Prev1 of 9
Use your ← → (arrow) keys to browse

अपनी बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग से लाखों प्रशंसकों का दिल जीत चुके पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी जिन्होंने भारत टीम को एक ऐसे मुकाम पर पहुचांया है. जहाँ इतनी जल्दी पहुच पाना आसान नहीं होता हैं.

उनके प्रशंसकों को हैरानी तब हुई जब 15 अगस्त यानि आज़ादी के 74वें स्वतंत्रा दिवस के दिन पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के हर फॉर्मेट को अलविदा कह दिया. उसके साथ संन्यास को लेकर अपने सोशल अकाउंट पर एक दुःख भरा विडियो और मैसेज शेयर किया.

धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा जरुर कर दिया है लेकिन आने वाले समय में महेंद्र सिंह धोनी के योगदान और कप्तान के रूप में उनका करियर को हमेशा याद किया जायेगा. आज हम इस लेख के जरिए ये जानते हैं कि वो कौन से 9 विश्व रिकॉर्ड हैं जो पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कायम किये हैं.

1. 7 नंबर पर खेलते हुए सबसे ज्यादा शतक

Indian players MS Dhoni plays a shot3

अगर सफल कप्तान की बात की जाए तो उसमें एमएस धोनी का नाम अपने आप आ जायेगा. दरअसल पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपने करियर में नंबर 7 पर बल्लेबाजी करते हुए दो शानदार शतक लगाए हैं जो उनके लिए एक गर्व की बात होगी.

एमएस धोनी ने अपना पहला शतक 2007 में अफ्रीका इलेवन के खिलाफ लगाया था जिसमे उन्होंने 97 गेंदों को खेलते हुए 139 रनों की एक शानदार पारी खेली थी. वही महेंद्र सिंह धोनी ने अपना दूसरा शतक 2012-13 में  पाकिस्तान के खिलाफ जड़ा था जिसमे उन्होंने 125 गेंद खेलते हुए 113 रन बनाए.

महेंद्र सिंह धोनी के करियर में ये दोनों शतक बहुत मायने रखते हैं. इसलिए नहीं की उन्होंने ये मैच अच्छी टीमों के खिलाफ खेले थे. दरअसल ये शतक धोनी ने तब बनाए जब टीम को उनकी बहुत जरुरत थी.

Prev1 of 9
Use your ← → (arrow) keys to browse