team india 12 1

IND vs SA: टी20 वर्ल्ड से पहले भारतीय टीम की आखरी अग्निपरीक्षा साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाली है. 28 सितम्बर से शुरू होने वाली टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में भारतीय टीम जीत के बाद दूसरे मुकाबले में एक और जीत के साथ सीरीज को अपने नाम करने के इरादे से मैदान में उतरेगी.

ऐसे में साउथ अफ्रीका (IND vs SA) और भारत के बीच एक और रोमांचक मुकाबला देखने को मिलने वाला है. तो प्रोटियाज़ को अपने घर में पटखनी देने के लिए रोहित शर्मा इन 11 खिलाड़ियों पर भरोसा दिखा सकते हैं. तो आइये एक नज़र डालते हैं IND vs SA सीरीज के दूसरे मैच में भारत की संभावित प्लेइंग 11 पर…

रोहित-कोहली की जोड़ी कर सकती है पारी की शुरुआत

befunky 2022 9 6 14 31 50 1

साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के खिलाफ दूसरे टी20 मुकाबले में एक बार फिर से भारत के लिए कप्तान रोहित शर्मा की शुरुआत करते हुए नज़र आयेंगे. रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था. भले ही पहले मुकाबले में वो सस्ते में आउट हो गये लेकिन मैनेजमेंट एक बार फिर से बड़ी पारी की उम्मीद करेगी.

रोहित के साथ दूसरी तरफ आज विराट कोहली नज़र आ सकते है. टी20 वर्ल्ड से पहले कोहली के लिए सलामी बल्लेबाज़ के तौर पर खुद को साबित करने का एक अच्छा मौका होगा. अफगानिस्तान के खिलाफ शतक भी उन्होंने ओपनिंग करते हुए ही लगाया था ऐसे में केएल राहुल को उनकी धीमी बल्लेबाज़ी का खामियाजा भुगतते हुए टीम से बाहर होना पड़ेगा.

सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत देंगे मध्यक्रम को मजबूती

befunky 2022 9 6 14 20 17 1

साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के खिलाफ नंबर तीन पर बल्लेबाज़ी करने श्रेयस अय्यर को मौका दिया जा सकता है. नंबर तीन पर अय्यर का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है. ऐसे में वर्ल्ड कप 2022 से पहले अय्यर को टीम में एक बार फिर से खुद को साबित करने के लिए एक मौका दिया जा सकता है. इसके अलावा सूर्यकुमार इस समय नंबर चार पर अच्छा कर रहे तो उनके बल्लेबाज़ी क्रम में बदलाव करना सही नहीं होगा.

नंबर चार पर टी20 फॉर्मेट में इस साल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सूर्यकुमार यादव को जगह मिली है. स्काई टीम के लिए पॉवर-हिटर साबित हो रहे है जो आते ही ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी कर रनों की गति को तेज़ कर देते है. और पिछले मैच में भी उन्होंने वही है. स्काई ने आते ही बड़े शॉट लगाकर 33 गेंदों में 50 रन की मैच जीताऊ पारी खेली थी. ऐसे में वो नंबर चार पर परफेक्ट साबित हो रहे है.

नंबर पांच पर टीम में आप ऋषभ पंत के तौर पर एक और विकेटकीपर बल्लेबाज़ को देख सकते है. पहले मैच में उन्हें बल्लेबाज़ी में गहराई के चलते मौका दिया गया था. इसके अलावा कप्तान भी खुद कह चुके है की वर्ल्ड कप से पहले पंत को भी मौके दिए जायेंगे और साउथ अफ्रीका सीरीज में टीम उनपर काफी भरोसा जता रही है.

दिनेश कार्तिक और अक्षर पटेल होंगे टीम के मैच फिनिशर

befunky 2022 8 2 15 37 17 1

मौजूदा समय में टीम के कमबैक हीरो दिनेश कार्तिक लगभग हर मैच में टीम के लिए अच्छा योगदान दे रहे है. कार्तिक के साउथ अफ्रीका के खिलाफ प्रदर्शन की बात करे तो उन्होंने 9 मैचों में 1 अर्धशतक के साथ 30 से ज्यादा के एवरेज से रन बनाए है. मैच में नाजुक मौकें पर भी ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी के चलते टीम को जीत दिलवाने की कला में कार्तिक माहिर है.

इसके अलावा उभरते हुए आलराउंडर अक्षर पटेल भी टीम के लिए फिनिशर की भूमिका निभाते हुए दिखाई दे सकते है. अक्षर ने हाल ही में गेंद के अलावा बल्ले से भी कुछ अच्छी पारियाँ खेलते हुए निचले क्रम में अहम योगदान दिया है. पिछले मुकाबले में अक्षर को बल्लेबाज़ी का मौका नहीं मिला लेकिन वो गेंद से प्रभवित करने में कामयाब रहे.

बुमराह और चहल के हाथों होगी गेंदबाज़ी की कमान

ind bowling 1

पहले मैच (IND vs SA) में बुमराह की गैर मौजूदगी में साउथ अफ्रीका के खिलाफ हर्षल पटेल को मौका दिया गया था जिसको उन्होंने बेहतरीन तरीके से भुनाया. हर्शल ने 4 ओवर में 2 विकेट अपनें नाम किये जिसमें ऐडेन मार्करम और केशव महाराज का विकेट शामिल है. ऐसे में कप्तान एक बार फिर उनपर भरोसा जता सकते है.

हर्शल का साथ देते हुए दीपक चाहर और अर्शदीप सिंह नज़र आयेंगे. दोनों ही खिलाड़ी इस समय टीम के लिए टी20 स्पेशलिस्ट गेंदबाजों के तौर पर पर जुड़े हुए है. दीपक चाहर जहाँ चोट के बाद टीम में वापसी करते हुए पहले टी20 मुकाबले में शानदार गेंदबाज़ी कर दो विकेट अपने नाम किये वही अर्शदीप सिंह टी20 वर्ल्ड कप से पहले अपने चयन को सही साबित करते हुए पहले टी20 मुकाबले में कातिलाना गेंदबाज़ी (4 ओवर, 32 रन, 3 विकेट) करते हुए नजर आये. उन्हें मैन ऑफ़ दी मैच का भी अवार्ड दिया गया था.

स्पिन गेंदबाजी की जहाँ तक बात है तो टीम में अश्विन की जगह पर आपको युजवेंद्र चहल खेलते हुए दिखाई दे सकते है. चहल पिछले 5 मुकाबलों में 6 विकेट अपने नाम कर चुके है. ऐसे में साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के खिलाफ भी वो अपनी फिरकी में फंसा पर मिडिल ओवर में टीम को गुच्छे में विकेट चटका कर देने में माहिर है. इसे अलावा अक्षर पटेल के तौर पर भी एक स्पिन विकल्प और मौजूद है.

IND vs SA के दूसरे टी20 मुकाबले में भारत की संभावित प्लेइंग 11

IND vs SA

भारतीय टीम: रोहित शर्मा, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, हर्शल पटेल, दीपक चाहर, अर्शदीप सिंह