भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जा रहा दूसरा टेस्ट मैच में पुणे में खेला जा रहा है। मैच का दूसरा दिन भारतीय कप्तान विराट कोहली का रहा। इसमें कप्तान कोहली ने 10 महीने के सूखे को दूर करते हुए शतक जड़ा। इसके बाद भी कोहली का बल्ला रुका नहीं और उन्होंने इस शतक को दोहरे शतक में तब्दील करते हुए 254 रनों की पारी खेली।

चौथे सबसे तेज 7 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी

भारतीय क्रिकेट टीम दूसरे टेस्ट में जीत के इरादे से मैदान पर उतरी। पहले दिन 63 रन पर नाबाद रहे कप्तान कोहली। वहीं दूसरे दिन की शुरुआत से ही कोहली ने शानदार फॉर्म जारी रखते हुए 254 रन बना डाले। विराट कोहली ने अपने 7000 टेस्ट रन पूरे कर लिए। इसी के साथ विराट कोहली विश्व के चौथे सबसे तेज 7 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

विराट कोहली से आगे हैं यह 3 बल्लेबाज

इस मामले में उनसे पहले 3 खिलाड़ी है और चौथे स्थान पर विराट के साथ दो साथी और भी हैं, इस मामले में सबसे पहले नाम आता है वैली हैमंड वैली हैमंड एक अंग्रेजी फर्स्ट क्लास क्रिकेटर थे जो 1920 से 1951 तक चले करियर में ग्लॉस्टरशायर के लिए खेलते थे। उन्होंने 131 पारियों में अपने 7000 रन पूरे किये थे उसके में उन्होंने 7249 रन बनाए थे।

इसके बाद अब दूसरे स्थान पर नाम आता है भारतीय पूर्व खिलाड़ी वीरेन्द्र सहवाग का इन्होने 134 पारियों में यह मुकाम हासिल किया था, इसके बाद नाम आता है मास्टर ब्लास्टर सचिन का जिन्होंने सहवाग से 3 ज्यादा पारियों में 134 पारियों में अपना 7000 का रन पूरा किया था, वहीं चौथे स्थान पर अभी तक 2 खिलाड़ी काबिज थे।

लेकिन अब इस पर 3 खिलाड़ियों ने अपना कब्ज़ा जमा लिया है, सर गैरी सोबर्स ने 138 पारियों में यह लक्ष्य पूरा किया था, इनके साथ श्रीलंका के संगाकारा और भारत के कप्तान विराट कोहली इस स्थान पर काबिज हैं।

विराट कोहली ने वीरेंद्र सहवाग का तोड़ा रिकॉर्ड

भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरा शतक बनाने का रिकॉर्ड पूर्व विस्फोटक ओपनर वीरेंद्र सहवाग के नाम पर दर्ज था। विराट ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ दोहरा शतक पूरा करते ही सहवाग का रिकॉर्ड तोड़ दिया। सहवाग ने टेस्ट में 6 दोहरा शतक लगाया था जबकि कोहली के 7 दोहरे शतक हो गए हैं।

आपको बता दें, पूर्व ऑस्ट्रेलियाई के दिग्गज खिलाड़ी सर डॉन ब्रैडमैन से नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 12 दोहरे शतक हैं। दूसरे नंबर पर पूर्व श्रीलंकाई कप्तान कुमार संगकारा का नाम आता है। संगकारा ने 11 बार टेस्ट में दोहरा शतक बनाया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *