IND vs SA 2nd Test, match report, weather Report, playing XI
IND vs SA 2nd Test, match report, weather Report, playing XI

भारत-साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा चुका है और टीम इंडिया ने इस मैच में जीत हासिल कर सीरीज पर 1-0 से बढ़त बना ली है. ये श्रृंखला कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के चलते सख्त बायो सिक्योर बबल में आयोजित हो रही है. इस सीरीज का दूसरा मुकाबला जोहान्सबर्ग के द वांडर्स क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा, जिस पर दोनों टीमों की नजरें गड़ी होंगी.

एक तरफ जहां विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम सीरीज पर जीत हासिल करने के इरादे से उतरेगी. तो वहीं मेजबान टीम अपना खाता खोलने के इरादे से उतरेगी. दोनों ही टीमों के बीच होने वाला ये मुकाबला बेहद रोमांचक होने वाला है. क्योंकि इस मैच को जीतने के लिए दोनों हगी टीमें अपना जी जान लगा देंगी. तो आइए मैच से पहले एक नजर डालते हैं भारत-साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच होने वाले इस दूसरे मैच से जुड़ी सभी जानकारियों पर…

सीरीज जीत पर होगी टीम इंडिया की पैनी नजर

IND vs SA 2nd test team India playing XI

साल 2018 के बाद पहली बार टीम इंडिया इस दौरे पर पहुंची है और जबरदस्त जीत के साथ आगाज भी किया है. सेंचूरियन टेस्ट मैच में जीत के साथ भारतीय टीम ने इतिहास बदल दिया और बारी अब इतिहास रचने की है. इससे पहले अफ्रीका में भारत ने एक भी टेस्ट सीरीज अपने नाम नहीं की है और कप्तान विराट कोहली के पास अच्छा मौका है. जिसके लिए उन्हें टीम के सभी सदस्यों के योगदान की जरूरत होगी जैसा कि सेंचूरियन टेस्ट में सभी ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

भारत की जीत में जितनी बल्लेबाजों की भूमिका होगी उतनी ही गेंदबाजों की भी होगी. साथ ही बल्लेबाजों को भी अपना सर्वश्रेष्ठ देना होगा. दिलचस्प बात तो यह भी है कि इस मैदान (जोहान्सबर्ग) पर कोहली की कप्तानी में पहले भी टीम इंडिया जीत हासिल कर चुकी है. इसलिए टीम के लिए यहां खेलना और भी आसान होगा. इस मुकाबले के लिए भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में ज्यादा बदलाव होना संभव नहीं है. हालांकि पुजारा को श्रेयस अय्यर रिप्लेस कर सकते हैं. इसके अलावा भारतीय टीम 5 स्पेशलिस्ट गेंदबाजों के साथ दूसरे मैच में भी नजर आ सकती है.

खाता खोलने के इरादे से दूसरे मैच में उतरेगी अफ्रीकी टीम

IND vs SA 2nd test team South Africa XI

भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच होने वाले दूसरे टेस्ट मैच की बात करें तो ये मुकाबला जहां होने जा रहा है उस पर पहले भी टीम इंडिया मेजबान को शिकस्त दे चुकी है. साल 2018 में और इसस पहले भी भारत ने अफ्रीकी टीम को जोहान्सबर्ग में शिकस्त दी थी. लेकिन, मेजबान टीम को कमजोर समझना मेहमान टीम के लिए भारी पड़ सकता है. इसके पीछे की वजह ये भी है क्योंकि ये अफ्रीका टीम की अपनी घरेलू सरजमीं है. जिसका एडवांटेज पूरी टीम उठाना चाहेगी.

हालांकि सेंचूरियन टेस्ट में कप्तान डीन एल्गर और तेम्बा बावूमा के अलावा कोई भी बल्लेबाज नहीं चला था. ऐसे में कुछ बदलाव के साथ दूसरे टेस्ट में अफ्रीका टीम भारत के खिलाफ उतर सकती है. फिलहाल पहला टेस्ट हारने के बाद मेजबान टीम के लिए ये बड़ी चुनौती होगी क्योंकि भारतीय टीम जीत की वजह से आत्मविश्वास से भरी होगी. ऐसे में जीत के लिए अफ्रीकी टीम के गेंदबाजों को ही नहीं बल्कि बल्लेबाजों को भी अपना सर्वश्रेष्ठ देना होगा. क्योंकि पिछले मैच में बल्लेबाजी क्रम ने काफी ज्यादा निराश किया था.

कैसा रहेगा मौसम का हाल?

 IND vs SA Johannesburg test weather Report
PIC- Google

भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच का रोमांच अभी से ही फऐंस के सिर चढ़कर बोल रहा है. क्योंकि सीरीज जीतने के लिए टीम को सिर्फ 1 और जीत की जरूरत है. क्योंकि इतिहास रचने के लिए टीम इंडिया के पास लंबे सालों बाद एक और मौका मिला है. ऐसे में कप्तान विराट कोहली मौके को पूरी तरह से भुनाना चाहेंगे और अपने कप्तानी में एक और कारनामा करना चाहेंगे.

