IND vs SA Head to Head

IND vs SA: ऑस्ट्रेलिया को पटखनी देने के बाद अब भारतीय क्रिकेट टीम दक्षिण अफ्रीका का सामना करने वाली है। टी20 वर्ल्डकप से पहले इस आखिरी सीरीज में भारत के कप्तान अपने हर दांव पेंच को आजमाने का एक आखिरी मौका है। पिछली बार जब प्रोटियाज टीम भारत आई थी तो उनका सामना ऋषभ पंत की अगुवाई वाली लगभग आधी शक्ति वाली टीम के साथ हुआ था। लेकिन इस बार टीम इंडिया का हर दिग्गज मैदान पर उनसे दो-दो हाथ करने का तैयार है।

दोनों टीमों के बीच त्रिवेंद्रम के ग्रीन फील्ड स्टेडियम में पहला मुकाबला खेला जाएगा। टी20 वर्ल्डकप का काउंट डाउन कहे जाने वाली इस सीरीज में टीम इंडिया जीत के साथ अपने कारवां की शुरुआत करना चाहेगी। दर्शकों के बीच भी IND vs SA सीरीज को लेकर रोमांच चरम पर है, इस लेख के जरिए हम आपको दोनों टीमों के बीच हेड टू हेड रिकॉर्ड के आधार पर बताएंगे कि कौन सी टीम बाजी मार सकती है।
IND vs SA हेड टू हेड (T20I)
ind vs sa head to head t20
भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच खेले गए अब तक खेले गए टी-20 हेड टू हेड रिकॉर्ड्स की बात करें तो दोनों टीमों का आमना-सामना कुल 20 मैचों में हुआ है. इनमें से 11 मुकाबलों में भारतीय टीम ने जीत दर्ज की है. तो वहीं 8 मैचों का नतीजा अफ्रीकी टीम के पक्ष में रहा है. यानी हेड टू हेड आंकडों के लिहाज से देखें तो भारतीय टीम प्रोटियाज टीम से काफी आगे हैं।

इसी साल जून के महीने में खेली गई 5 मैचों की टी20 सीरीज ना नतीजा 2-2 पर खत्म हुआ था। क्योंकि आखिरी मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था इस सीरीज में शुरूआती 2 मैचों में जरूर टीम इंडिया को मेहमान ने बुरी तरह रौंदा था।लेकिन, लगातार 2 मैचों में जीत दर्ज कर भारत ने सीरीज को 2-2 के बराबरी रोमांचक मोड़ पर लाकर खड़ा कर दिया था। अब एक बार फिर भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाली सीरीज में भी सभी को कांटे की टक्कर देखने की उम्मीद है।

IND vs SA पहले T20 में टीम इंडिया मार सकती है बाजी

Team India

भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच हमेशा से ही मुकाबले रोमांचक होते हैं। महेंद्र सिंह धोनी के युग में भारत ने प्रोटियाज टीम पर बढ़त बनानी शुरू की थी। जिसका सिलसिला अभी भी जारी है, लेकिन एक दिलचस्प आंकड़ा ये भी कहता है कि भारत ने अबतक दक्षिण अफ्रीका को अपने ही घर में टी20 सीरीज में मात नहीं दी है। लेकिन अब ये समीकरण बदल सकते हैं, क्योंकि रोहित शर्मा की अगुवाई में एक नए जोश के साथ टीम इंडिया वर्ल्डकप की ओर कूच कर रही है। हाल ही में ही ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से मात देकर भारत के खिलाड़ियों का आत्मविश्वास चरम पर है। भारत के बल्लेबाजों और दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज अपने-अपने खेमों के लिए निर्णायक भूमिका निभा सकते हैं।