IND vs SA 5th Match Toss Update 1

IND vs SA: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज का निर्णायक मुकाबला आज यानी 19 जून को खेला जा रहा है। बैंगलोर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में इस फाइनल मैच को लेकर सभी प्रकार की तैयारियां पूरी की जा चुकी है।

मुकाबले की शुरुआत से पहले दोनों टीमों के कप्तान टॉस की प्रक्रिया के लिए मैदान में आए थे, जहां टॉस का सिक्का उछलकर दक्षिण अफ्रीकी कप्तान केशव महाराज के पक्ष में गिरा है। जिसके बाद उन्होंने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। अब से कुछ देर बाद आखिरी मैच की पहली गेंद ठीक 7 बजे फेंकी जाएगी।

टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करेगी SA

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही टी20 सीरीज बेहद रोमांचक मोड़ पर पहुंच चुकी है। 5 मैचों की सीरीज के पहले 2 मैच हारने के बाद ऋषभ पंत की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने शानदार वापसी करते हुए अगले 2 मैच अपने नाम करते हुए सीरीज बराबर की थी।

जिसके चलते अब बैंगलोर में होने वाला ये आखिरी मैच निर्णायक मुकाबले की शक्ल ले चुका है। इस मैच में टीम इंडिया की ओर से कोई बदलाव नहीं किया है, लेकिन दक्षिण अफ्रीका के नियमित कप्तान छोटे के चलते बाहर हुए हैं। लेकिन कगीसो रबाडा की टीम में वापसी हुई है। इसके अलावा SA ने ट्रिस्टन स्टब्स और रीजा हेंड्रिक्स को प्लेइंग एलेवन में शामिल किया है।

IND vs SA टी20 हेड टू हेड रिकॉर्ड

ind vs sa head to head t20

भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच खेले गए अब तक खेले गए टी-20 हेड टू हेड रिकॉर्ड्स की बात करें तो दोनों टीमों का आमना-सामना कुल 19 मैचों में हुआ है। इनमें से 11 मुकाबलों में भारतीय टीम ने जीत दर्ज की है, तो वहीं 8 मैचों का नतीजा अफ्रीकी टीम के पक्ष में रहा है।

यानी हेड टू हेड आंकडों के लिहाज से देखें तो भारतीय टीम का पलड़ा भारी रहने वाला है। साथ ही आखिरी 2 मैचों में भी भारत ने ही जीत हासिल की है। लेकिन एक सच्चाई ये भी है कि टीम इंडिया ने प्रोटियाज टीम के खिलाफ एक भी बार घरेलू टी20 सीरीज नहीं जीती है। जिसके चलते आज का मुकाबला बेहद दिलचस्प होने वाला है।

IND vs SA 5वें टी20 मैच में दोनों टीमों की प्लेइंग-XI

IND vs SA 5th T20

भारतीय टीम: ईशान किशन, रुतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर/कप्तान), हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, अवेश खान, युजवेंद्र चहल.

दक्षिण अफ्रीका: रीज़ा हेंड्रिक्स, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), रासी वान डेर दुसें, डेविड मिलर, हेनरिक क्लासेन, ट्रिस्टन स्टब्स , ड्वेन प्रिटोरियस, केशव महाराज(कप्तान), एनरिक नोर्त्जे, लुंगी एंगीडी,  कगीसो रबाडा।