photo credit : Getty images

भारतीय टीम इस समय श्रीलंका के दौरे पर जहाँ पर उसे तीन टेस्ट मैच, पांच वनडे और एक टी20 मैच खेलना हैं. जिसके बाद टीम वापस भारत लौट आएगी भारतीय टीम का अगला विदेशी दौरा इस साल के अंत में दक्षिण अफ्रीका का हैं, लेकिन अब इसके लेकर एक अलग ही खबर आयीं जिससे ये उम्मीद लगायीं जा रही हैं, कि ये दौरा कुछ आगे बढ़ सकता हैं, जिसका कारण श्रीलंका की टीम इस साल के अंत तक  भारत का दौरा करना हैं.

श्रीलंका बोर्ड ने किया कंफर्म

photo credit : Getty images

आश्ले डीसिल्वा जो कि श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड के सीइओ हैं, उन्होंने श्रीलंका टीम के भारत के दौरे की पुष्टि की हैं, जिसमे श्रीलंका की टीम इस साल के अंत में भारत आएगी जिसका सीधा मतलब भारत और श्रीलंका की टीम 2 बार इस साल एक पूरी सीरिज के लिए भिड़ेंगी. श्रीलंका के भारत दौरे में 3 टेस्ट, 5 वनडे और 1 टी20 मैच होगा जो कि नवम्बर और दिसम्बर के बीच खेले जायेंगे. जिसके बाद इसका सीधा मतलब हैं, कि भारतीय टीम का दक्षिण अफ्रीका दौरा कुछ आगे बढ़ सकता हैं.

इस वजह से पहले हुआ श्रीलंका का दौरा

photo credit : Getty images

श्रीलंका की टीम पहले भारत के दौरे पर अगले साल फरवरी के महीने में था, लेकिन उस समय श्रीलंका में तीन देशों की इंडीपेनडेंनस त्रिकोणीय सीरिज खेली जानी हैं, जिस कारण ऐसा किया गया हैं. एशले डीसिल्वा ने इस मामले में बोलते हुए कहा कि ” श्रीलंका की टीम को पहले फरवरी के आखिरी सप्ताह में भारत के दौरे पर जो कि अप्रैल के पहले सप्ताह तक ये दौरा चलता लेकिन इस दौरे की तारीख त्रिकोणीय सीरिज से क्लेश कर रहीं थी जिस कारण अब श्रीलंका की टीम इस साल के अंत में भारत का दौरा करेगी और इसलिए हमने भारतीय बोर्ड से इस बारे में बात जिन्होंने हमारी इस रिक्वेस्ट को मान लिया. अब हम श्रीलंका टीम की पाकिस्तान और भारत दौरे की तारीखों के बारे में जल्द घोषणा करेंगे.

भारत भी होगी त्रिकोणीय सीरिज का हिस्सा

photo credit : Getty images

हम आपको इस बारे जानकारी देना चाहेंगे कि इससे पहले भारत ने श्रीलंका में होने वाली त्रिकोणीय सीरिज में भाग लेने के लिए अपनी सहमती दे चुकी हैं. इस इंडिपेंडेंस कप का आयोजन श्रीलंका में इसलिए किया जा रहा हैं, क्योकि श्रीलंका को आजाद हुए 70 वर्ष पूरे हो जायेंगे, अगले साल मार्च 2018 में इससे पहले इस सीरिज में चार देश भाग ले रहे थे जिसमे भारत, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका की टीम थी लेकिन बाद में श्रीलंका बोर्ड ने इसमें तीन देशों के ही भाग लेने की पुष्टि की जिसमे भारत, बांग्लादेश और श्रीलंका की टीम होगी.

6 सितम्बर को खत्म हो रहा श्रीलंका का दौरा

photo credit : Getty images

भारतीय टीम कस श्रीलंका का दौरा 6 सितम्बर को खत्म हो रहा हैं, जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत का दौरा करेगी जिसमे उसे वनडे सीरिज खेलने के लिए आना हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों और उनके बोर्ड के बीच जिस तरह के हालात चल रहे हैं, उससे ऑस्ट्रेलिया की टीम का भारत दौरा अभी पक्का नहीं समझा जा रहा हैं. भारतीय टीम का दक्षिण अफ्रीका का दौरे के बारे में इस सप्ताह के अंत तक निर्णय ले लिया जायेगा.

photo credit : Getty images