भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए बुधवार को डब्लिन के मालाहाइड क्रिकेट क्लब ग्राउंड पर खेले गए दो मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मैच में आयरलैंड को 76 रनों से शिकस्त दी. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 208 रन बनाए. जिसके जवाब में आयरलैंड की टीम 20 ओवरों में नौ विकेट पर 132 रन ही बना सकी. इस मैच में शानदार गेंदबाजी के लिए टीम इंडिया के स्पिनर कुलदीप यादव को मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया.
भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सधी हुई शुरूआत की. टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन ने शानदार बल्लेबाजी की जिससे भारत आयरलैंड के सामने पहाड़ जैसा लक्ष्य रखने में कामयाब हो पाया. रोहित शर्मा के 61 गेंद में पांच छक्कों और आठ चौकों की मदद से 97 रनों की पारी खेली. इसके अलावा धवन ने 74 रनों की तेजतर्रार पारी खेली. इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 16 ओवर में 160 रन की साझेदारी की जिससे भारत ने पांच विकेट पर 208 रन बनाए.

जिसके बाद भारत के लिए कुलदीप यादव ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए जबकि युजवेंद्र चहल ने तीन विकेट हासिल किए. यह भारतीय टीम का 100वां टी-20 इंटरनेशनल मैच था. टीम इंडिया की इस धमाकेदार जीत से कई रिकॉर्ड बने हैं.
1. रोहित शर्मा 13वें ऐसे खिलाड़ी बने जिन्होंने भारतीय टीम के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट (टेस्ट, वनडे और टी-20) में 10,000 से ज्यादा रन बनाए हैं.

2. रोहित और धवन ने 160 रन ओपनिंग साझेदारी की है. भारतीय टीम की यह दूसरी सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी है. भारतीय टीम की सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी 165 रन की है. जो रोहित शर्मा और केएल राहुल के बीच श्रीलंका के खिलाफ साल 2017 में हुई थी.

3. रोहित शर्मा और शिखर धवन इकलौती ऐसी ओपनिंग जोड़ी है, जिसने इंटरनेशनल टी-20 क्रिकेट में दो बार 150 से ज्यादा रनों की पार्टनरशिप की है.

4. सुरेश रैना और एमएस धोनी ने भारत का पहला टी-20 मैच भी खेला था और अब दोनों ने भारतीय टीम का 100वां टी-20 इंटरनेशनल मैच भी खेला है.

5. भारतीय टीम ने 10वीं बार टी-20 इंटरनेशनल में 200 से ज्यादा रन का स्कोर खड़ा किया और इस मामले में उसने ऑस्ट्रेलिया के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. भारतीय टीम से ज्यादा टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 200 से ज्यादा का स्कोर साउथ अफ्रीका ने 11 बार किया है.

इस मैच में मैन ऑफ द मैच के खिताब पर कब्ज़ा ज़माने वाले कुलदीप यादव ने मैच के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा कि “आज का दिन हमारे लिए अच्छा रहा. हम जैसे चाहते थे, वैसे ही गेंदबाज़ी हो रही थी. जिसकी वजह से मुझे गेंदबाज़ी में मदद मिली.सत्र में अच्छी शुरुआत मिलना जरूरी होता है. मेरे लिए ये एक अच्छी शुरुआत है.”

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *