भारतीय कप्तान
Dharamshala: Indian cricket team captain Virat Kohli during a press conference in Dharamshala, on Saturday, Sept. 14, 2019. India and South Africa are scheduled to play their first T20 match of a three-match series on Sunday, Sept. 15. (PTI Photo/Atul Yadav)(PTI9_14_2019_000059A)

विश्व कप 2019 के बाद भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप के लिए तैयारी अभी से शुरू कर दी है. जिसके चलते कहा जा रहा है कि भारतीय टीम ने अपने दोनों प्रमुख स्पिनरों कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को टी20 टीम से बाहर कर दिया है. इन दोनों खिलाड़ियों के बाहर होने की वजह अब भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बताई है.

भारतीय कप्तान ने बताया क्यों बाहर हैं कुलदीप-चहल 

टी20 टीम में पिछले दो सीरीज से कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को मौका नहीं दिया जा रहा है. जिसको लेकर उठ रहे सवालो का जवाब देते हुए भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा कि

” जिन्होंने घरेलू प्रारूप और टी 20 प्रारूप में और आईपीएल में भी अच्छा प्रदर्शन किया है, उन्हें मौका देना भी जरुरी है. इसलिए मुझे लगता है कि यह सबसे अच्छा संतुलन खोजने के लिए है जो हम एक टीम के रूप में कर सकते हैं और जरूरी नहीं कि एक तरह की टीम के साथ ही खेलते रहे. अगर दुनिया की सभी टीमें नंबर 9, 10 तक बल्लेबाजी कर रही हैं, तो हम क्यों नहीं कर सकते.” 

महेंद्र सिंह धोनी के भविष्य पर भी बोले भारतीय कप्तान 

पिछले कुछ समय से महेंद्र सिंह धोनी के भविष्य को लेकर कई अटकले लगाई जा रही है. धोनी ने पिछली दो सीरीज में चयन से पहले से अपना नाम वापस ले लिया था. अब धोनी के भविष्य पर बोलते हुए भारतीय टीम के कप्तान ने कहा कि

” आप पसंद करते हैं या नहीं लेकिन अनुभव हमेशा मायने रखता है. कई बार लोगों ने खिलाड़ियों को नजरअंदाज कर दिया था लेकिन उन्होंने लोगों को गलत साबित किया है. उन्होंने (धोनी) अपने करियर में भी ऐसा कई बार किया है. जब तक वह उपलब्ध है और खेलना जारी है, तब तक वह काफी मूल्यवान है.”

टी20 विश्व कप की तैयारी कर रही है भारतीय टीम  

अब टी20 क्रिकेट में जो भी बड़े फैसले लिए जा रहे हैं. वो सभी टी20 विश्व कप को ध्यान में रखकर लिए जा रहे हैं. अगले दो सालो में 2 टी20 विश्व कप खेला जाना है. पहला ऑस्ट्रेलिया में 2020 को और दूसरा भारत में 2021 को खेला जाना है. भारतीय टीम ने एकमात्र टी20 विश्व कप 2007 में जीती थी.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *