India predicted ODI Squad Against South Africa Shikhar dhawan

IND vs SA: टी20 क्रिकेट के माहौल के बीच भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) एक दूसरे के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज भी खेलने वाले है। जिसकी शुरुआत 6 अक्टूबर से निर्धारित की गई है। प्रोटियाज टीम फिलहाल 3 मैचों की ही टी20 सीरीज खेलने के लिए भारत आई हुई है, जिसका आखिरी मैच 4 अक्टूबर को खेला जाएगा। जानकारी के अनुसार इसके ठीक बाद 5 अक्टूबर को भारतीय टीम का मुख्य दल टी20 विश्वकप 2022 के लिए ऑस्ट्रेलिया रवाना हो जाएगा।

ऐसे में सवाल उठता है कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में भारतीय क्रिकेट बोर्ड किन खिलाड़ियों का चयन कर सकता है। हालिया घरेलू मैच और आखिरी वनडे सीरीज से इसकी तस्वीर थोड़ी साफ हुई है। जिसके चलते हम आपको भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका वनडे सीरीज में टीम इंडिया के संभावित दल की जानकारी देने वाले हैं।

शिखर धवन और संजू सैमसन को सौंपी जा सकती है बड़ी जिम्मेदारी

IND v WI 2019: Sanju Samson set to replace Shikhar Dhawan for T20I series

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) सीरीज में टीम इंडिया की कमान शिखर धवन (Shikhar Dhawan) के हाथों में सौंपी जा सकती है। उन्होंने आखिरी बार वेस्टइंडीज दौरे पर वनडे फॉर्मेट में 3-0 से सफाया करते हुए सीरीज जीती थी। अनुभव और ताजा फॉर्म के बूते शिखर 50 ओवर के खेल में सीधे तौर पर अपनी जगह बनाते हैं, जिम्बाब्वे दौरे पर भी बीसीसीआई ने उन्हें ही पहले टीम का कप्तान नियुक्त किया था।

लेकिन एन मौके पर केएल राहुल की वापसी के बाद कप्तानी में फेरबदल कर दिया गया। इसके अलावा विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को इस सीरीज के लिए उपकप्तान की भूमिका में देखा जा सकता है। हाल ही में उन्होंने भारत-ए की कप्तानी करते हुए न्यूज़ीलैंड का घर पर ही सूपड़ा साफ करते हुए सीरीज अपने नाम की थी।

रजत पाटीदार और उमरान मालिक को ODI में पहली बार मिल सकता है मौका

In-form Rajat Patidar in focus ahead of 2nd India 'A'-NZ 'A' one-dayer | Cricket News - Times of India

भारतीय क्रिकेट बोर्ड दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के खिलाफ वनडे सीरीज में कुछ युवा चहरों पर दांव खेल सकता है। जिसमें रजत पाटीदार और उमरान मलिक का नाम सबसे आगे है। रजत ने आईपीएल 2022 के बाद से सुर्खियां बटोरना शुरू की थी, जिसके बाद रणजी ट्रॉफी, दिलीप ट्रॉफी और भारत-ए के लिए उनके बल्ले से रनों के सैलाब ने रुकने का नाम नहीं लिया है।

श्रेयस अय्यर टी20 विश्वकप की टीम के साथ रिजर्व के तौर पर मौजूद है ऐसे में उनकी जगह रजत को मौका दिया जा सकता है। साथ ही उमरान मलिक को भी पहली बार वनडे फॉर्मेट में इस्तेमाल करने के बारे में बीसीसीआई जरूर विचार कर सकता है। उमरान भी संजू सैमसन की अगुवाई में भारत-ए की टीम से खेलते हुए खूब चमके हैं।

राहुल चाहर और आवेश खान की हो सकती है वापसी

I was a little nervous", Avesh Khan Reacts After Finally Making His Debut For Team India

एशिया कप 2022 में अपना आखिरी मुकाबला खेलने वाले आवेश खान (Avesh Khan) को टूर्नामेंट के बीच में से टीम इंडिया से अलग होना पड़ा था। जिसकी वजह उनकी खराब तबियत बताई जा रही थी। ऐसे में अगर वे पूरी तरह से स्वस्थ होकर चयन के लिए उपलब्ध होते हैं तो टीम मैनेजमेंट उनका रुख जरूर करना चाहेगा। आवेश ने अबतक 2 वनडे मैचों में 3 विकेट झटके हैं। दूसरी ओर स्पिन गेंदबाज राहुल चाहर एक लंबे अरसे के बाद टीम इंडिया में अपनी जगह बना सकते हैं। उन्होंने अपना एक मात्र वनडे इंटरनेशनल मैच श्रीलंका के खिलाफ साल 2021 में खेला था। रवि बिश्नोई और युजवेन्द्र चहल की गैर मौजूदगी में उन्हें मौका मिलना संभावित है।

IND vs SA वनडे सीरीज के लिए भारत का संभावित दल

भारतीय टीम – शुभमन गिल, शिखर धवन (कप्तान), रजत पाटीदार, ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), राहुल त्रिपाठी, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, राहुल चाहर, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज, शाहबाज अहमद, उमरान मलिक।