Ravi Shastri 1

भारतीय टेस्ट स्पेशलिस्ट चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी और मुख्य कोच रवि शास्त्री सहित भारतीय टीम के सहयोगी स्टाफ के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर रवाना होने से पहले इंडियन प्रीमियर लीग के अंतिम चरण के दौरान दुबई में 6 दिन क्वारंटाइन होने की संभावना है. कोविड-19 महामारी को देखते जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में होने वाली श्रृंखला के लिए भारत के सभी फॉर्मेट में मिलाकर 23 और 25 खिलाड़ी की टीम के साथ जाने की संभावना.

बीसीसीआई कोविड-19 से लड़ने के लिए है तैयार

BCCI 1

भारतीय क्रिकेट बोर्ड पूरी तैयारी कर रहा है कि खिलाड़ियों को यूएई में जैविक रूप से सुरक्षित माहौल से स्थानांतरित किया जाए. नियमों से राहत नहीं मिलने पर टीम को ऑस्ट्रेलिया में दो हफ्ते के क्वारंटाइन से गुजरना पड़ सकता है.

इस तरह की योजना थी कि इंडियन प्रीमियर लीग में नहीं खेलने वाले खिलाड़ी और कोचिंग स्टाफ ऑस्ट्रेलिया के लिए सीधे रवाना होंगे, लेकिन अब वैकल्पिक योजना पर भी विचार चल रहा है. बीसीसीआई कोरोना महामारी के चलते किसी भी तरह की लापरवाही करने के इरादे में नहीं है.

इंडियन प्रीमियर लीग-2020 के खत्म होते ही भारतीय टीम का ऑस्ट्रेलिया दौरा है. ये कोरोना जैसी महामारी और पूरे देश में लॉकडाउन के बाद टीम इंडिया का पहला दौरा होगा. जिसमें बीसीसीआई कोविड-19 के लिए पूरी तरह से तैयार हैं.

एक चार्टर्ड विमान से रवाना होने की योजना

india team bcci

दुबई में मौजूद बीसीसीआई के एक सूत्र ने पीटीआई को नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर बताया कि

‘सबसे व्यावाहारिक योजना इस समय यह लग रही है कि दुबई से पूरी टीम एक साथ एक चार्टर्ड विमान में रवाना हो. इसके अलावा दो टेस्ट स्पेशलिस्ट चेतेश्वर पुजारा और हनुमा विहारी के अलावा रवि शास्त्री, भरत, अरुण, विक्रम और श्रीधर के हमारे कोचिंग स्टाफ को संभवत इस महीने के अंत में दुबई आना होगा.”

खिलाड़ियों को रहना हो 6 दिनों के लिए क्वारंटाइन

indian team practice session 8cbed79c fde8 11e9 aa29 bae48cf1d327

उन्होंने कहा कि

“इंडियन प्रीमियर लीग-2020 में नहीं खेलने वाले खिलाड़ियों और कोचिंग स्टाफ के अवाला अन्य सहयोगी स्टाफ को 6 दिनों के लिए क्वारंटाइन से गुजरना होगा और उनके लिए अलग से जैविक रूप से सुरक्षित माहौल तैयार किया जाएगा. पहले, तीसरे और छठे दिन उनका कोविड टेस्ट भी होगा. इंडियन प्रीमियर लीग और ऑस्ट्रेलिया रवाना होगी.”

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने दौरे का शुरूआती कार्यक्रम भेजा है, लेकिन फिलहाल संभवना है कि देश में कोविड-19 से जुडी स्थिति को देखते हुए तारीखों और आयोजन स्थलों में बदलाव किया जा सकता है. अब भी यह तय नहीं है कि ऑस्ट्रेलिया में भारत एडिलेड, पर्थ या मेलबर्न में से किस शहर से प्रवेश करेगा.