IND vs SA

भारत और दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) के बीच इंदौर के होल्कर क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। दक्षिण अफ्रीका टीम इस समय भारत दौरे पर है, जहां टीम को तीन मैचों की टी20 सीरीज और तीन ही मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है। दूसरे मैच में जीत दर्ज करने के बाद भारतीय टीम ने इस सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त हासिल कर ली। पहले मुकाबले भारत ने 2 विकेट से शिकस्त का सामना किया, जबकि दूसरी मुकाबले में भारत की 16 रन से जीत हुई। आइए इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं इस मैच से जुड़े हर जरूरी जानकारी…..

IND vs SA: भारतीय टीम को करना होगा गेंदबाजी में सुधार

Team India- IND vs SA

दूसरे मुकाबले में भारतीय टीम बल्लेबाजी में कमाल की नजर आई। टीम के लिए सभी बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया। दिनेश कार्तिक को छोड़कर टीम के सारे बल्लेबाजों ने 40 से ज्यादा रन बनाए। दिनेश ने पारी की आखिरी में बल्लेबाजी करते हुए 17 रनों की ताबड़तोड़ नाबाद पारी खेली। हालांकि टीम गेंदबाजी में बहुत ही बुरी तरह फ्लॉप हुई। टीम के गेंदबाजों ने खूब सारे रन खर्च किए।

लेकिन टीम के लिए अर्शदीप सिंह, अक्षर पटेल और हर्षल पटेल काफी महंगे साबित हुए। अर्श ने मैच में 62 रन दिए, जबकि अक्षर और हर्षल ने क्रमश: 53 और 45 रन। ऐसे में टीम को तीसरे मैच के लिए अपनी गेंदबाजी में सुधार लाने की जरूरत है। बता दें कि पिछले मैच में शानदार बल्लेबाजी करने वाले केएल राहुल और विराट कोहली को अगले मुकाबले के लिए आराम दिया गया है।

अफ्रीका टीम को भी अपनी गेंदबाजी में दिखाना होगा दम

record

पिछले मुकाबले में अफ्रीकी टीम बल्लेबाजी में तो कमाल की रही, लेकिन टीम के गेंदबाजों ने काफी निराशाजनक प्रदर्शन दिखाया। क्विंटन डी कॉक और डेविड मिलर ने टीम के लिए काफी बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। डी कॉक ने 69 रन की नाबाद पारी खेली, जबकि मिलर 106 रन पर नाबाद रहे।

वहीं गेंदबाजी में टीम के सभी खिलाड़ियों ने जमकर रन लुटाए। जिसकी वजह से भारतीय टीम 237 रन का पहाड़नुमा स्कोर खड़ा कर पाई। केशव महाराज इकलौते ऐसे गेंदबाज रहे जिन्होंने 2 विकेट हासिल की। अब अगर टीम को सीरीज का एक मुकाबला जीतना है तो उसको अगले मुकाबले में अपनी गेंदबाजी में दम दिखाना होगा।

IND vs SA मैच में ऐसा रहेगा पिच का हाल

IND vs SA

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीसरा टी20 मुकाबला इंदौर के होल्कर क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। अगर इस स्टेडियम की पिच की बात करें तो ये बल्लेबाजी के लिए बहुत ही अच्छी मानी जाती है। इस पिच पर बल्लेबाजों को अच्छा बाउंस और कैरी मिलता है। इंदौर की पिच गेंदबाजों को थोड़ी मदद देती है और इसी वजह से यहां के गेंदबाज भी महंगे साबित होते हैं। इस मैदान की बाउंड्री काफी छोटी है, जिसकी वजह से दर्शकों को बल्लेबाजों के बल्ले से खूब सारे छक्के और चौके देखने को मिलती हैं।

IND vs SA मैच में ऐसा होगा मौसम का हाल

IND vs SA

भारत के कई शहरों में इस समय बारिश हो रही है, लेकिन इंदौर में खेले जाने वाले इस मुकाबले में बारिश की संभावना ज्यादा नहीं है। अगर मौसम की बात करें तो तीसरे मैच (IND vs SA) में बारिश होने की 2% संभावना है। मंगलवार को तापमान 21 डिग्री से 32 डिग्री तक रहेगा। हवा 10 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलेगी। जबकि उमस 57 प्रतिशत रह सकती है। इस ह्यूमिडिटी का सामना करते हुए खिलाड़ी अपने टीम के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहेंगे। इसके अलावा 91% बादल छाए रहने का अनुमान है।

IND vs SA 3rd T20 का इस तरह उठा सकते हैं लुत्फ

IND vs SA T20 2022

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका (IND vs SA) पहले टी20 मैच (IND vs SA) का लाइव प्रसारण आप स्‍टार स्‍पोर्ट्स 1/1 एचडी, स्‍टार स्‍पोर्ट्स 1 हिंदी/1 एचडी हिंदी, स्टार स्पोर्ट्स 3, स्‍टार स्‍पोर्ट्स 1 तमिल, 1 तेलुगु और 1 कन्‍नड़ पर होगा। इसके अलावा हॉटस्टार पर भी आप इस बड़े मुकाबले का लुत्फ उठा सकते हैं। ये मुकाबला बुधवार को भारतीय समयानुसार शाम 7 बजे शुरू होगा। जबकि टॉस की प्रक्रिया ठीक आधे घंटे पहले यानी 6:30 बजे की जाएगी।

तीसरे मैच के लिए दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-XI

भारत की संभावित प्लेइंग-XI: रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, रविचंद्रन अश्विन, दीपक चाहर, शाहबाज अहमद और अर्शदीप सिंह।

दक्षिण अफ्रीका की संभावित प्लेइंग-XI: क्विंटन डी कॉक, टेम्बा बवूमा, राइली रूसो, एडन मारक्रम, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, वेन पार्नेल, केशव महाराज, अनरिख नॉर्खिये, तबरेज शंसी।