IND vs WI Series

IND vs WI Series: भारतीय टीम का दक्षिण अफ्रीका का दौरा काफी निराशाजनक रहा. वहीं भारतीय टीम की नजरें वेस्टइंडीज सीरीज की जीत पर होगी. विराट कोहली की कप्तानी छोड़ने के बाद भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 0-3 से हार झेलनी पड़ी. लेकिन अच्छी खबर यह है कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) चोट से उबरकर भारत की अगुवाई करने के लिए पूरी तरह तैयार है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार टीम के कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के साथ बातचीत के बाद इस सप्ताह तक टीम की घोषणा कर दी जाएगी.

राहुल द्रविड़ और चयनकर्ता जल्द कर सकते हैं टीम का ऐलान

Hanuma Vihari

हमदाबाद में वेस्टइंडीज के खिलाफ 6 फरवरी से 3 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच के साथ शुरू हो रही सीमित ओवरों के 6 मुकाबले खेले जाएंगे. जिसके लिए रोहित शर्मा भारत की अगुआई करने के लिए तैयार हैं. हालांकि इस हफ्ते होने वाली चयन समिति की बैठक रोचक होगी. जिसमें कई बड़े फैसले लिए जा सकत है. कई दिग्गज खिलाड़ियों के चयन को लेकर बड़ा कदम उठाया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार राहुल द्रविड़ अभी वापस आए हैं. इस सप्ताह तक चयन बैठक होगी और टीम की घोषणा कर दी जाएगी.

इस सीरीज के लिए भुवनेश्वर कुमार और रविचंद्रन अश्विन जैसे कुछ सीनियर खिलाड़ियों को बाहर का रास्ता देखना पड़ सकता है, क्योंकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई सीरीज में कई सीनियर खिलाड़ियों का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है ऐसे में उन पर तलवार लटक सकती है. खराब फॉर्म से जूझ रहे भुवनेश्वर कुमार को बाहर किया जा सकता है जबकि अश्विन को एक और) IND vs WI Series) में मौका दिया जा सकता है .

रोहित वर्तमान में सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं

 Rahil and Rohit

भारतीय टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को अपने कोचिंग के शुरूआती सीरीज में ही हार का सामना करना पड़ा है. ऐसे में राहुल द्रविड़ आगामी सीरीज जो वेस्टइंडिज के खिलाफ खेली जानी है. उस सीरीज में राहुल द्रविड़ और भारतीय टीम हर हाल में जीतने की कोशिश करेगी. रोहित शर्मा चोट से उबरकर भारत की अगुवाई करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. जिस पर भारतीय टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने कहा कि

“रोहित वर्तमान में सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी है और हम उसकी चोट से चीजों को जल्दी नहीं कर सकते। वह ठीक हो गया है और हम उसके वापस आने की उम्मीद करते हैं लेकिन हमें अभी तक उसकी फिटनेस टेस्ट रिपोर्ट नहीं मिली है। लेकिन हम उम्मीद करते हैं कि वह वापस आएंगे और टीम का नेतृत्व करेंगे”

फिटनेस मुद्दों के कारण रोहित के साथ दक्षिण अफ्रीका के दौरे से बाहर हुए आलराउंडर रवींद्र जडेजा की भी टीम में वापसी हो सकती है. BCCI चयन समिति की बैठक में कई बड़े फैसले लिए जा सकते है. भारत  को साउथ अफ्रीका में क्लीनस्वीप का सामना करना पड़ा. यह SENA देशों में चौथी सीरीज़ में भारत की तीसरी सीरीज़ हार थी. भारत ने आठ महीने बाद पूरी टीम के साथ एकदिवसीय श्रृंखला खेली है, लेकिन टीम का प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं था. लेकिन चिंता सलामी बल्लेबाजों के स्लॉट को लेकर है. जबकि रोहित शर्मा ओपनिंग स्लॉट में वापस आएंगे, शिखर धवन दूसरे ओपनर होंगे, जबकि केएल राहुल को मध्य क्रम में बल्लेबाजी कराई जा सकती है.

इन खिलाड़ियों की हो सकती हैं छुट्टी

rahul dravid WV raman 1

इस सीरीज के लिए चयन समिति की बैठक में कई बड़े फैसले लिए जा सकते है. खराब फॉर्म से जूझ रहे खिलाड़ियों को आराम दिया जा सकता है. इसका मतलब होगा श्रेयस अय्यर या सूर्यकुमार यादव में से किसी एक को  ही शामिल किया जा सकता हैं. वही चयनकर्ता रुतुराज गायकवाड़ पर मुख्य रूप से T20I के लिए विचार कर सकते हैं.

भुवनेश्वर ने पिछले दौरे पर काफी निराश किया था. उनके विकल्प को तौर पर दीपक चाहर और शार्दुल ठाकुर के साथ टीम आगे बढ़ना चाहेगी. जबकि वेंकटेश अय्यर को भी एकदिवसीय श्रृंखला के लिए अनदेखा किया जा सकता है. चयनकर्ता हर्षल पटेल और अवेश खान जैसे नए खिलाड़ियों को आजमाने के पक्ष में हैं. जसप्रीत बुमराह को उनके वर्कलोड मैनेजमेंट के तहत ब्रेक दिया जा सकता है.

BCCI चयन समिति और द्रविड़ की इन सवालों पर हो सकती है चर्चा

BCCI to Save 1500 Crore After ICC Agrees to Bear Tax Burden

क्या रोहित शर्मा खेलने और नेतृत्व करने के लिए फिट हैं?

दक्षिण अफ्रीका में क्या गलत हुआ?

भुवनेश्वर कुमार के तत्काल भविष्य पर एक कॉल करें. उनके आराम किए जाने की उम्मीद है.

शार्दुल ठाकुर और दीपक चाहर को सिर्फ बल्लेबाजी कौशल वाले गेंदबाज ही नहीं ऑलराउंडर के रूप में तैयार किया जाएगा.

रवींद्र जडेजा वापसी करेंगे. दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान चोट के कारण आर अश्विन बाहर बैठेंगे.

2023 एकदिवसीय विश्व कप के लिए कोर टीम तैयार करें और उस पर निर्माण करें.

2023 विश्व कप के लिए पूरी तैयारी शुरू करें.