IND Kvs ZIM Match Preview, playing XI, head to head

भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप 2022 सेमीफाइनल में पहुंचने से बस एक जीत दूर है। टीम को अपना आखिरी मुकाबला रविवार को ज़िम्बाब्वे (IND vs ZIM) के खिलाफ खेलना है। अगर रोहित शर्मा एंड कंपनी यह मैच जीत जाती है तो वह सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी, लेकिन टीम हार जाती है तो उसके लिए आगे बढ़ने में मुश्किल हो जाएगी। ऐसे में यह मुकाबला भारतीय टीम के लिए काफी अहम होने वाला है। तो आइए  जानते हैं भारत बनाम ज़िम्बाब्वे (IND vs ZIM) मुकाबले से जुड़ी हर जरूरी जानकारी…..

IND vs ZIM: सलामी जोड़ी को दिलवाने होगी टीम को शानदार शुरुआत

Team India- IND vs ZIM

टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भारतीय टीम का टॉप ऑर्डर कुछ खास नहीं रहा है। केएल राहुल ने बांग्लादेश के खिलाफ अर्धशतकीय पारी खेल फॉर्म में वापसी की है। वहीं टीम के कप्तान रोहित शर्मा नीदरलैंड्स के खिलाफ अर्धशतक के अलावा और कोई भी पारी नहीं है। इसके अलावा इन दोनों ने अभी तक टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दिलवा सके। हालांकि विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव तूफ़ानी पारी खेल टीम के लिए जीत हासिल कर लेते हैं। लेकिन ज़िम्बाब्वे (IND vs ZIM) के खिलाफ हर हाल में जीत पाने के लिए  भारत के टॉप ऑर्डर को अपना जलवा दिखाना पड़ेगा।

ज़िम्बाब्वे कर सकता है मुकाबले में उलटफेर

Zimbabwe Team

जहां एक तरफ भारतीय टीम टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन कर आगे बढ़ रही है, वहीं दूसरी तरफ ज़िम्बाब्वे मैच में उलेटफेर करते हुआ दिखाई दे रहा है। ज़िम्बाब्वे ने टूर्नामेंट की शुरुआत जीत के साथ की थी। ग्रुप चरण के दो मुकाबले जीतकर टीम ने सुपर-12 में एंट्री की थी। लेकिन टीम अपनी इस फॉर्म को बरकरार नहीं रख सकी। टीम को टूर्नामेंट में अब तक तीन ही मुकाबले खेलने का मौका मिला, जिसमें से टीम एक ही मैच जीत सकी। हालांकि ज़िम्बाब्वे ने पाकिस्तान को बराबरी की टक्कर देते हुए एक रन से शानदार जीत हासिल की थी।

IND vs ZIM मैच के दौरान ऐसा रहेगा मौसम का हाल

ZIM vs IND: Pitch Report-ICC T20 WC 2022

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के मुकाबलों में बारिश विलेन का रोल निभाते हुए नजर आ रही है। ऑस्ट्रेलिया में बारिश होने के चलते मैच को रद्द करना पड़ रहा है या फिर मैच में देरी हो रही है। कुछ मुकाबलों में बारिश के अड़चन डालने की वजह से परिणाम डीएलएस नियम से निकालना पड़ रहा है।

वहीं अगर IND vs ZIM मुकाबले के दौरान मौसम की बात करें तो 3 नवंबर को मेलबर्न में दिन ठंडा रहने का अनुमान है, इस दौरन हवा भी तेज चलेगी। रविवार को अधिकतम तापमान 24 डिग्री और न्यूनतम तापमान 13 डिग्री तक रहने वाला है। हवा का बहाव 11 किलोमीटर प्रति घंटा होगा। वहीं बारिश होने की गुंजाइश 20 प्रतिशत है। खिलाड़ियों को 52 प्रतिशत की नमी में खेलना पड़ेगा।

