PLAY 768x424 1

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला 24 फरवरी को केपटाउन के न्यूलैंड्स के ग्राउंड पर खेला जाने वाला है, जिसमें अब रोमांच बढ़ गया है, क्योंकि पहला मैच जहाँ भारतीय टीम ने 28 रनों से जीता था तो वहीं कल खेले गए मैच में अफ्रीका ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए वापसी की और भारत को 6 विकेटों से 8 गेंद शेष रहते ही मैच जीत लिया।

इस तरह अब इस आखिरी मैच बहुत रोमांच देखें को मिलने वाला है, क्योंकि दोनों ही टीमें सीरीज पर कब्जा करनी चाहेगी, लेकिन यह तो बाद में ही पता चल पायेगा कि कौन बाजी मारेगा।

icc 1

इसी बीच अगर हम दोनों ही टीमों पर नजर डालें तो भारतीय टीम की स्थिति इन दिनों तथा इस मौजूदा दौरे पर बहुत जबरदस्त प्रदर्शन कर रही है और टेस्ट सीरीज के हारने के बाद वनडे में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया और अफ्रीका को 5-1 से हरा दिया लेकिन टी20 में अब बहुत अच्छी वापसी की है दूसरे मैच में भारत को हरा दिया। इस तरह भारतीय टीम में ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा का खराब दौर जारी है और लगातार बिलकुल फ्लॉप हो रहे है इस कारण सीरीज के आखिरी मैच में इनकी जगह लोकेश राहुल को मौका दिया जा सकता है।

यह हो सकती है तीसरे और आखिरी मुकाबले में भारतीय टीम

तीसरे और आखिरी टी20 मैच में भारतीय टीम की तरफ ओपनिंग लोकेश राहुल और शिखर धवन कर सकते है जो दोनों ही बहुत अच्छी फॉर्म में चल रहे है। तो आइये डालते है उन सभी ग्यारह खिलाड़ियों पर नजर-

शिखर धवन

इस मैच में भी शिखर धवन ही पारी की शुरुआत करते हुए नजर आएंगे। जी हाँ, धवन जिन्होंने इस दौरे पर विराट कोहली के बाद सबसे ज्यादा रन बनाये है और टी20 सीरीज में भी इन्होंने मनीष पांडे के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले है इस करण इनकी जगह तो पक्की है। धवन के कैरियर पर नजर डालें तो इन्होंने कुल 30 मैचों में 23.66 की औसत से कुल 639 रन बनाये है।

these players play an important role in India win

लोकेश राहुल

इस मैच में हिटमैन रोहित शर्मा की जगह लोकेश राहुल का खेलना हम तय मान सकते है क्योंकि रोहित शर्मा खराब फॉर्म में है इस कारण राहुल का खेलना लगभग तय माँ सकते है। लोकेश राहुल ने अभी तक कुल 12 मैच खेले है, जिसमें इन्होंने 50.88 की औसत से कुल 458 रन बनाये है।

kl rahul reuters m

सुरेश रैना

एक साल बाद वापसी करने वाले सुरेश रैना ने पहले मैच में कुछ ख़ास नहीं कर पाए थे और दूसरे मैच में भी इतनी बड़ी पारी तो नहीं खेल सके लेकिन फिर भी 30 रनों की पारी खेली इस कारण इनकी भी जगह पक्की है। रैना ने अभी तक अपने कैरियर में कुल 67 मैच खेले है जिसमें कुल 29.41 कि औसत से 1353 रन बनाये है।

suresh raina hundred wc 696x522 1

विराट कोहली

टीम के कप्तान विराट कोहली जिन्होंने वनडे सीरीज में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन टी20 में बिलकुल फ्लॉप साबित हुए है और अब इनसे तीसरे मैच में अच्छी बल्लेबाजी की आशंका है। कोहली अभी तक टी20 में कुल 1983 रन बनाये है इस कारण इनके पास 2000 हजार रन बनाने का भी मौका है।

Virat Kohli

मनीष पांडे

मनीष पांडे जिन्होंने दूसरे मैच में बहुत अच्छी बल्लेबाजी की इस कारण ये भी अंतिम ग्यारह में खेलते हुए देखे जाएंगे। इन्होंने अभी तक 17 टी20 मैच खेले है जिसमें कुल 347 रन बनाये है और आखिरी मैच में भी शानदार बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 79 रन बनाये थे।

manish pandey reuters647 032617095032

महेंद्र सिंह धोनी

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी जिन्होंने दूसरे टी 20 में अच्छा प्रदर्शन करते हुए आलोचकों को करारा जवाब दिया है। धोनी का टीम में बना रहना तय ही है। धोनी ने दूसरे मैच में शानदार अर्धशतक बनाकर अपने 1400 रन पूरे कर दिए।

mahendra dhoni

हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या भले ही इस दौरे पर नाकामयाब रहे है लेकिन इनपर विराट कोहली का पूरा विश्वास बना हुआ है इस कारण ये भी आखिरी मैच में बने रहेंगे हालाँकि इन्होंने फील्डिंग बहुत अच्छी की है।

Hardik Pandya

भुवनेश्वर कुमार

भुवी ने पहले टी20 में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए 24 रन देकर 5 विकेट लिए थे और दूसरे मैच में विकेट तो नहीं ले पाए किंतु काफी किफायती गेंदबाजी की है इस कारण इन्हें बाहर करना कोई विकल्प ही नहीं है।

bhuvi 2

शार्दुल ठाकुर

6 मैचों की वनडे सीरीज में आखिरी मैच में शार्दुल को मौका दिया गया था जिसमें इन्होंने बहुत अच्छी गेंदबाजी करते हुए 4 विकेट लिए थे इस कारण इन्हें एक बार फिर से बुमराह की जगह मौका मिल सकता है।

shardul thakur

कुलदीप यादव

युजवेंद्र चहल जिन्होंने दूसरे टी20 में बहुत खराब गेंदबाजी की है इस कारण वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले कुलदीप यादव को मौका दिया जा सकता है। कुलदीप यादव अभी तक 8 मैचों में 12 विकेट लिए है।

f166ad316572036b2aebdc12c4602a2f

जयदेव उनादकट

एक बार फिर से जयदेव उनादकट को मौका दिया जा सकता है क्योंकि उनके पास हुनर है। साथ ही इन्हें इस साल की आईपीएल नीलामी में भारत की तरफ से सबसे मंहगे खिलाड़ी भी रहे है। उनादकट ने अभी तक 6 मैचों में 7 विकेट लिए है।

unadkat m

इस प्रकार भारतीय टीम में ज्यादा तो नहीं फिर इन बदलावों के साथ तीसरे और आखिरी मैच में उतर सकती है और टीम की निगाहें टी20 सीरीज को भी सील करना है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *