Rishabh Pant - Ind vs SA 2022

IND vs SA: भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका सीरीज में पहली बार टीम इंडिया की कप्तानी करने का मौका मिला है। 5 मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जा रहा है, इस मैच की शुरुआत से पहले ही टॉस की प्रक्रिया सम्पन्न होते ही ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने एमएस धोनी को पछाड़कर एक खास रिकॉर्ड अपने खाते में जोड़ लिया है।

Rishabh Pant टी20 में कप्तान बनने वाले दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी बने

image

दरअसल, ऋषभ पंत (Rishabh Pant) भारतीय टीम के लिए टी20 इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी करने वाले दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं। ऋषभ को 24 साल और 248 दिनों की उम्र में कप्तानी करने का मौका मिला है। इससे पहले टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी टी20 में कप्तानी करने वाले दूसरे सबसे युवा कप्तान थे।

जिन्होंने 26 साल और 68 दिन की उम्र में पहली बार टीम इंडिया की कमान संभाली थी। हालांकि इस लिस्ट में अभी भी पहले नंबर पर पूर्व भारतीय बल्लेबाज सुरेश रैना का नाम काबिज है, जिन्होंने 23 साल 197 दिन की उम्र में पहली बार कप्तानी की थी।

केएल राहुल के चोटिल होने के बाद Rishabh Pant को बनाया गया कप्तान

Rishabh Pant appointed substitute captain, KL Rahul retires from India vs SA T20Is - wahrs

इसके साथ ही आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका इस सीरीज में नियमित कप्तान रोहित शर्मा को आराम देने के बाद केएल राहुल को कमान सौंपी गई थी और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को उपकप्तानी का जिम्मा सौंपा गया था।

लेकिन सीरीज की शुरुआत होने से एक दिन पहले केएल राहुल समेत कुलदीप यादव को चोटिल होने के चलते सीरीज से बाहर कर दिया गया था, लिहाजा ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को कप्तानी सौंपी गई है और हार्दिक पाण्ड्या को उपकप्तान घोषित किया गया है।