India Team-pankaj singh

भारतीय टीम (Indian Team) और आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलने वाले तेज गेंदबाज ने अपने क्रिकेट करियर को अलविदा (Retirement) कह दिया है. 36 साल का यह खिलाड़ी टीम इंडिया की ओर से भी खेल चुका है. लेकिन, अब उन्होंने इस जगत से रिटायरमेंट लेने की अनाउंसमेंट कर दी है. कौन है यह भारतीय खिलाड़ी, जानिए हमारी इस खास रिपोर्ट के जरिए.

पंकज सिंह ने क्रिकेट करियर से लिया संन्यास

India team

दरअसल जिस खिलाड़ी की बात कर रहे हैं वह पंकज सिंह (Pankaj Singh) हैं. जिन्होंने टीम इंडिया की ओर से दो टेस्ट मैच और एक वनडे मुकाबला खेला है. साल 2014 में उन्हें अंतिम बार भारतीय टीम (Indian Team) की ओर से खेलते हुए देखा गया था. इंग्लैंड दौरे पर एमएस धोनी की कप्तानी में उन्हें 2 टेस्ट मैचों में खेलने का मौका दिया गया था और वो सिर्फ 2 ही विकेट अपने नाम कर सके थे.

उत्तर प्रदेश के इस लंबे कद के गेंदबाज ने भारतीय टीम (Team India) की तरफ से सिर्फ एक ही वनडे मैच खेला है. साल 2010 में उन्होंने यह मुकाबला श्रीलंकाई टीम के खिलाफ हरारे में खेला था. जिसमें वो कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके थे. बात करें उनके आईपीएल करियर की तो पंकज शुरूआती दौर में साल 2008 में राजस्थान रॉयल्स टीम का हिस्सा थे. इस गेंदबाज को राजस्थान ने 17 मैचों में प्लेइंग 11 में जगह दी थी. जिसमें उन्होंने 11 विकेट झटके थे.

अंतरराष्ट्रीय में रहे फ्लॉप, घरेलू क्रिकेट में जारी रहा जलवा

photo 2021 07 10 16 34 09

हालांकि India के लिए खेलते समय अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में पंकज पूरी तरह से फेल रहे. लेकिन, घरेलू क्रिकेट में उनकी गेंदबाजी काफी कमाल की रही. जिसके दम पर आज भी वो लोगों के बीच अपनी पहचान बनाए हुए हैं. उन्होंने 117 फर्स्ट क्लास मैचों में कुल 472 विकेट लिए हैं.

साथ ही 79 लिस्ट ए मैचों में उन्होंने 118 विकेट और 57 टी20 मैचों में गेंदबाजी करते हुए उनके नाम 43 विकेट दर्ज हैं. दिलचस्प बात तो यह है कि पंकज सिंह ने अपने क्रिकेट करियर में 253 मैचों में गेंदबाजी करते हुए कुल 633 विकेट अपने नाम दर्ज कराए हैं.

रणजी ट्रॉफी में 400 से ज्यादा विकेट चटकाने वाले पहले तेज गेंदबाज

photo 2021 07 10 16 33 23

रणजी की बात करें तो केवल 11 ऐसे गेंदबाज इस लिस्ट में शामिल हैं जिन्होंने 400 से ज्यादा विकेट अपने नाम किए हैं. लेकिन, इस सूची में केवल 2 ही तेज गेंदबाजों के नाम शामिल हैं. दिलचस्प बात यह है कि पंकज सिंह ने रणजी क्रिकेट में खेलते हुए 409 विकेट झटकने का कारनामा किया है. जबकि आर विनय कुमार ने 412 विकेट लेकर एक बड़ा इतिहास रचा है.

पंकज मूल रूप से यूपी के सुल्तानपुर शहर के रहने वाले हैं. लेकिन, घरेलू क्रिकेट में वो राजस्थान की ओर से खेलते थे. साल 2004 में उन्होंने इसी टीम की ओर से डेब्यू किया था और साल 2018 तक राजस्थान के लिए ही खेलते रहे. 2019 में उन्होंने अपना आखिरी रणजी मैच पुडुचेरी टीम के लिए खेला था.

जडेजा ने की गलती, पंकज के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड

photo 2021 07 10 16 36 34

बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर क्रिकेट जगत में खास पहचान बनाने वाले पंकज सिंह ने साल 2014 में इंग्लैंड दौरे पर भारतीय टीम (Indian Team) की ओर से टेस्ट डेब्यू किया था. उस मैच में अपनी धारदार गेंदबाजी से तीसरे ओवर में उन्होंने एलिस्टेयर कुक को तकरीबन अपना शिकार बना ही लिया था.

लेकिन, स्लिप में खड़े जडेजा से कैच छूट गई. जिसके बाद मैच में कुक के बल्ले से 95 रन की पारी निकली. इसी गलती के बाद पंकज को एक भी विकेट हासिल नहीं हो सका और डेब्यू मैच में बिना विकेट लिए सबसे ज्यादा रन देने वाले गेंदबाज के तौर पर उनका नाम क्रिकेट इतिहास में दर्ज हो गया. इस मुकाबले में उन्होंने 179 रन दिए थे.