These 3 captains failed in front of South Africa

IND vs SA: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 5 मैचों की सीरीज का तीसरा मुकाबला 14 जून को शाम 7 बजे से विशाखापट्नम के वाईएस राजशेखर रेड्डी स्टेडियम में खेला जाएगा. अभी तक इस सीरीज में मेहमान टीम का दबदबा देखने को मिला है.

अफ्रीका ने भारत को शुरूआती दोनों मुकाबले हराते हुए सीरीज पर 2-0 से बढ़त बना ली है. साउथ अफ्रीकी टीम भारतीय सरजमीं पर अच्छी लय में नजर आ रही है. इतना ही नहीं साल 2022 में तीनो फॉर्मेट मिलाकर साउथ अफ्रीका ने भारत को एक भी मैच जीतने नहीं दिया है.

साउथ अफ्रीका के सामने फेल हुए ये 3 भारतीय कप्तान

IND vs SA

भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के मैचों में हमेशा टक्कर देखने को मिलती है. क्योंकि इन दोनों टीमों में एक से बढ़कर एक धुरंधर खिलाड़ियों की भरमार है. लेकिन पिछले एक साल साउथ अफ्रीका का टीम भारतीय टीम पर हावी होती हुई नजर आई है. ऐसा आंकड़े गवाही दे रहे हैं. बता दें कि साल 2022 में तीनो फॉर्मेट मिलाकर साउथ अफ्रीका ने भारत को एक भी मैच जीतने नहीं दिया है.

विराट कोहली की कप्तानी में पिछले साल साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था. इस सीरीज में मिली हार के बाद कोहली ने टेस्ट टीम की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था. वहीं इसी साल केएल ने 3 वनडे मैचों की कप्तानी की थी. जिसमें मेहमान टीम ने भारत को 3-0 से शिकस्त दी थी.

IND vs SA के बीच 5 मैचों की टी-20 सीरीज खेलने के लिए साउथ अफ्रीका भारत दौरे पर है. केएल राहुल की गैरमौजूगी में ऋषभ पंत को टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया है. इस सीरीज के अब तक दो मुकाबले खेले जा चुके हैं. जिसमें अफ्रीकी टीम दोनों मुकाबले जीतकर 2-0 से आगे चल रही है.अफ्रीका ने भारत के खिलाफ लगातार 7 मुकाबले जीतकर भारत के 3 कप्तानों को फ्लॉप साबित किया है.

टी-20 में भारतीय सरजमीं पर अफ्रीकाई टीम का है दबदबा

IND vs SA 2nd T20 South Africa Won

साउथ अफ्रीका इस सीरीज को जीतने के लिए पूरी तैयारी के साथ भारत आई है. उनके प्रदर्शन को देखकर ऐसा नहीं लगता कि वह कहीं भी चूक रही है. उनके खिलाड़ी हर बॉलिग, बैटिंग और फिल्डिंग में जमकर धमाल दिखा रहे हैं. वहीं अफ्रीका ने भारत में जितने भी टी-20 मैच खेले हैं. उनमें उनका दबदबा देखने को मिला है.

टीम इंडिया का घरेलू सरजमीं पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 फॉर्मेंट में रिकॉर्ड और खराब होता जा रहा है. जबकि माना जाता है कि भारत को उसी के घर में हराना किसी भी टीम के लिए इतना आसान नहीं होता है, जितना कि अफ्रीका ने बना दिया है. भारत ने अपने घर में इस टीम के खिलाफ अभी तक कुल 6 मुकाबले खेले हैं.  जिसमें 5 बार साउथ अफ्रीका ने भारत को धूल चटाने का कारनामा किया है.