IND vs SA - Team India

IND vs SA: भारतीय क्रिकेट टीम कल यानी रविवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज का निर्णायक मैच खेलने वाली है। बैंगलोर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जाने इस मैच के नतीजे के साथ IND vs SA सीरीज की विजेता टीम सबके सामने होगी। अबतक इस शृंखला में दोनों ही टीमों ने शानदार खेल का मुजायरा किया है।

पहले 2 मैचों में दक्षिण अफ्रीका ने जीत हासिल की थी, वहीं अंतिम 2 मैचों में भारत ने शानदार वापसी करते हुए मेहमान टीम को मात दी। अगर टीम इंडिया इस सीरीज को जीत जाती है तो टी20 फॉर्मेट में भारत की ये पहली घरेलू सीरीज होगी, ऐसे में कप्तान ऋषभ पंत इस मुकाबले को जीतने के लिए एक बड़ा बदलाव कर सकते हैं।

श्रेयस अय्यर हो सकते हैं टीम से बाहर

IND vs SA: Our Plan Is To Attack 'Even If We Keep Losing Wickets'- Shreyas Iyer

दरअसल, दायें हाथ के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर की हम बात कर रहे हैं। श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज में इस बल्लेबाज ने बिना आउट हुए परी सीरीज में बिना आउट हुए 200 से ज्यादा रन बनाकर तहलका मचा दिया था। जिसके चलते उन्हें IND vs SA सीरीज में नंबर-3 पर बल्लेबाजी का मौका दिया गया है। लेकिन अबतक श्रेयस ने इस मौके को बुनाया नहीं है। एक अच्छी शुरुआत मिलने के बाद श्रेयस धीमी पारी खेलकर आउट हो रहें हैं।

जिसका खामियाजा टीम को भुगतना पड़ रहा है। 4 मैचों में अबतक श्रेयस अय्यर सिर्फ 94 रन बनाने में बनाने में कामयाब हो पाए हैं, इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट भी महज 125 का रहा है जो की टी20 क्रिकेट के लिहाज से निराशाजनक है। ऐसे में संभावना है कि भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) आखिरी टी20 मैच में टीम मैनेजमेंत उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दे।

IND vs SA: दीपक हुड्डा को प्लेइंग-XI में मिल सकती है जगह

Legendary IND all-rounder watches Hooda's debut knock while stuck in traffic | Cricket - Hindustan Times

बात की जाए श्रेयस अय्यर की जगह टीम में शामिल होने वाले खिलाड़ी की तो इसक लिए सबसे मुफीद विकल्प इस समय दीपक हुड्डा है। उन्होंने पिछली इंटरनेशनल सीरीज के अलावा आईपीएल 2022 में भी शानदार प्रदर्शन किया था। इस सीजन में उन्होंने नई नवेली टीम लखनऊ सुपर जाइनट्स के लिए खेलते हुए 15 मैचों में 451 रन बनाए थे।

इस दौरान उन्होंने 4 फिफ्टी भी जड़ी थी, इसके साथ ही दीपक हुड्डा गेंदबाजी से भी टीम में योगदान दे सकते हैं। इन समीकरणों के चलते हो सकता है कि निर्णायक मुकाबले में ऋषभ पंत एक बड़ा दांव खेलते हुए श्रेयस अय्यर की जगह दीपक हुड्डा को प्लेइंग एलेवन का हिस्सा बना लें।