IND vs SA 2022
IND vs SA 2022: Rishabh Pant

टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच 5 मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला आज यानि 9 जून को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाना है. टीम इंडिया की तरफ से ऋषभ पंत टीम की कमान संभालेंगे. इस मुकाबले में दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है. भारत में दिनों आसमान से आग बरस रही है. उत्तर भारत में गर्मी अपने चरम पर है. इस तपती गर्मी का दोनों टीमों के खिलाड़ियों को सामना करना पड़ेगा. जिसकी वजह से ड्रिंक्स ब्रेक में बड़ा बदलाव किया गया है.

 IND vs SA: टी-20 फॉर्मेट में दिया जाएगा ड्रिंक्स ब्रेक

Team India
Team India

दिल्ली देश की राजधानी है. जहां टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच पहला मुकाबला खेला जाएगा. इस मुकाबले पर सभी निगाहें होगी. लेकिन, चिंता की बात यह है कि गर्मी से इस समय यहां पर बुरा हाल है तापमान 40 से 45 के बीच बना हुआ है. जिसके चलते दोनों टीम के खिलाड़ियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. वहीं गर्मी से खिलाड़ियों को राहत देने के लिए टीम मेनेजमेंट की तरफ से टी-20 फॉर्मेट में 10 ओवरों के बाद ड्रिंक्स ब्रेक देना का इंतजाम किया गया है. जिससे खिलाड़ियों को फ्रेश रखा जा सके.

 IND vs SA: भीषण गर्मी पर साउथ अफ्रीका के कप्तान ने तोड़ी चुप्पी

IND vs SA
Temba Bavuma

5 मैचों टी-20 सीरीज के लिए मेहमान टीम साउथ अफ्रीका भारत से भिड़ने के लिए तैयार है. वह मैच को जीतने के लिए मैदान पर जमकर पसीना बहा रही है. साउथ अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा टीम इंडिया को हराने में कोई कसर छोड़ना नहीं चाहेंगे. लेकिन भारत में भीषण गर्मी से टेम्बा बावुमा भी परेशान दिखे. उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दिल्ली की गर्मी को लेकर कहा था कि,

‘हमें उम्मीद थी कि यहां गर्मी होगी, लेकिन इतनी ज्यादा गर्मी होगी, ये पता नहीं था. मुझे लगता है कि हम भाग्यशाली हैं कि मैच रात को होंगे, क्योंकि रात में गर्मी यह सहन करने योग्य रहेगी. मगर दिन के समय इतनी गर्मी में लोग अपने को बचाने की कोशिश कर रहे हैं. खूब पानी पिएं, जितना हो सके मानसिक तौर पर तरोताजा रहें’

टी-20 वर्ल्ड कप में भी किया जा चुका है ऐसा

टी-20 फॉर्मेट कम ओवरों का खेल होता है. जिसमें ड्रिंक्स ब्रेक नहीं दिया जाता है. लेकिन, भीषण गर्मी को देखते हुए IND vs SA के मैच में ड्रिंक्स ब्रेक देना का फैसला किया गया है. इससे पहले भी आईसीसी ने पिछले साल यूएई में हुए टी20 वर्ल्ड कप के दौरान गर्मी को देखते हुए आईसीसी ने भी यह नियम लागू किया था.