IND vs SA 3rd ODI-South Africa clean sweep of India 3-0
IND vs SA 3rd ODI-South Africa clean sweep of India 3-0

भारत-साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच खेले गए आखिरी वनडे मैच में टॉस जीतकर कप्तान केएल राहुल ने फिल्डिंग का फैसला करते हुए तेम्बा बावूमा को बल्लेबाजी का न्योता दिया था. पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान टीम को शुरूआती 3 बड़े झटके जल्दी लगे. इसके बावजूद डी कॉक, रासी और मिलर की जबरदस्त पारी की बदौलत साउथ अफ्रीका ने भारत के खिलाफ 287 रन का लक्ष्य खड़ा कर दिया था. जिसका पीछा करने उतरी पूरी भारतीय टीम 283 रन पर ऑलआउट हो गई.

क्विंटन डी कॉक ने टीम इंडिया के खिलाफ वनडे में जड़ा 7वां शतक

Quinton de Kock

भारत-साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच खेले गए आखिरी वनडे मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान टीम को पहला झटका सलामी बल्लेबाज जानेमन मलान के तौर पर लगा. महज 1 रन बनाकर दीपक चाहर की स्पेल में विकेटकीपर ऋषभ पंत को कैच थमा बैठे. दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कप्तान तेम्बा बावूमा महज 8 रन का योगदान देकर केएल राहुल के हाथों रनआउट हो बैठे.

एडन मारक्रम सिर्फ 15 रन बनाकर बनाकर दीपक चाहर की स्पेल का शिकार हुए. यहां से विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने टीम की पारी को संभाला और दूसरे छोर से उनका साथ रासी वान डेर दुसें ने दिया. दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए शानदार शतकीय साझेदारी हुई. साथ ही डी कॉक ने भारत के खिलाफ अपना 7वां वनडे शतक (124) जड़ा. हालांकि इस दौरान बुमराह ने उन्हें धवन के हाथों बाउंड्री पर कैच कराया.

जीत के लिए टीम इंडिया को मेजबान ने दिया था 287 रन का लक्ष्य

South Africa

डी कॉक का विकेट गिरने के बाद डेविड मिलर ने अपनी अटैकिंग पारी से भारतीय गेंदबाजों को परेशान किया. रासी 52 रन बनाकर चहल की गूगली का शिकार हुए. यहां से प्रीटोरियस के साथ मिलकर मिलर ने 39 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली. उनकी पारी को प्रसिद्ध कृष्णा ने समाप्त किया. प्रीटोरियस 20 रन, फेलुक्वायो 4 रन,  महाराज 6 रन, मगाला बिना खाता खोले आउट हुए. पूरी टीम 59.5 ओवर में ऑलआउट हुए और भारत के सामने जीत के लिए 287 रन का लक्ष्य रखा था.

भारत-साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच हुए इस अंतिम मैच में गेंदबाजी करने उतरी टीम इंडिया की ओर से सबसे ज्यादा विकेट प्रसिद्ध कृष्णा ने लिए. उन्हें इस मैच में 3 सफलता तब हासिल हुई जब मेजबान टीम की पारी खत्म होने वाली थी. जसप्रीत बुमराह और दीपक चाहर को 2-2 जबकि चहल को एक विकेट मिला. इसके अलावा जयंत यादव और श्रेयस अय्यर के हाथ एक भी कामयाबी नहीं लगी.

कोहली-धवन ने खेली अर्धशतकीय पारी

Virat Kohli

भारत-साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच आखिरी वनडे में 287 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने अटैकिंग अंदाज में शुरूआत की थी. लेकिन, कप्तान केएल राहुल आज फिर बिना कुछ खास योगदान दिए अपना विकेट दे बैठे. महज 9 रन बनाकर एनगिडी की गेंद पर जानेमन मलान को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए. इसके बाद दूसरे विकेट के लिए शिखर धवन और विराट कोहली के बीच शतकीय साझेदारी हुई.

लेकिन, 61 रन बनाकर धवन फेलुक्वायो की स्पेल में चकमा खा गए और डी कॉक को कैच थमा बैठे. ऋषभ पंत ने एक बार फिर सभी को निराश किया और बिना खाता खोले फेलुक्वायो का शिकार बने. विराट कोहली 65 रन बनाकर महाराज की गेंद पर तीसरे वनडे मैच में तीसरी बार तेम्बा बावूमा को कैच देकर पवेलियन चलते बने. अय्यर और सूर्यकुमार यादव के बीच अच्छी साझेदारी हुई लेकिन, इसे तोड़ने में मगाला कामयाब रहे.

मध्यक्रम के बल्लेबाजों ने किया निराश, अफ्रीका को 4 रन से मिली जीत

Deepak Chahar

अय्यर 26 रन बनाकर क्रूशियल वक्त में विकेट देकर वापस पवेलियन लौट गए. सूर्यकुमार यादव गलत शॉट खेलकर 39 रन पर प्रीजोरियस का शिकार हुए. जयंत यादव 2 रन बनाकर आउट हुए तो ऐसा लगा कि टीम इंडिया अपना सम्मान भी नहीं बचा पाएगी. लेकिन, यहां से दीपक चाहर ने अपनी बल्लेबाजी से सभी को हैरान कर दिया और एक बार फिर श्रीलंका में खेली गई पारी की उन्होंने याद दिलाई. इस दौरान लगा टीम इंडिया ने वापसी कर ली. हालांकि जीत से पहले दीपक 54 रन और बुमराह 12 रन बनाकर आउट हो गए. वहीं साउथ अफ्रीका वनडे सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप करने में तामयाब रही. सबसे ज्यादा विकेट (3) ने लिए.