Indian Born Cricketer

हमारे देश भारत में क्रिकेट को सिर्फ खेल की तरह नहीं बल्कि इसे एक धर्म की तरह माना जाता हैं. करोड़ो भारतीय युवा खिलाड़ी भारत के राष्ट्रीय टीम का हिस्सा बनने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं. लेकिन यहाँ तक पहुँचने में काफी कम लोग ही सफल हो पाते हैं. यही वजह है कि कई खिलाड़ी दूसरे देश में बस जाते हैं और फिर इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने की अपनी हसरत को पूरा करते हैं.

विदेश में बसने वाले भारतीय मूल के खिलाड़ी (Indian Born Cricketer) कई बार टीम इंडिया के खिलाफ ही खेलते नजर आए हैं और उन्होंने अपने प्रदर्शन से भारतीय फैंस ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया का दिल जीता है. आइए आज हम आपको बताते हैं 5 ऐसे भारतीय मूल के खिलाड़ियों (Indian Born Cricketer) के बारे में जिन्होंने टीम इंडिया को ना सिर्फ चौंकाया बल्कि उसे कई गहरे जख्म भी दिए.

1. एजाज पटेल

Indian Born Cricketer

भारत के मुंबई शहर में जन्मे (Indian Born Cricketer) न्यूजीलैंड के स्पिन गेंदबाज एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने हाल में मुंबई के एतिहासिक मैदान पर गए दुसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में सभी 10 विकेट हासिल किए. ये कारनामा करने वाले एजाज महज तीसरे खिलाड़ी हैं. एजाज ने टेस्ट सीरीज में भी सबसे ज्यादा 17 विकेट निकाले. पटेल अपनी टीम को इस मैच में जीत तो नहीं दिला सके लेकिन उन्होंने एक ख़ास रिकॉर्ड को जरुर अपने नाम कर लिया.

2. मोंटी पनेसर 

Indian Born Cricketer

इंग्लैंड के बाएं हाथ के ऑफ स्पिनर मोंटी पनेसर (Monti Panesar) की गिनती इंगलैंड के सर्वश्रेष्ठ स्पिन गेंदबाजों में होती हैं. पनेसर का जन्म भारत के पंजाब के पटियाला में हुआ था.

मोंटी पनेसर भी टीम इंडिया को गहरे जख्म दे चुके हैं. साल 2012 में भारत दौरे पर मोंटी पनेसर ने भी 3 टेस्ट की सीरीज में 17 विकेट चटकाए थे. वो मॉन्टी पनेसर ही थे जिनकी फिरकी के दम पर इंग्लैंड ने 28 साल बाद भारत में टेस्ट सीरीज जीती थी.

3. इश सोढ़ी

Indian Born Cricketer

पंजाब के लुधियाना शहर में जन्मे (Indian Born Cricketer) एक और न्यूजीलैंड के स्पिन गेंदबाज ईश सोढ़ी (Ish Sodhi) ने भी भारतीय टीम को काफी गहरे जख्म दिए हैं. सोढ़ी जब केवल 4 साल के थे तभी उनका पूरा परिवार न्यूजीलैंड में जाकर बस गया था. सोढ़ी ने भारतीय टीम के खिलाफ हमेशा अच्छा प्रदर्शन किया है.

2016 टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के खिलाफ सोढ़ी ने नागपुर में महज 18 रन देकर 3 विकेट चटकाए और न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया के खिलाफ जबर्दस्त जीत दर्ज की. इसी साल सोढ़ी ने टी20 वर्ल्ड कप में एक बार फिर टीम इंडिया के खिलाफ महज 17 रन देकर 2 विकेट लिए और न्यूजीलैंड को जीत दिलाई.

4. नासिर हुसैन

Indian Born Cricketer

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और कमंटेटर नासिर हुसैन (Nasser Hussain) का अंतरराष्ट्रीय करियर काफी शानदार रहा है. नासिर हुसैन भी भारतीय मूल के खिलाड़ी (Indian Born Cricketer) हैं.

नासिर हुसैन का जन्म चेन्नई में हुआ था और वो बचपन में ही इंग्लैंड में बस गए थे. दायें हाथ के इस बल्लेबाज ने भारतीय टीम के खिलाफ कई महत्वपूर्ण पारियां खेली है. जिसमे साल 2002 की नेटवेस्ट ट्रॉफी फाइनल में लगाया गया शानदार शतक भी शामिल रहा. हालाँकि भारतीय टीम इस मैच को जीतने में सफल रही थी.

5. हाशिम अमला

Indian Born Cricketer

साउथ अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज हाशिम अमला (Hashim Amla) का जन्म भी भारत में ही हुआ था. उनके पिता गुजरात के सूरत के रहने वाले हैं. 21 साल की उम्र में हाशिम अमला ने भारत के खिलाफ ही अपना टेस्ट डेब्यू किया था. दायें हाथ के इस शानदार बल्लेबाज ने भारतीय टीम के खिलाफ कई बड़ी पारियां खेली हैं. साल 2008 में अमला ने भारत के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में शानदार 159 रन बनाए थे. यही नहीं नागपुर में अमला ने भारत के खिलाफ नाबाद 253 रनों की पारी खेली थी.