309040762 1061509701232121 5646209334426859932 n

IND vs SA: इंग्लैंड और आयरलैंड को हराकर टीम साउथ अफ्रीका टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी के लिए भारत टी20 सीरीज खेलने आई थी. सीरीज के 28 सितम्बर को खेले गये पहले मुकाबले में हार के बाद टीम अब सीरीज में बने रहने के लिए दूसरे मुकाबले में जीत के इरादे से मैदान पर उतरेगी. ऐसे में मेहमान टीम के कप्तान बवुमा किन 11 खिलाड़ियों पर भरोसा जताते है. तो चलिए नजर डालते है साउथ अफ्रीका की संभवित प्लेइंग 11 पर…

क्विंटन डिकॉक और रीज़ा हेन्ड्रिक्स कर सकते है ओपनिंग

befunky 2022 8 2 16 41 54

भारत के खिलाफ पहले टी20 मुकाबले में टीम के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज़ क्विंटन डिकॉक और रीज़ा हेन्ड्रिक्स पारी की शुरुआत कर हुए नज़र आ सकते है. डिकॉक भारत के खिलाफ काफी बेहतरीन फॉर्म में नजर आते है लेकिन पहले टी20 मुकाबले में सस्ते में अपना विकेट गवां बैठे थे. लेकिन क्विंटन डिकॉक अपने दिन पर किसी भी गेंदबाज़ी आक्रमण की धज्जियाँ उड़ा सकते है.

इसके साथ ही रीज़ा हेन्ड्रिक्स भी इस समय काफी शानदार फॉर्म में नज़र आ रहे है. उन्होने आयरलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ शानदार बल्लेबाज़ी की. पिछली पांच पारियों में वो 4 अर्धशतक लगा चुके है. ऐसे में रीज़ा हेन्ड्रिक्स भारतीय तेज़ गेंदबाज़ो की लाइन – लेंग्थ खराब करते हुए तेज़ी से रन बना कर भारतीय टीम को काफी परेशान कर सकते है.

टेंबा बावुमा, रीली रोसो, एडन मार्करम मिडिल ओवर में संभालेंगे पारी

south afrcia middle order 768x432 1

नंबर तीन पर आपको टीम के कप्तान टेंबा बावुमा नजर आयेंगे. टेंबा साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के लिए तेज़ी से बल्लेबाज़ी करने के साथ-साथ क्रीज़ पर टिक पर बल्लेबाज़ी करने वाले खिलाडी है. पिछले मैच में वो सलामी बल्लेबाज़ की भूमिका निभाने में सफल नहीं रहे थे तो टीम उनके बल्लेबाज़ी क्रम में बदलाव कर उन्हें नंबर तीन पर भेज सकती है.

लगभग 6 साल बाद टी20 टीम में वापसी करने वाले रीली रोसो भी आपको प्लेइंग 11 में नंबर पांच पर बल्लेबाजी करते हुए नज़र आ सकते हैं. वापसी के बाद से रीली 96* रन की नाबाद पारी खेलकर टीम को जीत दिलवाई थी लेकिन पिछले मुकाबले में वो बल्ले से कोई ख़ास कमाल नहीं दिखा पाए. ऐसे में टीम उनको एक और मौका देते हुए टीम में शामिल कर सकती है.मिडिल ओवरों में रीली रोसो बड़े शॉर्ट लगाकर जल्दी रन बटोर सकते है.

एडन मार्करम भी शानदार फॉर्म में नज़र आ रहे है. पिछले मैच में जब पूरी टीम बिखर रही थी वो उन्हें थोडा देर क्रीज़ पर टिक कर बड़े शॉट्स लगाये. दूसरे मथक में साउथ अफ्रीका की टीम उनसे एक बड़ी पारी की उम्मीद कर सकती है क्योकि अगर वो क्रीज़ पर टिक जाते है वो उनकी तेज़ और लम्बी पारी खेलना बखूबी आता है.

डेविड मिलर निभाएंगे फिनिशर की भूमिका

IND vs SA 2022

निचले क्रम में पूरी दुनिया में सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक डेविड मिलर भी आपको टीम के लिए ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी करते हुए नजर आयेगे. सीरीज में उन्होंने अभी एक ही मैच खेला है लेकिन वो पहली ही गेंद पर आउट होकर चलते बने. ऐसे में मिलर पिछले भारतीय दौरे और कल के मैच की खराब यादों को पीछे छोड़ते हुए इस बार टीम के लिए एक फिनिशर की भूमिका निभा सकते है.

ऐसी होगी साउथ अफ्रीका की गेंदबाज़ी

befunky 2022 8 2 16 46 58 1

भारत (IND vs SA) के खिलाफ तेज़ गेंदबाज़ी की जिम्मेदारी कगीसो रबाडा के कन्धों पर होगी. रबाडा लम्बे समय के बाद टीम में वापसी कर रहे है और पिछले मैच में शानदार किफायती गेंदबाज़ी करते हुए उन्होंने बता दिया की वो क्यों सबसे बेहतरीन गेंदबाजों में शुमार होते है. रबाडा के साथ आपको एनरिच नोर्त्जे भी खेलते नजर आयेंगे. उन्होंने पिछले मैच में एक विकेट चटकाया लेकिन वो काफी महंगे भी साबित हुए.

वेन पर्नेल भी काफी लम्बे समय बाद टीम से जुड़े थे. 2017 के बाद उन्होंने जून 2022 में टी20 क्रिकेट खेला था ऐसे में अनुभवी वेन पर्नेल से टीम के लिए मिडिल ओवर में रनगति पर लगाम लगाने की जिम्मेदारी दी गयी थी और पिछले मैच में उन्होंने बखूबी यह काम किया. उन्होंने 4 ओवर में सिर्फ 14 रन दिए. विकेट चटकाने में वो भले ही सफल नहीं रहे लेकिन अपने अनुभव से वो टीम को दूसरे मैच में जीत दिलवा सकते है

स्पिनर के तौर पर टीम के साथ तबरेज शम्सी जुड़े रहेंगे. भारत (IND vs SA) के खिलाफ उन्हें 8 मैचों का अनुभव है जो उनके काफी काम आने वाला है. इसके अलावा टीम में पिछले मैच के प्रदर्शन को देखते ही केशव महाराज को भी जगह दी जा सकती है. पूरी टीम में सस्ते में निपट जाने के बाद भी केशव एक छोर पर लगातार रन बनाते गये. उन्होंने 41 रन की शानदार पारी खेली और गेंदबाज़ी में कम रन लुटाये. ऐसे उनको दूसरे मैच में मौका दिया जाने की पूरी सम्भावना है.

IND vs SA के बीच दूसरे टी20 मुकाबले में साउथ अफ्रीका की संभावित प्लेइंग 11

IND vs SA

साउथ अफ्रीका टीम – टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डीकॉक (विकेटकीपर), रीजा हेंड्रिक्स, रीले रॉसो, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, कगिसो रबाड़ा, एनरिच नोर्त्जे, वेन पार्नेल, केशव महाराज, तबरेज शम्सी