रविवार को भारत ने ब्रिस्टल के कंट्री क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए तीन टी-20 मैचों की सीरीज के आखिरी और फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड को 7 विकेट से हराकर खिताब पर 2-1 के अंतर से कब्जा जमा लिया. टीम इंडिया की तरफ से सलामी बल्लेबाज हिट मैन यानी रोहित शर्मा ने नाबाद 100 रनों की पारी खेली. हार्दिक पंड्या ने छक्का लगाकर भारत को जीत दिलाई.

भारत ने पहली बार इंग्लैंड में टी20 सीरीज जीती है. लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 18.4 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 201 रन बनाकर जीत हासिल की. रोहित को मैन आफ द मैच और मैन आफ द सीरीज का पुरस्कार मिला. भारत ने सीरीज के पहले मैच में जीत हासिल कर 1-0 की बढ़त बना ली थी, लेकिन दूसरे मैच में उसे इंग्लैंड हाथों हार का सामना करना पड़ा था. मगर तीसरे मुकाबले में भारत ने शानदार वापसी की और जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया.

इससे पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीत कर पहली गेंदबाजी करने का फैसला किता था. जिसके जवाब में इंग्लैंड ने टीम इंडिया के सामने 199 रनों का पहाड़ जैसा रखा. मेजबान टीम ने जेसन रॉय (67) और जोस बटलर (34) की शानदार पारी की बदौलत निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट गंवाकर 198 रन बनाए. भारत के लिए हार्दिक पंड्या ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए. वहीं विकेट के पीछे खड़े धोनी ने 6 इंग्लिश बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया. धोनी ने मैच में 5 कैच जबकि 1 रन आउट किया.

हिटमैन’ राहित ने जड़ा नाबाद आतिशी शतक

‘हिटमैन’ के नाम से मशहूर सलामी बल्लेबाजी रोहित शर्मा अंत तक टिके रहे और भारत को जीत दिलाकर ही मैदान से लौटे. रोहित ने 56 गेंदों में 100 रन की आतिशी पारी खेली. यह उनके टी20 करियर के तीसरे शतक था. उन्होंने अपनी पारी के दौरान 11 चौके और 5 छक्के मारे. रोहित ने कोहली के आउट होने के बाद हार्दिक पांड्या के साथ मिलकर टीम की रनों की रफ्तार को आगे बढ़ाया. पंड्या ने रोहित का बखूबी साथ दिया. दोनों ने अंतिम ओवरों में चौथे विकेट के लिए 50 रन की पार्टनरशिप की. पंड्या ने 14 गेंदों में ताबड़तोड़ नाबाद 33 रन बनाए.

सचिन ने मैच के बाद ट्वीट करते हुए रोहित शर्मा की तारीफ में अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा कि “रोहित ने क्या पारी खेली. देखने के लिए इससे शानदार इनिंग नहीं हो सकती थी. उम्मीद है कि वनडे सीरीज में भी ऐसा ही देखने को मिलेगा.” (आखिर में मजकियां अंदाज में सचिन ने लिखा कि धन्यवाद मेरी भविष्यवाणी को सही साबित करने के लिए).

बता दें मैच के दौरान सचिन ने एक भविष्यवाणी की थी. उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा था कि “मुझे लगता है कि इंडिया मैच 19 ओवर से पहले ख़त्म कर देगी. क्या आप मेरी बात से सहमत हैं?” सचिन के इस पोल पर 80% यूजर्स सहमत थे वहीं 20% यूजर्स ने इस बात पर सहमती नहीं जताई. बता दें भारत ने 18.4 ओवर में मैच ख़त्म कर दिया था.