IND vs SA

टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच खेले जाने वाली तीन मैच की टी20 सीरीज का अंत हो गया है। सीरीज के पहले और दूसरे मुकाबले में जीत हासिल कर टीम इंडिया ने सीरीज तो अपने नाम कर ली, लेकिन आखिरी मुकाबले में टीम का प्रदर्शन काफी शर्मनाक रहा।

तीसरा मुकाबला 4 अक्टूबर को इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला गया, जिसमें जीत मेहमान टीम की हुई। इस मुकाबले में अफ्रीका टीम के बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन दिखाया। दूसरी ओर भारतीय टीम इन दोनों डिपार्टमेंट में ही फ्लॉप हुई, जिसके चलते उसे हार का सामना करना पड़ा।

राइली रूसो के शतक की बदौलत SA ने बनाए 227 रन

image

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने आई दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) की टीम का प्रदर्शन बेहद ही शानदार रहा। बल्लेबाजों ने टीम के लिए खूब सारे रन बटोरे। कप्तान टेम्बा बवूमा के अलावा टीम के सब ही बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया। क्विंटन डी कॉक ने टीम के लिए शानदार पारी खेली और 68 रन बनाए।

वहीं ट्रिस्टन स्टब्स ने 23 रन जोड़े और चाहर की गेंद पर आउट हो गए। डेविड मिलर ने ताबड़तोड़ नाबाद पारी खेल 5 गेंदों पर 19 रन बनाए। अफ्रीका के लिए बेहतरीन बल्लेबाजी रेली रूसो ने की, उन्होंने टीम के लिए महज 48 गेंदों पर 100 रन बनाए। उनके शतक की मदद से मेहमान टीम भारत के सामने 228 रनों का पहाड़नुमा टारगेट रख सकी।

गेंदबाजी में फ्लॉप हुई भारतीय टीम

umesh yadav

साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के खिलाफ भारतीय टीम एक बार फिर गेंदबाजी में बहुत ही बुरी नजर आई। मेहमान टीम के बल्लेबाजों ने मेजबान टीम के गेंदबाजों से जमकर रन लूटे। दीपक चाहर और उमेश यादव ही ऐसे गेंदबाज रहे, जिन्होंने टीम के लिए एक-एक सफलता हासिल की। इनके अलावा किसी भी गेंदबाज ने विकेट नहीं ली। दीपक ने अपने कोटे के चार ओवर में गेंदबाजी करते हुए 48 रन दिए, जबकि उमेश ने 3 ओवर में 34 रन खर्च किए।

अनुभवी हरफनमौला खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन के चार ओवर में पेटोरियस बल्लेबाजों ने 49 रन लूटे। अर्शदीप सिंह की जगह मैच (IND vs SA) का हिस्सा बने मोहम्मद सिराज ने अपने 4 ओवर में 44 रन लुटाए। अक्षर पटेल ने एक ही ओवर में गेंद डाली और बिना सफलता हासिल किए 13 रन दिए।

IND vs SA: 49 रन पर ढेर हुई भारतीय टीम

rohit sharma 3 2

गेंदबाजी के अलावा भारतीय टीम (IND vs SA) बल्लेबाजी में भी फ्लॉप हुई। दिनेश कार्तिक के अलावा टीम के लिए और कोई भी बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाया। पारी की शुरुआत करने के लिए टीम के कप्तान रोहित शर्मा 2 गेंदों पर बिना खाता खोले ही पवेलियन लौटे गए, जबकि दूसरे सलामी बल्लेबाज ऋषभ पंत ने 14 गेंदों पर 27 रन बनाए। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए श्रेयस अय्यर एक रन जोड़ने में ही सफल हुए।

इनके अलावा सूर्यकुमार यादव ने 8 रन और अक्षर पटेल ने 9 रन की पारी खेली। जहां टीम के सभी बल्लेबाज फ्लॉप हुए, वहीं डीके ने अपनी ताबड़तोड़ पारी का नजराना पेश किया और महज 21 गेंदों पर 46 रन बना डाले। लेकिन उनकी ये पारी ज्यादा लंबे नहीं रही। वें रिवर्स शॉट खेलने की वजह से केशव महाराज की गेंद पर आउट हो गए। हरफनमौला खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन 2 रन की पारी खेलकर आउट हो गए।

उनके बाद बल्लेबाजी करने के लिए आए गेंदबाज दीपक चाहर 31 रन की पारी खेलकर अपना विकेट डेविड मिलर के हाथों में थमा बैठे। गेंदबाज उमेश यादव ने 20 रन की नाबाद पारी खेली और सिराज 5 रन बनाकर आउट हुए। इस प्रदर्शन के बाद टीम महज 178 रन बनाने में सफल हुई, जिसके चलते उसको तीसरे मुकाबले (IND vs SA) में  49 रनों से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा।

3 replies on “IND vs SA: 228 के लक्ष्य में ताश के पत्तों की तरह बिखरी भारतीय बल्लेबाजी, SA ने 49 रनों मारी बाजी, भारत ने 2-1 से जीती सीरीज”

Comments are closed.