Rishabh Pant century 3rd test

भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच चल रहे निर्णायक टेस्ट मैच (Decisive Test Match) की दूसरी पारी में शानदार शतक लगाकर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने एक बार फिर साबित कर दिया कि इस समय भारत में क्या पूरे विश्व में इनसे अच्छा विकेटकीपर बल्लेबाज़ कोई नहीं है. जब पूरी टीम अफ़्रीकी गेंदबाज़ों के खिलाफ जूंझती नज़र आ रही थी, तब ऋषभ दूसरी छोर से दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज़ों की जमकर पिटाई कर रहे थे.

एक बार फिर मुश्किल परिस्थिति में आकर पंत ने बल्ले से लाजवाब प्रदर्शन करके दिखाया है. पंत के शतक के बदौलत भारत ने अफ्रीका को तीसरे टेस्ट मैच में 212 रनों का लक्ष्य दिया है. ऐसे में अब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन (Michael Vaughan) ने ऋषभ को लेकर एक बड़ी बात कही है.

माइकल वॉन के बदले बोल

पूर्व इंग्लैंड क्रिकेटर माइकल वॉन ने ऋषभ पंत की साउथ अफ्रीका में शतक जड़ने को लेकर काफी सरहाना की है. साथ ही इससे पहले उन्होंने टीम इंडिया के तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह की भी काफी तारीफ की थी.

माइकल वॉन ने ऋषभ पंत के लिए एक नहीं बल्कि दो ट्वीट किए हैं. पहले ट्वीट में माइकल वॉन ने कहा कि, “क्रिकेट को ऐसे खिलाड़ियों की जरूरत है, ऋषभ पंत ये काफी अच्छी पारी खेली आपने.”

वहीं दूसरी बार ट्वीट करते हुए माइकल वॉन लिखते हैं कि ” यह शतक टेस्ट क्रिकेट में लगाई गई सबसे बड़िया शतकों में से एक है.” आखिर ऋषभ पंत ने अपने बल्ले से इतना अच्छा प्रदर्शन किया कि बड़े से बड़ा दिग्गज खिलाड़ी उनकी तारीफ करने से खुद को नहीं रोक पा रहे हैं.

स्वैग से किया सहवाग ने पंत को मुबारकबाद

ऋषभ के शानदार शतक जड़ने के बाद इंडिया के पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेन्द्र सहवाग (Virender Sehwag) ने भी उनको बहुत-बहुत मुबारकबाद दी है. वीरू ने पंत को शतक की मुबारकबाद थोड़े अलग ढंग से दी है. सहवाग ने अपने ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करते हुए लिखा कि, “इस लड़के को फ्री ही छोड़ दो . विश्व भर में टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़े मैच विजेताओं में से एक ऋषभ पंत.”

वीवीएस लक्ष्मण ने भी की तारीफ

इसके अलावा एक और भारत के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) ने भी पंत की सरहाना करते हुए ट्वीट किया कि, “ऋषभ ने पहले भी ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में टेस्ट शतक बनाए हैं और अगर अब कोई कभी देखेगा तो केपटाउन में यह शतक सबसे अच्छी जवाबी आक्रमण पारी के साथ है. भारत को खेल में बनाए रखा है, प्रशंसा स्वीकार करना.”

सचिन ने दी बधाई

सचिन तेंदुलकर ने भी पंत के लिए पोस्ट करते हुए उनके शतक की तारीफ की। तेंदुलकर ने लिखा- मुश्किल वक्त में आई शानदार पारी, बहुत खूब. 

शिखर धवन ने दी बधाई

शिखर धवन ने लिखा- पूरे दिल के साथ कहूंगा, क्या पारी रही, बहुत खूब मेरे भाई।

दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक ने कहा-  केपटाउन में सुपरमैन का शानदार शतक ऋषभ पंत, एक हीरो वाली पारी खेली। 

आकाश चोपड़ा ने पढ़े तारीफ में कसीदे

आकाश चोपड़ा ने लिखा- ऋषभ पंत एक विशेष खिलाड़ी हैं… 2021 (गब्बा) में किसी भारतीय द्वारा सर्वश्रेष्ठ टेस्ट पारी खेली। और यहां, उसने एक और रत्न बजाया है। यह पंत के योगदान के बिना एक प्रतियोगिता भी नहीं थी.

dolon

ऋषभ पंत की शानदार सेंचुरी के चलते भारत दक्षिण अफ्रीका को 213 रनों का लक्ष्य दे पाया है. अगर भारत इस टोटल को डिफेंड करने में कामियाब रहा तो, टीम इंडिया पहली बार साउथ अफ्रीका की धरती पर कोई टेस्ट सीरीज़ जीतने में सफल रहेगी.