1507986461 1507985166 Indian Cricket Team PTI

अगले साल इंग्लैंड की सरजमी में विश्वकप खेला जाएगा। इसके लिए सभी टीमें अपने-अपने आधार से अपनी तैयारियां करने में जुटी हुई हैं। भारतीय क्रिकेट टीम व बीसीसीआई भी खास तैयारियों में जुटी हुई है। भारत इस समय अफ्रीका में टी-20 सीरीज खेल रहा है। जुलाई में भारतीय टीम इंग्लैंड के दौरे पर होगी। लेकिन इसी बीच भारतीय टीम के अगले साल का शेड्यूल सामने आया है। विश्वकप से पहले भारतीय टीम कुल 63 मैच खेलेगी। जिसमें 30 एकदिवसीय और 12 टेस्ट व 21 टी-20 मुकाबले शामिल हैं।

श्रीलंका में खत्म होगा सीजन

Sri Lanka Cricketers Salaries 2017 18

भारतीय क्रिकेट का चल रहा मौजूदा सीजन श्रीलंका दौरे के साथ खत्म होगा। भारत-श्रीलंका व बांग्लादेश के बीच ट्राई सीरीज का आयोजन किया जाएगा। जिसका पहला मैच 6 मार्च को कोलंबो में भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा। आखिरी मुकाबला भी कोलंबों मेें 18 मार्च को खेला जाएगा। इसी के साथ भारत का मौजूदा सीजन खत्म हो जाएगा। एक अप्रैल से क्रिकेट का नया सीजन आरंभ होगा।

अफगानिस्तान के साथ शुरू होगा नया सीजन

1e19631dcf390d2cf7d0d3079e4ea1be

भारतीय क्रिकेट टीम अपना नया सीजन अफगानिस्तान के साथ बेंगलुरू से शुरू करेगी। चिन्नास्वामी स्टेडियम में अफगानिस्तान के साथ भारत एक टेस्ट मुकाबला खेलेगा। जिसका आयोजन 14 जून से 18 तक होगा। इसके बाद टीम आयरलैंड के दौरे पर होगी। जिसमें वो दो टी- 20 मैच भी खेलेगी। पहला टी-20 मैच 27 जून को डबलिन में खेला जाएगा। दूसरा टी-20 मैच भी  द विलेज डबलिन में खेला जाएगा।

जुलाई में इंग्लैंड के दौरे पर टीम इंडिया

indian cricket team 1890114

विश्वकप के लिहाज से टीम इंडिया के लिए इंडिया अहम होगा। इंग्लैंड की पिचों को अच्छी तरह से समझने के लिए भारतीय खिलाड़ियों के लिए यह महत्वपूर्ण मौका है। ढाई महीने के दौरे में दोनों देशों के बीच तीन वनडे मैच,तीन टी-20 मैच व पांच टेस्ट मैच खेले जाएंगे। इंग्लैंड दौरा 3 जुलाई को शुरू होगा और 11 सितंबर को खत्म होगा। इसके बाद भारत नौ वनडे मैचों वाले एशिया कप में भाग लेगा । हालांकि इसके लिए  तारीख और जगह डिसाइड नहीं हैं।

वेस्टइंडीज का भारत दौरा

53726 west indies tour of india 650

इंग्लैड दौरे के बाद वेस्टइंडीज की टीम अक्टूबर-नवंबर में भारत दौरे पर होगी। भारत-वेस्टइंडीज के बीच पांच वनडे मैच,दो टेस्ट मुकाबले और तीन टी-20 मैच खेले जाएंगे। इसके बाद भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर होगी। यह दौरा नवंबर और दिसंबर में होगा। जिसमें चार टेस्ट मैच,तीन वनडे व तीन टी-20 मुकाबले शामिल हैं।

भारत का न्यूजीलैंड दौरा

India vs New Zealand lg

जनवरी के मध्य से फरवरी के बीच भारत न्यूजीलैंड के दौरे पर होगा। दोनों देशों के बीच पांच वनडे मैच व पाच टी-20 मुकाबले खेले जाएंगे। हालांकि इस मामले में बीसीसीआईने अभी तक क्रिकेट नहीं खेलने का फैसला लिया है। बोर्ड का मानना है कि भारतीय समयानुसार सुबह 3 तीन बजें मैच खेलना उसके व्यापारिक हितों के लिहाज से सही नहीं है, न्यूज़ीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम कोई भी टेस्ट मैच नहीं खेलेगी।

ऑस्ट्रेलिया और जिम्बाब्वे के साथ खत्म होगा सीजन

india to play with austraila 559e4b5e8ff44 l

भारतीय क्रिकेट टीम का आगामी सीजन ऑस्ट्रेलिया और जिम्बाब्वे के सीरीज के साथ खत्म होगा। मध्य फरवरी के बाद भारत न्यूजीलैंड से लौटेगा उसी समय ऑस्ट्रेलिया भारत के दौरे पर होगा। सीरीज में पांच वनडे और तीन टी-20 मुकाबले भी होंगे। सीजन की आखिरी सीरीज भारत -जिम्बाब्वे के बीच तीन टी-20 मैचों के साथ खत्म होगा, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी भारत कोई टेस्ट मैच नहीं खेलेगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *