शाहिद अफरीदी

पकिस्तान टीम के पूर्व खिलाड़ी शाहिद अफरीदी ने माना कि खेल के जरिए पाकिस्तान-इंडिया के बीच माहौल सही हो सकता है. लेकिन दोनों देशों के बीच हो रहे हो घमासान के बीच दोनों देशों की क्रिकेट की टीमों पर काफी असर देखने को मिल रहा है. लेकिन जब भी इंडिया-पकिस्तान के बीच मैच मुकबला खेला जाएगा. वो दोनों ही देशों के लिए देखने लायक होगा.

पाकिस्तान-भारत के बीच इस साल खेली गई थी आखिरी सीरिज

पकिस्तान-भारत के बीच जब कभी भी मुकाबला खेला जाता था, तो वो मुकाबला टीम तक सीमित नहीं रहता था. बल्कि वो मुकाबला दोनों ही देशों के बीच में तकरार का समा बांध देता था. फिर चाहे उसमें भारत जीते या फिर पकिस्तान की टीम.

वही साल 2012 में भारत-पकिस्तान के बीच आखिरी बार सीरीज खेली गई थी, जिसमें पकिस्तान की टीम ने भारत को हराते हुए अपनी जीत दर्ज की थी. जिसके बाद क्रिकेट फैन्स ने भारत-पकिस्तान टीम के बीच एक भी मुकबला नहीं देखा, अगर हम आईसीसी इवेंट्स और एशिया कप को छोड़ दे तो.

वही पकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी शाहिद अफरीदी ने दोनों देशों के बीच चल रहे घमासान के चलते, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसते हुए ये तक कह डाला कि

“जब भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सत्ता में है तब तक भारत-पाकिस्तान के बीच किसी भी तरह के मुकाबले का होना बहुत मुश्किल हैं.”  

क्रिकेट एक माध्यम है जो दोनों देशों के बीच एक फिर से शांति ला सकता है

शाहिद अफरीदी

पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी ने कहा है कि

“पाकिस्तान की सरकार भारत के साथ क्रिकेट मुकाबला करवाने के लिए तैयार है, मगर दूसरी तरफ भारत की सरकार नहीं चाहती है की भारत-पाकिस्तान के बीच किसी भी तरह की सीरिज को दोबारा अंजाम दिया जाए.”

अफरीदी ने अरब न्यूज़ को एक इ इंटरव्यू के जरिए बताया है कि

“जब तक भारत में प्रधानमंत्री मोदी जैसे लोग सत्ता में है, तब तक मुझे नहीं लगता है कि ये सब होना मुमकिन हैं.”

अफरीदी  ने बताया कि यूएई में हो रही इंडियन प्रीमियर लीग के चलते. द कैश रिच लीग को शिफ्ट कर लिया गया है, उसके पीछे कोरोना जैसी महामारी के चलते ऐसा हो रहा है. अफरीदी के अनुसार पाकिस्तान के खिलाड़ी आईपीएल जैसी लीग का हिस्सा ना होने की वजह से इस टूर्नामेंट को काफी मिस कर रहे हैं.

अफरीदी ने कहा कि

मुझे पता है कि क्रिकेट के जगत में आईपीएल जैसी लीग बहुत बड़ी लीग मानी जताई है. मगर ये अच्छा होता की भारत में जाकर बाबर आज़म और पकिस्तान के और कई खिलाड़ियों को ड्रेसिंग रूम और प्रेशर में खेलने का अनुभव मिलता. तो ऐसे मुझे लगता है की पाकिस्तान के खिलाड़ियों को ऐसा मौका ना मिलना उनके लिए एक गलत फैसला हैं. 

अफरीदी ने पाकिस्तान की टीम के लिए कुल इतने मैच खेले

शाहिद अफरीदी ने पाकिस्तान की टीम के लिए खेलते हुए कुल 27 टेस्ट, 398 वनडे और 99 टी20 मैच खेले हैं. जिसमें उन्होंने 1716, 8064 और 944  रनों की शानदार पारी खेली हैं. अफरीदी पाकिस्तान टीम के एक ऑलराउंडर की भूमिका को अदा करने वाले बड़े खिलाड़ी के रूप में देखे जाते थे. जिनको बड़े-बड़े शॉट लगाकर अपनी टीम को मैच जिताना काफी अच्छा लगता था.