

जिनकी भारतीय टीम से लेकर आज तक कभी भी बनती नज़र नहीं आई. जिसके बाद किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने आरसीबी को हराते हुए इस मैच को जीत लिया. ये जीत पंजाब की नहीं है बल्कि उनके हेड कोच अनिल कुंबले की है जिनकी आज तक कभी विराट कोहली  से नहीं बनी.

कोहली की वजह से अनिल कुंबले को छोड़ना पड़ा था अपना पद

भारतीय टीम के हेड कोच रह चुके अनिल कुंबले ने भारतीय टीम के मुख्य कोच के रूप में साल 2016 में पद सभाला था. जिसके बाद भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली के साथ मिलकर उन्होंने भारतीय टीम को कई नए आयाम तक पहुँचाया.

विराट कोहली और अनिल कुंबले की जोड़ी को देख कर आने वाले समय में भारतीय टीम के लिए अच्छा भविष्य देखा जा रहा था. लेकिन हेड कोच बनने के एक साल बाद अनिल कुंबले ने साल 2017 ने चैंपियंस ट्रॉफी के बाद अचानक से उन्होंने हेड कोच के पद से इस्तीफा दे दिया.

लेकिन अनिल कुंबले की तरफ से इस स्थीफे को लेकर आज तक कोई भी बात नहीं की गई हैं. लेकिन माना ये जा रहा है कि अनिल कुंबले और विराट कोहली के बीच कभी भी नहीं बनी और भारतीय के कप्तान विराट कोहली अनिल कुंबले के साथ काम करना नहीं चाहते थे.

तीन साल के बाद अनिल कुंबले ने विराट को दी कभी ना भूल पाने वाली हार

भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहली, अनिल कुंबले की जगह किसी और को हेड कोच के रूप में देखना चाहते थे. लेकिन ऐसा नहीं हो सका जिसके बाद कुंबले और विराट में कभी बनी नहीं और कुंबले के हेड कोच का पद छोड़ने के बाद, विराट कोहली के फैन्स भी उन्हें ही जिम्मेदार समझने लगे थे.

लगभग तीन साल के अनिल कुंबले को विराट कोहली को सबक सिखाने का मौका मिला. तो उन्होंने आईपीएल-2020 के 6वें मुकाबले में विराट कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी को अपनी टीम किंग्स इलेवन पंजाब की मदद से विराट की टीम को हरा कर अच्छा सबक सिखाया.

इस मुकाबले में किंग्स इलेवन की पंजाब की टीम ने रॉयल्स चैलेजर्स बेंगलोर को 97 रनों से हरा करा अपने नाम आईपीएल-2020 की पहली जीत अपने नाम की. जिसमें किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल ने नावाद 69 गेंदों पर 132 की पारी खेली थी. जिसके बाद वो आईपीएल-2020 में ऑरेंज कैप के हकदार भी बने.