KL Rahul

IND vs SA: 19 जनवरी बुधवार यानी आज से भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच एकदिवसीय (वनडे) श्रृंखला पार्ल में शुरू हो गई है. बता दें कि ये सीरीज़ 3 मैचों की है. इसी के साथ विराट कोहली से कप्तानी लेने के बाद बीसीसीआई ने ये ज़िम्मेदारी ताबरतोड़ बल्लेबाज़ रोहित शर्मा को दी थी. लेकिन हैमस्ट्रिंग इंजरी के चलते रोहित साउथ अफ्रीका दौरे पर नहीं आ पाए और उनकी गैरमौजूदगी में दक्षिण अफ्रीका (IND VS SA) के खिलाफ वनडे सीरीज़ में कप्तान केएल राहुल को बनाया गया है. इसी के साथ राहुल के नाम एक इंट्रेस्टिंग फैक्ट भी जुड़ गया है.

राहुल ने घरेलू क्रिकेट में कभी नहीं की कप्तानी

KL Rahul

आपको बता दें कि केएल राहुल ने भारतीय टीम के कप्तान बनने से पहले कभी भी डोमेस्टिक क्रिकेट में कप्तानी नहीं की है और ऐसा करने वाले ये भारत के तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं. जी हां! केएल ने घरेलू क्रिकेट में कभी कप्तानी की ज़िम्मेदारी नहीं संभाली है, उसके बावजूद भी इनको टीम इंडिया का कप्तान नियुक्त किया गया है, और ऐसा करने वाले ये एकलौते नहीं है.

इससे पहले विकेटकीपर बल्लेबाज़ सैयद किरमानी और आक्रामक बल्लेबाज़ वीरेंदर सहवाग ने भारतीय क्रिकेट में ये अनोखा दर्जा हासिल किया है. सैयद किरमानी और वीरेंदर सहवाग ने भी भारतीय कप्तान बनने से पहले कभी घरेलू क्रिकेट में कप्तानी नहीं की थी. लेकिन इसके बाद भी उनकी खेल की समझ को देखते हुए उन्हें टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था, और ऐसी ही कुछ खूबी सेलेक्टर्स ने केएल राहुल में देखी जिसके चलते उन्हें टीम का कप्तान घोषित कर दिया गया.

केएल राहुल ने कप्तानी में एक और रिकॉर्ड किया अपने नाम

KL Rahul

कर्नाटका से आने वाले ज़बरदस्त बल्लेबाज़ केएल राहुल भारतीय क्रिकेट टीम के लिए अपना 39वां एकदिवसीय मुकाबला बतौर कप्तान खेल रहे हैं. इससे पहले ये मुकाम भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी मोहिंदर अमरनाथ ने हासिल किया था. आपको बता दें कि, अमरनाथ ने अपने 35 वे एकदिवसीय मुकाबले में ही भारतीय क्रिकेट टीम की पहली बारी कप्तानी की थी.

उम्मीद करते हैं कि केएल राहुल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रही सीरीज़ में अपनी कप्तानी समेत अपने बल्ले से भी भारतीय टीम के लिए कारगर साबित हों. दोनों टीमों के बीच में पहला मुकाबला आज पार्ल में शुरू हो गया है जिसमें दक्षिण अफ्रीका टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी कर रही है. बहरहाल मध्य प्रदेश के खिलाड़ी वेंकटेश अय्यर ने आज भारतीय टीम के लिए एकदिवसीय क्रिकेट में डेब्यू किया है.