India A Cricket Team

IND vs SA 2021-22: साउथ अफ्रीका में कोरोना के नए रूप ओमिक्रोन के बढ़ते मामले के कारण भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच होने वाली सीरीज पर रद्द होने का खतरा मंडराने लगा था. हालाँकि अब इस दौरे को मंजूरी दे दी गयी है. लेकिन इसकी शुरुआत होने की तारीख को 17 दिसम्बर से बढाकर 26 दिसम्बर कर दिया गया है. बुधवार को हालांकि ऐसा कुछ हुआ कि बीसीसीआई (BCCI) की चिंताएं थोड़ी देर के लिए बढ़ गईं थी.

इंडिया-ए की टीम इस समय साउथ अफ्रीका के दौरे पर है. अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, बुधवार को इंडिया-ए के दो कोचेस का कोविड-19 टेस्ट शुरुआत में पॉजिटिव बताया गया जिससे टीम की चिंता बढ़ गई लेकिन बाद में पता चला कि यह गलत खबर थी और उन दोनों का टेस्ट पॉजिटिव नहीं आया है.

गलत रिपोर्ट के चलते हुई परेशानी

IND vs SA

इंडिया-ए (India-A) की टीम आखिरी चार दिवसीय टेस्ट मैच ब्लोएमफोनटेन में खेल रही है और टीम के सभी खिलाड़ी, सपोर्ट स्टाफ यहां पर हैं. बुधवार सुबह इन सभी का आरटी-पीसीआर टेस्ट कराया गया था. सभी खिलाड़ियों का टेस्ट निगेटिव आया और खिलाड़ियों ने मैच जारी रखा. लेकिन दो कोचेस के टेस्ट पॉजिटिव आए हालांकि बाद में पता चला कि वो False Positive थे. क्रिकेट साउथ अफ्रीका के चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉक्टर शोएब मांजरा ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया, “बाद में दोबारा जांच में, लैब ने यह पुष्टि की कि टेस्ट निगेटिव है और शुरुआत में जो टेस्ट थे वो गलत थे.”

साइराज बहुतुले को आया था बुखार

IND vs SA

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक टूर गेम शुरू होने से पहले इस दौरे पर इंडिया-ए के साथ बतौर गेंदबाजी कोच गए साइराज बहुतुले (Sairaj Bahutule) को शुरुआत में बुखार था. उन्होंने अपने आप को दो दिन के लिए आइसोलेट कर लिया था. राहत की बात ये रही कि उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई. बीसीसीआई ने सौराष्ट्र के सितांशु कोटक (Sitanshu Kotak) को बतौर बल्लेबाजी कोच और असम के शुभादीप घोष (Shubhadeep Ghosh) को बतौर फील्डिंग कोच इंडिया-ए के साथ साउथ अफ्रीका भेजा है.

26 दिसम्बर से होगी दौरे की शुरुआत

IND vs SA

साउथ अफ्रीका (IND vs SA) दौरे की शुरुआत पहले 17 दिसम्बर से होनी थी. हालाँकि अब इसे एक सप्ताह आगे बाधा दिया गया हैं. अब इस दौरे की शुरुआत 26 दिसम्बर को पहले टेस्ट मैच के साथ होगी. ऐसे में टीम इंडिया 16 अगस्त को दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) दौरे के लिए रवाना हो सकती है. दोनों देशों के बीच यह टेस्ट सीरीज ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के नए चक्र का हिस्सा है, जबकि वनडे सीरीज द्विपक्षीय सीरीज के तौर पर खेली जाएगी.

IND vs SA- टेस्ट सीरीज का शेड्यूल
26-30 दिसंबर 2021- पहला WTC टेस्ट, सुपरस्पोर्ट पार्क @ सेंचुरियन
03-07 जनवरी 2022- दूसरा WTC टेस्ट, इंपीरियल वांडरर्स @ जोहान्सबर्ग
11-15 जनवरी 2022- तीसरा WTC टेस्ट, सिक्स गन ग्रिल न्यूलैंड्स @ केप टाउन

पहले दो टेस्ट मैच साउथ अफ्रीकी समय से सुबह 10:00 बजे (दोपहर 1.30 बजे भारतीय समयानुसार) से शुरू होंगे, जबकि तीसरा टेस्ट मैच साउथ अफ्रीकी समय से 10:30 (दोपहर 2.00 बजे भारतीय समयानुसार) पर शुरू होगा.

IND vs SA- वनडे सीरीज का शेड्यूल
19 जनवरी 2022- पहला वनडे, यूरोलक्स बोलैंड पार्क @ पार्ली
21 जनवरी 2022- दूसरा वनडे, यूरोलक्स बोलैंड पार्क @ पार्ली
23 जनवरी 2022- तीसरा वनडे, सिक्स गन ग्रिल न्यूलैंड्स @ केप टाउन