एक तरफ भारतीय टीम अभी वेस्टइंडीज के खिलाफ पूरी सीरीज पर अपनी जीत दर्ज करके आयी है, वही दूसरी और 15 सितम्बर से भारत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज खेलने की तैयारी कर रहा है. जिसकी मेजबानी खुद भारत करेगा. अब श्रीलंका के खिलाफ भारत जनवरी में 3 टी20 मैच खेलेगा जिसके मेजबानी भारतीय टीम करेगी. 2018 के बाद से इन दोनों देशों के बीच कोई सीरीज नहीं खेली गयी ऐसे में यह सीरीज जीतना दोनों देशों के लिए जरुरी है.

भारत श्रीलंका सीरीज का आगाज

श्रीलंका

वर्ष 2018 के बाद से भारत और श्रीलंका के बीच कोई सीरीज नहीं खेली हुई ऐसे में अब ऐसा कहा जा रहा है कि 2020 जनवरी में दोनों देशों के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी. हालांकि अभी तक इसकी कुछ भी पुष्टि नहीं की गई है.

आखिरी बार ये दोनों टीमें 2017 में टी 20 सीरीज़ खेली थीं, जब श्रीलंका ने भारत में इस सीरीज के लिए दौरा किया था. उस समय भी भारत ने ही इसकी मेजबानी की थी.

श्रीलंका तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला में दो टेस्ट मैच ड्रॉ करने में सफल रहा और श्रृंखला 0-1 से हार गया. एकदिवसीय मैचों में उन्होंने धर्मशाला में पहला मैच जीता, लेकिन अगले दो मैच हारकर एकदिवसीय मैच 1-2 से हार गए.

 

दोनों देशों के बीच कुछ ऐसी रही थी सीरीज

श्रीलंका

टी20 सीरीज में भारत ने कभी ऐसा मौका नहीं दिया कि श्रीलंका कोई भी सीरीज उनसे 3-0 से जीत जाये. दोनों देशों के बीच निदहास ट्रॉफी और एशिया कप में काफी रोमांचक टी-20 मैच खेले गये थे.

इससे पहले 2017 में भी, भारत ने एक पूरी श्रृंखला के लिए श्रीलंका की यात्रा की थी. भारत ने मेजबान को तीन टेस्ट, पांच वनडे और एक टी 20 में हराया. भारत ने वहां खेले गए नौ मैचों में सभी मैच जीते.

भारत और श्रीलंका के बीच अगले साल होने वाली टी 20 आई सीरीज़ दोनों टीमों के लिए शानदार सीरीज होगी. अगर श्रृंखला होती है, तो 2016 के बाद यह पहली बार होगा कि दोनों टीमें सिर्फ एक टी 20 आई श्रृंखला में खेलेंगी. 2016 की शुरुआत में, भारत में खेले जाने वाले टी 20 विश्व कप की तैयारी के लिए टीमें तीन मैचों की टी 20 सीरीज़ में खेलती थी.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *