team India Won by 6 Wickets in 3rd T20 against Sri Lanka
India Won by 6 Wickets in 3rd T20 against Sri Lanka

भारत-श्रीलंका (IND vs SL) के बीच खेले आखिरी मैच में मेहमान टीम अपना सम्मान बचाने उतरी थी. टॉस जीतकर कप्तान दासुन शनाका ने पहले बल्लेबाजी का फैसला करते हुए टीम इंडिया को फिल्डिंग का न्योता दिया था. पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेहमान टीम की शुरूआत बेहद खराब रही. लेकिन, अंत उतना ही अच्छा रहा. 9 ओवर में लंकाई टीम ने अपने 4 विकेट गंवा दिए थे. लेकिन कप्तान की पारी की बदौलत विरोधियों ने टीम इंडिया को जीत के लिए 146/5 रन का लक्ष्य दिया था. जिसके जवाब में उतरी टीम इंडिया ने इस मैच को 6 विकेट से अपने नाम कर लिया.

खराब शुरूआत के बाद शनाका ने खेली कप्तानी पारी

Dasun Shanaka

भारत-श्रीलंका (IND vs SL) के बीच खेले गए आखिरी मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेहमान टीम का आगाज बेहद खराब रहा. पहले ही ओवर में गुणथिलका ने अपनी विकेट गंवा दिया था. मोहम्मद सिराज की गेंद पर बिना खाता खोले वो पवेलियन लौट गए. वहीं दूसरे मैच में 75 रन की जबरदस्त पारी खेलने वाले पथुम निसांका भी आज सिर्फ 1 रन बनाकर आउट हो गए.

पावरप्ले में 8 रन पर लंकाई टीम ने अपने 3 महत्वपूर्ण विकेट गंवा दिए थे. वहीं 9 ओवर तक विकेट की संख्या 4 पर पहुंच गई थी. असलंका 4 और जानिथ लियांगे 9 रन बनाकर पवेलियन लौट गए थे. यहां से  पारी को दिनेस चांडीमल और कप्तान दासुन शनाका ने पारी को आगे बढ़ाया. दोनों के बीच अर्धशतक से ज्यादी की साझेदारी हुई. कप्तान एक बार फिर अपने विराट रूट में दिखे. उन्होंने महज 38 गेंद पर 74 रन की आतिशी पारी खेली.

टीम इंडिया को जीत के लिए दिया था 146 रन का लक्ष्य

Sri Lanka team gave India a target of 146 runs to win

इस दौरान विकेटकीपर दिनेश चांडीमल ने टीम के स्कोर में 22 रन का अहम योगदान दिया था. इसके अलावा चामीका करूणारत्ने ने नाबाद 12 रन की पारी खेली. खराब शुरूआत के बाद भी कप्तान अंत अच्छा किया और लक्ष्य को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया. टीम इंडिया से सामने जीत के लिए विरोधी टीम ने 5 विकेट के नुकसान पर 146 रन का लक्ष्य खड़ा किया था.

भारत-श्रीलंका (IND vs SL) के बीच हुए इस सीरीज के आखिरी मैच में टीम इंडिया की ओर से सबसे ज्यादा आवेश खान ने लिए. वहीं सबसे महंगे रवि बिश्नोई साबित हुए. इस मुकाबले में उन्हें 1 सफलता हाथ जरूर लगी. लेकिन, 8 की इकोनॉमी रेट से उन्होंने रन दिए. वहीं आवेश को 2 कामयाबी मिली. जबकि मोहम्मद सिराज, हर्षल पटेल को 1-1 सफलताएं हासिल हुई. वहीं कुलदीप यादव के हाथ एक भी विकेट नहीं लगा.

अय्यर ने एक बार फिर टीम इंडिया की नईया को लगाया पार

Shreyas Iyer

भारत-श्रीलंका (IND vs SL) के बीच धर्मशाला में खेले गए आखिरी मुकाबले में 146 रन के मिले लक्ष्य को चेज करने उतरी टीम इंडिया की भी शुरूआत अच्छी नहीं रही. रोहित शर्मा को एक बार फिर चमीरा ने अपने जाल में फंसाया और कप्तान 5 रन बनाकर आउट हो गए. लेकिन, श्रेयस अय्यर ने आते के साथ ही अपनी ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी की शुरूआत की. दूसरे छोर से उनका साथ संजू सैमसन दे रहे थे.

हालांकि 18 रन बनाकर सैमसन अपना विकेट गंवा बैठे. यहां से दीपक हुड्डा ने अय्यर का साथ दिया और दोनों के बीच अच्छी साझेदारी भी पनपी. जिसे लाहिरू कुमारा ने 11वें ओवर में तोड़ दिया. हुड्डा 21 रन बनाकर बोल्ड हुए. वहीं एक छोर से श्रेयस जमे रहे और तीसरे मैच में लगातार तीसरा अर्धशतक जड़ा. वेंकटेश अय्यर 5 रन पर विकेट दे बैठे. यहां से उनका साथ रवींद्र जडेजा ने दिया.

भारत ने 3-0 से किया क्लीन स्वीप, जीत की लगाई हैट्रिक

 India Won by 6 Wickets in 3rd T20 Match 2022

भारत-श्रीलंका के बीच हुए इस आखिरी मैच में भी श्रेयस अय्यर लगातार तीसरी बार नाबाद रहे और चौका जड़ते हुए टीम इंडिया को 3-0 से सीरीज पर जीत दिलाई. इस मैच में उन्होंने नाबाद 73 रन बनाए. वहीं रवींद्र जडेजा ने 22 रन की नाबाद पारी खेली. इसी के साथ टीम इंडिया ने जहां 3-0 से इस खिताब पर कब्जा किया तो वहीं मेहमान टीम अपना सम्मान भी नहीं बचा सकी.