IND vs ZIM: पिच रिपोर्ट

IND vs ZIM- Melbourne

भारत बनाम ज़िम्बाब्वे भिड़ंत मेलबर्न के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर होनी है। अगर यहां की पिच की बात करें तो यह बल्लेबाजों और गेंदबाजों की समान मदद करती है। शुरुआत में तेज गेंदबाजों को इसमें उछाल के साथ-साथ गति भी मिल सकती है। ऐसे में कहा जा सकता है कि तेज गेंदबाजों को मदद मिलेगी, लेकिन यहां स्पिनरों के लिए ज्यादा कुछ नहीं है। वहीं भारतीय टीम ने इस मैदान से ही अपने टूर्नामेंट की शुरुआत की थी। इस मैदान पर भारत ने 23 अक्टूबर को पाकिस्तान को शिकस्त दी थी।

IND vs ZIM के T20 में हेड टू हेड रिकॉर्ड्स

IND vs ZIM

भारत और ज़िम्बाब्वे एक दूसरे के साथ नियमित क्रिकेट खेलने वाली टीमें नहीं हैं। यह दोनों टीमें बड़े टूर्नामेंट्स में ही एक-दूसरे के आमने-सामने आती है। वहीं अगर दोनों टीमों के हेड टू हेड रिकॉर्ड्स की बात करें तो यह टीम टी20 फॉर्मेट में छह साल बाद एक साथ मैदान पर उतरेगी। 22 जून 2016 को भारत ने ज़िम्बाब्वे के खिलाफ आखिर टी20 मुकाबला खेला था। तब भारत ने तीन रन से शानदार जीत हासिल की थी।

बता दें कि भारत ने सात बार ज़िम्बाब्वे का सामना किया है। जिसमें से पांच बार भारत की जीत हुई है और दो बार की ज़िम्बाब्वे की। हालांकि अब तक दिलचस्प बात यह रही कि ये दोनों टीमें ज़िम्बाब्वे की राजधानी हरारे में ही आमने-सामने आई है। ऐसे में ये पहली बार होगा जब किसी दूसरे मैदान पर दोनों टीमें भिड़ंत करेगी।

यहां उठा सकते हैं IND vs ZIM मैच का लुत्फ

IND vs ZIM

क्रिकेट प्रेमी टी20 वर्ल्ड कप 2022 का एक भी मुकाबला मिस नहीं करना चाहता है और अगर भारतीय टीम के मुकाबले की हो तो भारतीय फैंस किसी भी कीमत में टीम के मैच को मिस नहीं करना चाहेंगे। ऐसे में अगर आपके मन में यह सवाल उठ रहा है कि यह मैच कब, कैसे और कहां देख सकते हैं तो बता दें कि भारत में भारत बनाम ज़िम्बाब्वे मैच (IND vs ZIM) का लाइव प्रसारण आप स्‍टार स्‍पोर्ट्स 1/1 एचडी, स्‍टार स्‍पोर्ट्स 1 हिंदी/1 एचडी हिंदी, स्टार स्पोर्ट्स 3, स्‍टार स्‍पोर्ट्स 1 तमिल, 1 तेलुगु और 1 कन्‍नड़ पर होगा।

इसके अलावा हॉटस्टार पर भी आप इस बड़े मुकाबले का लुत्फ उठा सकते हैं। ये मुकाबला रविवार  को भारतीय समयानुसार दोपहर 1 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा। जबकि टॉस के लिए सिक्के शाम 1 बजे उछाला जाएगा। वहीं, पाकिस्तान में पीटीवी और टेन स्पोर्ट्स पाकिस्तान में टूर्नामेंट के आधिकारिक ब्रॉडकास्टर हैं।

IND vs ZIM मैच के लिए यह हो सकती है दोनों टीमों की प्लेइंग-XI

भारत की संभावित-XI:  केएल राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह।

ज़िम्बाब्वे की संभावित-XI: वेस्ले मधेवेरे, क्रेग एर्विन (c), रेजिस चकबवा (wk), सीन विलियम्स, सिकंदर रज़ा, मिल्टन शुम्बा, रयान बर्ल, ल्यूक जोंगवे, तेंदई चतरा, रिचर्ड नगारवा, ब्लेसिंग मुजरबानी।