rahul manjrekar

IND vs SA: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन वनडे मैचो की सीरीज का पहला मैच बुधवार को खेला गया. इस मैच की कप्तानी जिम्मा केएल राहुल के हाथों में था. उनकी खराब कप्तानी की वजह से भारतीय टीम को पहले वनडे मैच में हार का सामना करना पड़ा. इस मैच को साउथ अफ्रीका की टीम ने 32 रनों से जीत लिया. केएल राहुल की कप्तानी में मिली इस हार के बाद पहले वनडे में टीम चयन को लेकर सवाल उठाने लगे हैं. टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज संजय मांजरेकर ने अगले मुकाबले के सुझाव दिया है.

सूर्यकुमार यादव को शामिल करने की दी सलाह

sanjay manjrekar-ishan

भारत को पहले वनडे मैच में हार का सामना करना पड़ा. इस मैच को साउथ अफ्रीका की टीम ने 32 रनों से जीत लिया. जिसके बाद भारतीय बल्लेबाजों  फिर से सवालों के घेरे में है. टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज संजय मांजरेकर (Sanjay Manjrekar) पहले मैच में मिली हार के बाद काफी नाराज है. जिसके लिए उन्होंने मौजूदा टीम के कप्तान केएल राहुल को मध्यक्रम में सूर्यकुमार यादव को टीम में शामिल करने का सुझाव दिया है. पूर्व बल्लेबाज संजय मांजरेकर ने मैच के बाद एक चैनक के दौरान कहा कि

भारत का मध्यक्रम थोड़ा कमजोर दिखता है. जब आपके पास ऋषभ पंत जैसा कोई होता है जो नंबर 5 पर बल्लेबाजी करता है और एक वेंकटेश अय्यर अपनी अलग भूमिका में होता है. हमें पता है कि नए बल्लेबाजों के लिए नंबर-6 पर बल्लेबाजी करना आसान नहीं है और ऐसे में मेरा मानना है कि सूर्यकुमार यादव जैसे किसी को मिडल ऑर्डर में जगह बनानी चाहिए.’

भारत की हार का कारण बनी खराब बल्लेबाजी

kl rahul

भारतीय बल्लेबाजी टीम इंडिया की ताकत मानी जाती है, लेकिन पिछले कुछ समय से भारतीय बल्लेबाजों के प्रदर्शन ने काफी निराश किया है. भारत साउथ अफ्रीका के दौरे पर है. भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका के साथ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली. जिसमें भारत को 2-1 से हार का सामना करना पड़ा. भारत की हार में भारतीय बल्लेबाजों के प्रदर्शन ने काफी खराब खेल दिखाया. भारतीय बल्लेबाजों का खराब प्रदर्शन वनडे सीरीज में भी जारी हैं.  भारतीय टीम को बुधवार को पार्ल के बोलैंड पार्क में 25 साल बाद पहली बार हार का मुंंह देखना पड़ा.

दक्षिण अफ्रीका से मिले 297 रनों के लक्ष्य के जवाब में टीम इंडिया ने शानदार शुरुआत की, लेकिन मिडल ऑर्डर में बल्लेबाजों की नाकामी के चलते मेहमान टीम को 31 रन से हार झेलनी पड़ी. केएल राहुल की कप्तानी में कई गलतियां की. साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले मैच India vs South Africa, 1st ODI में केएल राहुल (KL Rahul) ने ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर से एक ओवर तक नहीं कराया. बतौर ऑलराउंडर टीम में शामिल हुए वेंकटेश को एक भी ओवर नहीं देने के बाद केएल राहुल की रणनीति पर सवालिया निशान खड़े हो रहे हैं. टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज संजय मांजरेकर ने भी उन पर निशाना साधा हैं.