bharat

कोरोना वायरस के कारण भारत (India) के साथ ही पूरी दुनिया परेशान है. यहाँ तक कि दुनिया की सबसे रोमांचक क्रिकेट लीग आईपीएल को बीच में ही रोक देना पड़ा. सिर्फ आईपीएल ही नहीं बल्कि दुनियाभर के सभी इवेंट्स को रद्द कर दिया गया. वैसे समय बीतने के साथ ही चीजें अब सामान्य स्थिति में आती जा रही हैं.

कोरोना के कारण जीतने भी इवेंट्स कैंसिल किए गए हैं. उन्हें अगले दो सालों में पूरे किए जाने पर विचार किया जा रहा है. ऐसे में सभी टीमों का शेड्यूल काफी ज्यादा बीजी रहने वाला है. इसी बीच खबर ऐसी आ रही है कि भारतीय टीम को बांग्लादेश के साथ भी मैच खेलने हैं. इसके साथ ही भारतीय टीम अगले दो सालों के लिए कुछ ज्यादा ही व्यस्त होने वाली है.

दो देशों के दौरे पर जा रही है टीम India

Team India-jaydev

India को जून महीने में सबसे पहले न्यूजीलैंड के साथ होने वाले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में भिड़ना है. जिसके लिए टीम जल्द ही इंग्लैंड के लिए कूच कर जाएगी. इसके बाद टीम को इंग्लैंड में ही इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है. यही नहीं भारतीय टीम को इसके साथ ही साथ श्रीलंका में एकदिवसीय और टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है. जब भारतीय टीम एक ही समय में दो अलग-अलग देशों में दो अलग टीमों से भिड़ंत करेगी.

टी20 विश्व कप और आईपीएल भी खेलेगा India

kohli shara

न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और फिर श्रीलंका से मैच खेलने के बाद वैसे तो भारतीय टीम के खिलाड़ियों को थक जाना चाहिए, लेकिन वो पूरी तरह से तैयार हो जाएंगे अक्टूबर में होने वाले टी20 विश्व कप में अपनी टीम का प्रतिनिधित्व करने के लिए. इसके ठीक पहले अक्टूबर में ही दक्षिण अफ्रीका के भारत आने का प्लान बन चुका है, जिसमें 3 वनडे और 5 टी20 खेले जाने की योजना है.

नवम्बर में न्यूजीलैंड टीम को टी20 और टेस्ट मैच खेलने के लिए भारत आना है. इसके बाद अगले साल वेस्टइंडीज और श्रीलंका से भिड़ने के बाद फिर से आईपीएल के लिए तैयार होना है. सितम्बर, 2022 में एशिया कप भी खेला जा सकता है. मतलब अगले दो साल भारतीय टीम के लिए बहुत ही ज्यादा व्यस्त होने वाले हैं.

नवंबर, 2022 में भिड़ेंगे India और Bangladesh

india bangladesh

भारतीय टीम को कोरोना के कारण काफी ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा है. 2023 में होने वाले क्रिकेट विश्वकप से पहले Indian Team को अपने सभी खिलाड़ियों को पूर्णरूप से स्वस्थ करने के साथ ही खुद को सभी तरह से तैयार करना होगा. इस सिलसिले में भारतीय टीम को अगले साल नवम्बर में बांग्लादेश के साथ मैच खेलने होंगे.

दोनों टीमों के बीच दो टेस्ट और तीन एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला खेलनी है. दरअसल बांग्लादेश ने 2021 से 2023 तक के अपने सभी टीवी राइट्स मार्केटिंग एजेंसी बेनटेक को बेच दिए हैं. इस डील में पहली सीरीज बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच होने वाली वनडे सीरीज है. इसके बाद बांग्लादेश को ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और भारत सहित कुल 10 घरेलू सीरीज खेलनी हैं.