India women team-australia

भारतीय पुरूष टीम के साथ ही भारतीय महिला टीम (India women team) भी इंग्लैंड दौरे के लिए जून में रवाना हो रही है. इस दौरे पर दोनों टीमों के बीच 1 टेस्ट मैच 3 वनडे और 3 टी-20 मैचों की श्रृंखला खेली जाएगी. इसके बाद टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया दौरे (australia tour) के लिए रवाना होगी. इससे जुड़ा पूरा शेड्यूल बीसीसीआई ने जारी कर दिया है. साथ ही सितंबर में होने वाले इस दौरे पर भारतीय महिला टीम के पास एक इतिहास रचने का भी मौका होगा.

भारतीय महिला टीम और कंगारू टीम के बीच खेला जाएगा पहला डे-नाइट टेस्ट मैच

India women team

दरअसल इस साल सितंबर में होने वाले ऑस्ट्रेलियाई दौरे को लेकर भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने बड़ा फैसला किया है. भारतीय महिला टीम (India women team) और ऑस्ट्रेलियाई के बीच डे नाइट टेस्ट मैच खेला जाएगा. ऐसा पहली बार होने जा रहा है जब दोनों टीमें पिंक बॉल टेस्ट मैच में एक-दूसरे के आमने-सामने होंगी. इस मुकाबले की शुरूआत 30 सितंबर से होगी और 3 अक्टूबर को खत्म होगा.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बीसीसीआई की तरफ से जारी किए गए शेड्यूल के मुताबिक दोनों टीमों के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज, 3 टी20 और 1 टेस्ट मैच खेला जाएगा. पिंक बॉल टेस्ट मैच पर्थ में खेला जायेगा, जहां पर अभी तक डे-नाइट टेस्ट मुकाबला नहीं खेला गया है. इस बारे में खुद क्रिकेट बोर्ड के सचिव जय शाह ने ट्वीट कर जानकारी दी है.

भारतीय महिला टीम के पास होगा इतिहास रचने का मौका

WhatsApp Image 2021 05 20 at 9.43.05 AM

टीम से जुड़े शेड्यूल की घोषणा करते हुए जय शाह ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट करते हुए लिखा कि,

”महिला क्रिकेट के लिए अपनी प्रतिबद्धता को आगे ले जाते हुए मुझे यह घोषणा करते हुए बहुत खुशी हो रही है कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम इस साल के आखिर में आस्ट्रेलिया में दिन रात का टेस्ट खेलेगी.”

बता दें कि आखिरी बार भारतीय महिला टीम (India women team) ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ खिलाफ साल 2006 में टेस्ट मैच खेला था. पूरे 14 साल बाद एक बार दोनों की टेस्ट मैच में भिडंत होगी. लेकिन, भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए यह पहला डे-नाइट टेस्ट मैच है. हालांकि आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच साल 2017 में सिडनी में डे-नाइट टेस्ट खेला गया था, जो ड्रॉ रहा था. ऐसे में टीम इंडिया के पास इतिहास रचने का एक अच्छा मौका होगा.

भारत और कंगारू के बीच होने वाली श्रृंखला का जारी हुआ शेड्यूल

WhatsApp Image 2021 05 20 at 9.41.13 AM

फिलहाल भारत और ऑस्ट्रेलिया (Ind vs Aus) के बीच होने वाली सीरीज की बात करें तो सबसे पहले दोनों टीमें एकदिवसीय श्रृंखला में भिड़ेंगी. पहला वनडे 19 सितंबर, दूसरा वनडे 22 सितंबर और तीसरा एकदिवसीय मैच 24 सितंबर को खेला जाएगा. इसके बाद भारतीय महिला टीम (India women team) और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी-20 सीरीज के लिए भिड़ंत होगी.

पहला सीमित ओवर मुकाबला 7 अक्टूबर, दूसरा टी-20 मैच 9 अक्टूबर और इस सीरीज का आखिरी मुकाबला 11 अक्टूबर को खेला जाएगा. अंतिम में दोनों टीम के बीच टेस्ट मैच खेला जाएगा.