India team-England

भारतीय महिला क्रिकेट टीम और इंग्लैंड महिला क्रिकेट (Ind vs ENG 2021) टीम के बीच होने वाली सीरीज की घोषणा बीसीसीआई ने कर दी है. आईपीएल 2021 के चल रहे 14वें सीजन के दौरान ये बड़ा ऐलान किया गया है. हाल ही में टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की टी-20 सीरीज और 5 मैचों की वनडे सीरीज खेली गई थी. इन दोनों ही श्रृंखला में भारतीय टीम (India team) को हार का सामना करना पड़ा था.

बीसीसीआई ने जारी की भारत-इंग्लैंड के बीच होना वाली सीरीज की लिस्ट

India team

कोरोना महामारी के बाद पहली बार साउथ अफ्रीका की टीम भारतीय दौरे पर पहुंची थी. ऐसे में अब इस महामारी के बीच पहली बार ऐसा होगा जब भारतीय महिला क्रिकेट टीम किसी विदेशी दौरे पर जाएगी. दोनों टीमों के बीच होने वाली सीरीज के शेड्यूल की भी घोषणा कर दी गई है.

भारतीय टीम (India team) और इंग्लैंड टीम के बीच सिर्फ 1 ही टेस्ट मैच खेला जाएगा. दिलचस्प बात तो यह है कि, ये मैच सिर्फ 4 दिनों के लिए होगा. हाल ही में टेस्ट मैच की जारी डेट के मुताबिक ये मुकाबला 16 जून को शुरू होगा और 19 जून को खत्म हो जाएगा.

जानिए मैच से जुड़ी डेट की लिस्ट

photo 2021 04 13 15 23 45

टेस्ट मैच खत्म होने के बाद ही दोनों टीमें तीन मैचों की वनडे सीरीज में एक-दूसरे के आमने-सामने होंगी. पहला वनडे मैच दोनों टीमों के बीच 27 जून को खेला जाएगा. दूसरा मुकाबला 30 जून को  इंग्लैंड की ही धरती पर खेला जाएगा. जबकि तीसरा और अंतिम मैच 3 जुलाई 2021 को खेला जाएगा.

वनडे सीरीज खत्म होने के बाद भारतीय टीम (India team) और इंग्लैंड टीम के बीच तीन मैचों की टी-20 आई सीरीज खेली जाएगी. इस श्रृंखला के पहले टी-20 मैच में भारतीय टीम 9 जुलाई को इंग्लैंड के खिलाफ खेलने उतरेगी. दूसरा मुकाबला 11 जुलाई को दोनों टीमों के बीच होगा. जबकि इस सीरीज का अंतिम मैच 15 जुलाई को खेला जाएगा.

इंग्लैंड को हराने की कोशिश में होगी भारतीय महिला क्रिकेट टीम

photo 2021 04 13 15 23 35

इंग्लैड की धरती पर होने वाली इस वनडे और टी-20 सीरीज के साथ ही टेस्ट मैच पर भी किसी भी तरह से भारतीय टीम (India team) कप्तान मिताली राज पूरी तरह से कब्जा जमाने की कोशिश करेगी.

हाल ही में साउथ अफ्रीका (South Africe) के हाथो मिली हार का दाग अब टीम के पास धोने का मौका है. ऐसे में विदेशी धरती पर खुद को साबित करने में टीम इंडिया कितनी कामयाब होती है, ये तो वक्त के साथ ही पता चलेगा. फिलहाल अभी बीसीसीआई ने टीम की घोषणा नहीं की है.