कुलदीप

14 जून को भारत के खिलाफ अफगानिस्तान क्रिकेट टीम इतिहास रचने वाली है. दरअसल, इस दिन खेले जाने वाले टेस्ट मैच में अफगानिस्तान जैसे ही भारत के खिलाफ टेस्ट मैच खेलने उतरेगा इतिहास के पन्नों में एक नया कीर्तिमान स्थापित हो जाएगा. क्योंकि अफगानिस्तान पहली बार इंटरनेशनल स्तर पर टेस्ट मैच खेलने उतरने जा रहा है. इसलिए इस टेस्ट मैच को ऐतिहासिक माना जा रहा है. इस मैच में टीम इंडिया के नियमित कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी में अजिंक्य रहाणे कप्तानी करेंगे.
Ajinkya Rahane14 जून को भारत के खिलाफ जब अफगानिस्तान की टीम मैदान पर उतरेगी तो वह टेस्ट क्रिकेट खेलने वाली 12वीं टीम बन जाएगी. हाल ही में आयरलैंड और अफगानिस्तान को अंतराष्ट्रीय क्रिकेट संघ द्वारा टेस्ट टीम का दर्जा मिला है. अफगानिस्तान भारत के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करने वाली चौथी टीम होगी. इससे पहले 1952 में पाकिस्तान, 1992 में जिम्बाबे, 2000 में बांग्लादेश भारत के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेल चुकी है.
Afghanistan cricket team 1यह मैच में स्पिनर्स को देखना दिलचस्प होगा. इन दिनों दो अफगानी स्पिनरों ने खूब नाम कमाया है. इसमें एक नाम राशिद खान का है जबकि दूसरा नाम युवा फिरकी गेंदबाज मुजीब उर रहमान का है. ऐसे में भारतीय बल्लेबाजों के लिए इन गेंदबाजों से पार पाना आसान नहीं होगा. वहीं भारत की तरफ से कुलदीप यादव को स्पिन डिपार्टमेंट के अहम कड़ी हो सकते हैं.
viratकुलदीप ने मीडिया से बात करते हुए इस मैच के बारे में बताया कि “रशीद टी 20 में बेहतरीन स्पिनर है, उन्होंने इस बात को साबित भी किया है. अब छोटे फार्मेट के बाद टेस्ट में वे कैसा करते है ये देखना दिलचस्प होगा.”

कुलदीप का मानना है कि “कम्पटीशन आसान नहीं होने वाला लेकिन मै इस होड़ में राशिद को कड़ी टक्कर देने की कोशिश करूंगा.”
rashid jpg3 1527441107उन्होंने आगे कहा कि “इसमें कोई शक नहीं कि यह मुकाबला स्पिनरों के बीच होने वाला है. दोनों टीमों के स्पिन डिपार्टमेंट की गुणवत्ता का टेस्ट इस मैच में होगा. यह अफगानिस्तान के लिए पहला टेस्ट है और मुझे विश्वास है कि यह एक अच्छा मैच होगा.”

 

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *