virat kohli e6253bb2 90c8 11e7 a11b 07a9009e9c44

अगर आप क्रिकेट के शौकिन हैं और आपसे पूछा जाए कि इस वक्त दुनिया का कौनसा बल्लेबाज है जो कहीं भी कभी भी शतक मार सकता है। निश्चित तौर पर दुनिया के हर क्रिकेट फैन्स के जबाव में विराट कोहली का नाम होगा। ऐसा हम इसलिए कहे रहे हैं क्योंकि विराट कोहली बड़ी तेजी से सचिन तेंदुलकर के सौ शतकों के रिकॉर्ड के पीछे दौड़ रहे हैं।

बतौर कप्तान विराट कोहली का करियर तो अभी मानिए कि शुरू ही हुआ है लेकिन फिर भी विराट 34 शतक लगा चुके हैं। अपने एक और शतक के साथ ही विराट कोहली वनडे की आईसीसी रैंकिंग में भी नंबर 1 पर आ गए हैं। विराट के 160 रन की जबरदस्त पारी के बदौलत भारत ने 50 ओवर में 303 रन बनाए।

विराट ने लगाया 34वां शतक

kohli hundred

भारत-साउथ अफ्रीका के खिलाफ मूमेंटम सीरीज के तीसरे वनडे मैच में एक और शतक लगाकर विराट कोहली ने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं। विराट कोहली अपने करियर में 34 शतक लगा चुके हैं। बतौर कप्तान विराट कोहली ने आज अपना 12वां शतक लगाया है।

बतौर कप्तान वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच में शतक लगाने के मामले में विराट कोहली अब दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। भारत के कप्तानों में बात करें तो विराट कोहली सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले कप्तान बन गए हैं। उनसे पहले पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने 11 शतक लगाए थे।

बतौर कप्तान तीसरे सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी

virat kohli celebrates his 1517514991

विराट कोहली ने आगे इस लिस्ट में साउथ अफ्रीका के एबी डिविलियर्स हैं और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग है। साउथ अफ्रीका के लिए कप्तानी करते हुए एबी डिविलियर्स ने 13 शतक लगाए हैं और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग ने 22 शतक लगाए हैं। विराट कोहली हर मैच में काफी तेजी से शतक बनाते जा रहे हैं। उनके करियर पर अगर बात करें तो अभी उनके आगे बहुत बड़ा करियर बचा हुआ है और वो 34 शतक लगा चुके हैं।

विराट कोहली की पारी से इंडिया मजबूत

virat kohli and shikhar

बतौर कप्तान भी वो इस सीरीज में दूसरे नंबर पर तो आ सकते हैं और बहुत ही जल्द रिकी पॉन्टिंग का रिकॉर्ड भी तोड़ सकते हैं। उनके फॉर्म में जबरदस्त निरंतरता हैं जिससे उनके लिए इन आंकड़ों को छुना आसान हो गया है। तीसरे वनडे मैच में विराट कोहली की बड़ी ही अहम पारी के बदौलत भारत एक बड़ा स्कोर बनाने में कामयाब रही।

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *