IND vs SA Team India Probable Squad

IND vs SA: आईपीएल के 15वें सीजन के ठीक बाद भारतीय और दक्षिण अफ्रीका के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज की शुरुआत होने वाली है। इस सीरीज को ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्वकप के लिहाज से तैयारी का हिस्सा माना जा रहा है, हालांकि जानकारी के अनुसार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय क्रिकेट बोर्ड टीम इंडिया के दिग्गज खिलाड़ियों को आराम देने के बारे में सोच सकता है जिसमें कप्तान रोहित शर्मा का नाम भी शामिल हो सकता है।

अगर बीसीसीआई टीम के बड़े खिलाड़ियों को आराम देने के बारे में सोच रहा है, वहीं कुछ खिलाड़ी चोटिल होने के चलते चयन के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। ऐसे में भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) सीरीज में कुछ नए चहरों को मौका मिलना लाजमी है। आइए इस लेख के जरिए आपको बताते हैं कि भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका सीरीज में टीम इंडिया कैसी नजर आ सकती है।

इन दिग्गजों को दिया जा सकता है आराम

Kohli stays 2nd, Rohit remains 3rd in ODI batting chart; Bumrah 5th among bowlers | Deccan Herald

इंडियन क्रिकेट टीम के जो दिग्गज खिलाड़ी मौजूदा समय में तीनों फॉर्मेट में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं उन्हें भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका सीरीज में बोर्ड की ओर से आराम दिया जा सकता है। वर्कलोड मैनेजमेंट के साथ ही इन खिलाड़ियों के हालिया फॉर्म को भी इसका पैमाना बनाने की संभावना है। देखा जाए तो टीम इंडिया के लिए विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, केएल राहुल, ऋषभ पंत और कप्तान रोहित शर्मा तीनों फॉर्मेट में खेलते हैं।

ऐसे में इन सभी खिलाड़ियों को दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के खिलाफ सीरीज में आराम करने को बोला जा सकता है। जानकारी के अनुसार बीसीसीआई ने इसको लेकर प्लानिंग भी कर ली है। हालांकि इस बात की फिलहाल किसी भी तरह से पुष्टि नहीं की जा सकती है।

चोटिल होने के चलते ये खिलाड़ी नहीं हो पाएंगे शामिल

Deepak Chahar and Suryakumar Yadav ruled out of Sri Lanka T20I series | Sports News,The Indian Express

मौजूदा समय में ज्यादा क्रिकेट के चलते खिलाड़ियों के चोटिल होने की समस्या भी बढ़ गई है। टीम इंडिया के मिडल ऑर्डर बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने आईपीएल 2022 में चोट के चलते देरी से एंट्री की थी। मुंबई इंडियंस बनाम गुजरात टाईटन्स मैच के दौरान वे दोबारा चोटिल हो गए थे।

वहीं दूसरी ओर तेज गेंदबाज दीपक चाहर चोटिल होने की वजह से आईपीएल 2022 में एक भी मैच नहीं खेल पाए। इसके साथ ही रवींद्र जडेजा भी इंजरी के चलते बीच सीजन से बाहर हो गए थे। इसीलिए अब भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) सीरीज में इन तीनों खिलाड़ियों के शामिल होने की संभावना ना के बराबर है।

इन युवा खिलाड़ियों को मिल सकता है डेब्यू का मौका

INDIA VS SA 2022: Arshdeep, Tilak, and Umran Likely to be Picked.

भारतीय घरेलू लिमिटेड ओवर के टूर्नामेंट विजय हजारे और आईपीएल 2022 में कई युवा खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया है। ऐसे में दिग्गजों की गैर मौजूदगी में बीसीसीआई युवा खिलाड़ियों को मौका देकर परखना जरूर चाहेगा। इस लिस्ट में सबसे आगे तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक का नाम है। इन दोनों गेंदबाजों ने आईपीएल 2022 में अपने हुनर का लौहा मनवाया है।

अर्शदीप सिंह अंतिम ओवर में शानदार गेंदबाजी करते हैं और उमरान मलिक ने अपनी रफ्तार से दुनिया को अपना दीवाना बना दिया है। इनके अलावा ऑल राउंडर राहुल तेवतिया और बल्लेबाज तिलक वर्मा को भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) सीरीज में पदार्पण करने का मौका मिल सकता है।

ये खिलाड़ी कर सकते हैं टीम इंडिया में वापसी

Hardik Pandya Or Shikhar Dhawan Could Lead India In Absence Of Shreyas Iyer On Lanka Tour

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) सीरीज में टीम इंडिया के कुछ धुरंधर एक बार फिर अपनी वापसी टीम में कर सकते हैं। जिसमें मौजूदा समय में सबसे चर्चित नाम हार्दिक पाण्ड्या और दिनेश कार्तिक है। हार्दिक टी20 विश्वकप 2021 के बाद से इंडियन क्रिकेट टीम का हिस्सा नहीं  थे। आईपीएल 2022 में उनकी फॉर्म देखते हुए वापसी तय मानी जा सकती है और उन्हें कप्तान का जिम्मा भी सौंपा जा सकता है।

वहीं दिनेश कार्तिक भी इस समय शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। युवा खिलाड़ियों से सजी टीम में उनका अनुभव टीम के काम आ सकता है। इसके साथ ही सलामी बल्लेबाल शिखर धवन आईपीएल में लाजवाब प्रदर्शन कर अपनी वापसी के लिए ताल ठोक रहे हैं।

IND vs SA सीरीज में कुछ ऐसा नजर आ सकता है टीम इंडिया का स्क्वाड

IND vs SA: Team India Probable Squad – शिखर धवन, ऋतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन, तिलक वर्मा, श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पाण्ड्या, राहुल तेवतिया, खलील अहमद, युजवेन्द्र चहल, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, अक्षर पटेल, शार्दूल ठाकुर, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, हर्षल पटेल, आवेश खान।