Team India
Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

विश्व में जब भी Indian क्रिकेट टीम की बात आती है. तो यह कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा कि भारतीय क्रिकेट टीम ने विश्व में अपना अलग ही परचम लहराया है. फिर चाहे वो घरेलू सरजमीं हो या विदेशी. भारतीय टीम ने अपने प्रदर्शन से प्रशंसकों को खुश करने की हरसंभव की कोशिश की है.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट की बात की जाए तो टीम इंडिया ने अपने अच्छे प्रदर्शन से अपने दर्शकों को खूब लुभाया है जो उनके लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है. आज इस आर्टिकल के जरिए हम समझेंगे कि वो कारण क्या हैं जिनकी वजह से भारतीय क्रिकेट टीम अन्य टीमों से आगे निकल चुकी है.

ये पांच कारण हैं Indian Team की सफलता के

1. टीम को मिलता हैं घरेलू मैच का फायदा

homeground matc  india

भारतीय टीम को अपनी सरजमीं पर होने वाले घरेलू मैचों का खूब फायदा होता है. क्योंकि टीम में ऐसे कई खिलाड़ी हैं जो प्रैक्टिस का एक भी मौका नहीं छोड़ते. फिर जाए वो बड़े मैदानों में नेट प्रैक्टिस करना हो या फिर किसी भी मैदान पर घरेलू मैच की. जिससे उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खेले जाने वाले मैचों में अच्छा प्रदर्शन करने में ज्यादा समस्या नहीं होती है.

India में क्रिकेट की सबसे बड़ी लीग आईपीएल के होने से भी भारतीय खिलाड़ियों को बहुत मदद मिलती है. क्योंकि इस लीग में उन्हें अपने ही कई अनुभवी और दिग्गज खिलाड़ियों के साथ खेलने और सीखने का मौका मिलता है. इसी वजह से वो टी20 के साथ ही हर प्रारूप में बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है.

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse