India-rohit mayank

भारत-इंग्लैंड (India vs England) के बीच होने वाली 5 मैचों की टेस्ट सीरीज के आगाज में सिर्फ 3 दिन का वक्त बाकी रह गया है. 4 अगस्त से पहले टेस्ट मैच की शुरूआत होनी है. लेकिन, उससे पहले ओपनिंग बल्लेबाजी की समस्या को लेकर अभी तक कोई जानकारी स्पष्ट नहीं हो सकी है. नॉटिंघम में होने वाले पहले मुकाबले में भारत की ओर से रोहित शर्मा के साथ कौन सा खिलाड़ी ओपनिंग करेगा, इसी विषय पर हम इस आर्टिकल के जरिए चर्चा करेंगे….

रोहित के साथ इस बल्लेबाज का ओपनिंग करना तय!

India

दरअसल शुभमन गिल (Subhman Gill) की इंजरी ने ओपनिंग की समस्या को बढ़ा दिया है. इसी सिलसिले में हम बात करने जा रहे हैं कि वो दोनों कौन सी जोड़ियां होंगी, जो पहले मैच में ओपनिंग का जिम्मा संभालेंगी? यूं तो WTC के फाइनल में खराब प्रदर्शन के बाद भी गिल को करीब 3 टेस्ट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ रोहित शर्मा के जोड़ीदार के तौर पर देखा जा रहा था. लेकिन, चोटिल होने के बाद वो पूरी सीरीज से बाहर हो गए हैं.

ऐसे में अब मयंक अग्रवाल (Mayank Agrawal) एक बार फिर से काफी वक्त बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के साथ सलामी जोड़ी के तौर पर नजर आ सकते हैं. कई मीडिया रिपोर्ट के जरिए भी इस तरह का दावा किया जा चुका है कि, पहले मुकाबले में इंग्लैंड के खिलाफ रोहित शर्मा के साथ मयंक अग्रवाल ही भारत (India) की ओर से ओपनिंग करते हुए दिखाई दे सकते हैं.

WTC में 2 दोहरे शतक जड़ने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं मयंक

photo 2021 07 31 11 30 23

फिलहाल टीम इंडिया (team India) के पास मयंक अग्रवाल ही इसके लिए बड़ा विकल्प हैं. वैसे तो टीम में केएल राहुल (KL Rahul) की मौजूदगी है. लेकिन, उन्हें मिडिल ऑर्डर में उतारने की खबरें सामने आ रही हैं. इसलिए ये कहना 90% सही हो सकता है कि, हिटमैन के साथ ओपनर की भूमिका अग्रवाल ही निभाएंगे. वैसे तो कहीं ना कहीं ये चांस वो डिसर्व भी करते हैं. क्योंकि ऑस्ट्रेलिया में चार पारियों में फ्लॉप होने के बाद उन्हें टीम से ड्रॉप कर दिया गया था.

अंतिम टेस्ट मैच में उन्हें मध्य क्रम में बल्लेबाजी करने का मौका दिया गया था. जिसमें वो बल्लेबाजी करते हुए कुछ खास अच्छा स्कोर नहीं बना पाए थे. इसके बाद से ही वो लगातार बेंच पर बैठे हैं. बता दें कि, विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भारत (India) की ओर से दो दोहरे शतक लगाने वाले वे इकलौते भारतीय बल्लेबाज थे. जिसने अपनी ताबड़तोड़ पारियों से तहलका मचा दिया था.

टेस्ट में ऐसा रहा है अग्रवाल का रिकॉर्ड

photo 2021 07 31 11 30 40

आपकी जानकारी के लिए बचा दें कि, दाएं हाथ के बल्लेबाज मयंक अग्रवाल के टेस्ट रिकॉर्ड की तुलना गिल से करें तो युवा बल्लेबाज से कहीं ज्यादा अच्छा है. इसके बाद भी अग्रवाल को काफी वक्त से बेंच पर बैठना पड़ रहा था. इसके पीछे का एक कारण ये भी था कि, मैनेजमेंट कहीं ना कहीं ओपनिंग में निरंतरता को जारी रखने की कोशिश में था.

मयंक ने अब तक भारत (India) की ओर से कुल 14 टेस्ट मैच खेले हैं. इन 14 मुकाबलों की 23 पारियों में 46 की शानदार औसत से बल्लेबाजी करते हुए 1052 रन बनाए हैं. उनका सर्वाधिक स्कोर 243 रन का है. इस पारी में उनके बल्ले से 2 दोहरे शतक और 3 शतक के साथ 4 अर्धशतक भी निकले है.