हालांकि मैच के दिन मौसम सबसे बड़ी समस्या खड़ी कर रहा है. पहले मैच में भी बारिश की वजह से खेल का दूसरा दिन बर्बाद हो गया था और दूसरे मैच में भी हालात कुछ ठीक नजर नहीं आ रहे हैं. क्योंकि 3 जनवरी से शुरु हो रहे मैच में 5 में से 4 दिन बारिश के संभावना दिख रही है. वहीं सिर्फ मुकाबले के तीसरे दिन ही बादल साफ दिखाई दे रहे हैं. यदि वाकई इस तरह बारिश होती रही तो मुकाबले के ड्रॉ होने की भी संभावनाएं हैं.

Weather Report 5 Days

पहला दिन: तापनाम 25-14 डिग्री, ह्यूमिडिटी 58-82 %, हवा, 20-14 किलोमीटर प्रति घंटा, बारिश की आशंका 70 से 60 %

दूसरा दिन: तापनाम 25-14 डिग्री, ह्यूमिडिटी 60-80 %, हवा, 19-14 किलोमीटर प्रति घंटा, बारिश की आशंका 50 से 60 %

तीसरा दिन: तापनाम 27-15 डिग्री, ह्यूमिडिटी 54-69 %, हवा, 17-11 किलोमीटर प्रति घंटा, दिन में बारिश की आशंका नहीं है

चौथा दिन: तापनाम 25-14 डिग्री, ह्यूमिडिटी 59-80 %, हवा, 16-12 किलोमीटर प्रति घंटा, बारिश की आशंका 60 से 70 %

पांचवां दिन: तापनाम 23-13 डिग्री, ह्यूमिडिटी 66-81 %, हवा, 17-14 किलोमीटर प्रति घंटा, बारिश की आशंका 50 से 60 %

कैसा रहेगा पिच का हाल?

 IND vs SA Johannesburg test Pitch Report

वांडरर्स पिच आम तौर पर बल्लेबाजों और गेंदबाजों दोनों के लिए ही बेहद मददगार रही है. अगर बल्लेबाज चाहें तो अपने फोकस के साथ यहां अच्छे से खुद सेट कर सकते हैं और रन भी बना सकते हैं. साथ ही पिच की बात करें तो तेज गेंदबाजों के लिए ये काफी मददगार होगी और उछाल भी देखने को मिलेगा. पहले मैच में भी बाउंसर गेंदों को सामना करते हुए बल्लेबाजों को देखा गया था. ऐसे में दूसरे मुकाबले में बल्लेबाजों को ऐसी गेंदों के लिए तैयार रहना पड़ेगा.

हैड टू हैड

IND vs SA head to head in test

भारत-साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच ओवरऑल कुल 40 टेस्ट मैच खेले गए हैं. इनमें से भारत ने 15 और मेजबान टीम ने भी 15 मैच में जीत हासिल की है. जबकि 10 मैच ड्रॉ रहे हैं. वहीं जोहान्सबर्ग मैदान की बात करें तो यहां पर टीम इंडिया राहुल द्रविड़ की कप्तानी में भी टेस्ट मैच जीत चुकी है. 2018 में विराट की कप्तानी में भी भारतीय टीम ने इस मैदान पर मेजबान टीम को हराया था. हालांकि हैड टू हैड देखें तो दोनों ही टीमें एक-दूसरे पर भारी पड़ रही हैं.

कहां देख सकते हैं?

IND vs SA IND vs SA Star Sports live streaming

दक्षिण अफ्रीका और भारत (IND vs SA) के बीच होने वाला पहला दूसरा टेस्ट मैच जोहान्सबर्ग के द वान्डर्स  क्रिकेट स्टेडियम में बिना फैंस की मौजूदगी के खेला जाएगा. इस मुकाबले का रोमांच उठाने के लिए स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर लाइव देख सकते हैं. इस मैच को स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर लाइव ब्रॉडकास्ट किया जाएगा और इसके अलावा डिज़नी + हॉटस्टार मोबाइल ऐप पर भी मैच को ऑनलाइन स्ट्रीम किया जाएगा. ये मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 बजे शुरू होगा.

कुछ इस तरह हो सकती है दोनों टीमों की संभावित XI

Probable Playing XI of IND vs SA in Johannesburg

टीम इंडिया: केएल राहुल (उप-कप्तान), मयंक अग्रवाल, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), आर अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा, मोहम्मद सिराज.

साउथ अफ्रीका टीम: डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्करम, तेम्बा बावूमा, रस्सी वैन डेर डूसन, कीगन पीटरसन, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), वियान मुल्डर, कगीसो रबाडा, लुंगी एनगिडी, डुआने ओलिवियर, केशव महाराज.