भारत

भारत-इंग्लैंड के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीराज खेली जा रही है, जिसका आखिरी मुकाबले अहमदाबाद में खेला जाना है. फिलहाल इस सीरीज पर भारतीय टीम ने 2-1 से बढ़त बना ली है, आखिरी मुकाबले में भी टीम इंडिया का पलड़ा भारी दिख रहा है. ऐसे में अगर टीम इंडिया अंतिम टेस्ट मैच जीतती है तो वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड टीम का सामना करेगी.

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में ऐसी हो सकती है भारत की टीम

भारत

हालांकि आईसीसी की तरफ से होने वाली विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में की डेट भी जारी कर दी गई है, 18 से 22 जून के बीच इंग्लैंड के साउथेंप्टन क्रिकेट स्टेडियम में खेली जाएगी. इस बीच ऐसी खबरें भी सामने आ रही हैं कि, टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान एशिया कप भी खेला जा सकता है. यदि ऐसा होता है, तो भारत की तरफ से कौन से खिलाड़ी टेस्ट टीम का हिस्सा हो सकते हैं और कौन एशिया कप का, नजर डालते हैं इस आर्टिकल पर…

ओपनर के तौर पर रोहित के साथ भारत की ओर से उतर सकते हैं गिल

भारत-टेस्ट

सबसे पहले बात करते हैं विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की, जिसमें टीम इंडिया अगर न्यूजीलैंड के साथ फाइनल टेस्ट मैच खेलती है तो प्लेइंग 11 में ओपनर के तौर पर रोहित शर्मा के साथ फॉर्म में चल रहे युवा खिलाड़ी शुभमन गिल को उतारा जा सकता है. तीसरे नंबर पर चेतेश्वर पुजारा के साथ अंजिक्य रहाणे को टीम मैनेजमेंट उतार सकती है.

कप्तान विराट कोहली के साथ मध्य क्रम में 5वें नंबर पर विकेटकीपर साहा की जगह एक बार फिर पंत को मौका दिया जा सकता है. 6ठे नंबर पर ऑलराउंडर खिलाड़ी रवींद्र जडेजा को मैनेजमेंट मौका दे सकती है. तो वहीं फाइनल में भारतीय टीम दो स्पिनर गेंदबाज को लेकर उतर सकती है. 7वें नंबर पर आर अश्विन तो वहीं 8वें नंबर पर कुलदीप यादव पर टीम इंडिया भरोसा जता सकती है.

इन 3 तेज गेंदबाजों के तौर पर उतर सकता है भारत

भारत

9वें नंबर पर तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को भारत प्लेइंग 11 में शामिल कर सकता है. तो वहीं 10वें नंबर पर यॉर्कर किंग जसप्रीत बुमराह को उतार सकती है. 11वें नंबर पर टीम इंडिया ईशांत की जगह मोहम्मद सिराज को आजमा सकती है. हालांकि टेस्ट में टीम इंडिया मजबूत स्थिति में दिखाई दे रही है.

टेस्ट चैम्पियनशिप के लिए भारत की संभावित टीम-  विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), ऋषभ पंत,ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, ईशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, शाहबाज नदीम.

एशिया कप में भारत के साथ यह 6 टीमें होंगी टूर्नामेंट का हिस्सा

भारत-एशिया

फिलहाल विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के साथ ही रूख करें एशिया कप की तो अगर जून में ही इस टूर्नामेंट को कराने की घोषणा होती है, तो इसमें भी भारतीय टीम काफी मजबूत स्थिति में नजर आएगी. क्योंकि भारत के पास कई शानदार खिलाड़ी हैं. यह टूर्नामेंट इस साल श्रीलंका में होगा, लेकिन अभी इसकी डेट की घोषणा नहीं की गई है.

एशिया कप में कुल 6 टीमें शामिल होंगी जिसमें हांगकांग, यूएई, पाकिस्तान श्रीलंका बांग्लादेश, अफगानिस्तान और भारत है. हालांकि इस साल नेपाल टीम के भी जुड़ने की उम्मीद है, लेकिन इसे लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. एशिया कप में भारत की बात करें तो कोहली और रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में केएल राहुल को कप्तानी की जिम्मेदारी मैनेजमेंट दे सकती है.

ओपनिंग में केएल राहुल-धवन और मिडिल आर्डर में भारत की तरफ से उतर सकते हैं ये खिलाड़ी

भारत

फिलहाल प्लेइंग 11 कि बात करें तो ओपनर के तौर पर केएल राहुल और शिखर धवन को बल्लेबाजी के लिए उतारा जा सकता है. तीसरे नंबर पर श्रेयस अय्यर और चौथे नंबर पर मनीष पांडे को टीम में जगह मिल सकती है. मध्य क्रम में 5वें नंबर पर विकेटकीपर और बल्लेबाज के तौर पर फॉर्म में चल रहे ईशान शर्मा पर टीम इंडिया भरोसा जता सकती है.

6ठे नंबर पर ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पांड्या को भारत की मैनेजमेंट टीम की प्लेइंग 11 में शामिल कर सकती है. 7वें नंबर पर ऑलराउंडर खिलाड़ी वाशिंगटन सुंदर या फिर शार्दुल में से किसी एक को उतारा जा सकता है. 8वें नंबर पर स्पिनर गेंदबाज अक्षर पटेल टीम इंडिया में खेलते हुए देखे जा सकते हैं.

इन तेज गेंदबाज के साथ एशिया कप में उतर सकता है भारत

भारत-टेस्ट

9वें नंबर पर युजवेंद्र चहल प्लेइंग 10 में खेलते हुए नजर आ सकते हैं. जबकि यॉर्कर गेंदबाज के तौर पर 11वें नंबर पर टीम इंडिया में टी नटराजन को शामिल किया जा सकता है. जबकि 11वें नंबर पर अनुभवी खिलाड़ी भुवनेश्वर कुमार को उतारा जा सकता है.

एशिया कप में भारत की संभालित टीम-  केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन, श्रेयस अय्यर (उपकप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), मनीष पांडे, संजु सैमसन, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, टी नटराजन, दीपक चाहर, वरुण चक्रवर्ती, युजवेंद्र चहल, वाशिंगटन सुंदर, शार्दूल ठाकुर, राहुल तेवतिया, अक्षर पटेल, कृष्णप्पा गौथम.