Team India

IND vs SA: आज यानी बुधवार को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जारी 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के निर्णायक मुकाबले का दूसरा दिन खत्म हो चुका है। दूसरे दिन के खेल में दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 210 रन पर सिमट गई। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से सबसे ज्यादा 72 रन कीगन पीटरसन ने बनाए। वहीं भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 5 विकेट जसप्रीत बुमराह ने ली है।

210 रनों पर सिमट गई दक्षिण अफ्रीका की पारी

IND vs SA Cape Town Test 2022

दूसरे दिन की शुरुआत में भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने भारत को शानदार शुरुआत दिलाई थी। उन्होंने दूसरे दिन की दूसरी गेंद पर ही दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज ऐडन मार्करम(8) को आउट किया। इसके बाद 20वें ओवर में तेज गेंदबाज उमेश यादव ने अपनी रफ्तार के दम से केशव महाराज(25) को क्लीन बोल्ड कर दिया था। उमेश की ये गेंद सीधा मिडल स्टम्प को जाकर लगी और स्टम्प कई फीट दूर जाकर गिरी। केशव महाराज का विकेट गिरने के बाद रासी वान दर दुसें और टेंबा बवूमा के बीच 67 रनों की साझेदारी हुई।

इसके बाद 112 के स्कोर पर उमेश यादव ने रासी वान दर दुसें (21) को पविलियन की ओर रवाना किया। रासी का विकेट गिरने के बाद दक्षिण अफ्रीका की पारी बिगड़ने लगी। 56वें ओवर की दूसरी गेंद पर टेंबा बवूमा(28) मोहम्मद शामी का शिकार हुए। बवूमा का कैच स्लिप पोजीशन पर खड़े भारतीय कप्तान विराट कोहली ने पकड़ा था। इस कैच के साथ विराट ने अपने टेस्ट करियर में 100 कैच पकड़ने का रिकॉर्ड बना लिया है। इसके बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम का कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर ज्यादा देर टिक नहीं सका। बवूमा के आउट होने पर दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 159/5 था, लेकिन इसके बाद सिर्फ 51 रनों के भीतर मेजबान टीम के 5 विकेट गिर गए थे। लिहाजा दक्षिण अफ्रीका की टीम 210 रनों पर ऑल आउट हो गई और भारतीय टीम  को 13 रनों की बढ़त मिली।

भारत 70 रनों से आगे

Cheteshwar pujara

13 रनों की बढ़त के साथ अपनी दूसरी पारी की शुरुआत करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत साधारण रही। 5वें ओवर की पांचवी गेंद पर भारतीय सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल सिर्फ 7 रन बना कर तेज गेंदबाज यानसिन का शिकार हो गए। इसके बाद अगले ही ओवर यानी छठे ओवर में के. एल राहुल भी 10 रन के स्कोर पर तेज गेंदबाज यानसिन की गेंद पर आउट हो गए। इसके बाद चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली ने भारतीय पारी को संभाला, तीसरे दिन के अंत तक पुजारा 9 रन पर नाबाद हैं और विराट 14 रन पर नाबाद है। इसकी बदोलत भारत ने दूसरे दिन के अंत तक 70 रनों की बढ़त बना ली है।

बुमराह ने खोला पंजा

Jasprit Bumrah

तीसरे टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी में भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 5 विकेट झटक लिए हैं। हालांकि बुमराह ने अपना पहला विकेट तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन ही ले लिया था। दूसरे दिन की शुरुआत में बुमराह ने दिन की दूसरी गेंद पर ही ऐडन मार्करम को आउट किया था। इसके अलावा बुमराह ने कीगन पीटरसन(72), मार्को यंसिन(7), और लुंगी एंगीडी(3) का विकेट झटका।

कोहली ने लगाया कैच का ‘शतक’

virat catch

तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी के दौरान में भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने अपने टेस्ट करियर का 100वां कैच पकड़ा है। इस टेस्ट मैच से पहले विराट के टेस्ट करियर में 98 कैच थे, लेकिन दक्षिण अफ्रीका की पारी में विराट ने पहले रसी वेन डेर दुसेन का कैच पकड़ा। इसके बाद मोहम्मद शमी की गेंद पर विराट ने टेंबा बवूमा का कैच लपक कर अपने टेस्ट करियर का 100वां कैच पकड़ा।